Ram Mandir: भूमि पूजन से पहले करें राम लला के दर्शन, आज पूरी होने जा रही सदियों की साध  

Ramlala Pics: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राम मंदिर के लिए भूमि भूजन एवं शिलान्यास करेंगे। इसके पहले राम लला की तस्वीरें सामने आई हैं। आज पूरा देश भगवान राम की भक्ति में लीन है।

See Pics of Ramlala before Ram Mandir Bhoomi Poojan in Ayodhya
राम मंदिर के लिए पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन।  |  तस्वीर साभार: Times Now

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा राम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास
  • इसके साथ ही भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत हो जाएगी
  • दीये के प्रकाश से जगमग हैं अयोध्या के मंदिर एवं घाट, देश मना रहा 'दीपोत्सव'

अयोध्या : राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों संपन्न होगा। इस ऐतिहासिक घड़ी का गवाह बनने के लिए राम नगरी पूरी तरह से सज-धज कर तैयार है। अयोध्या पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी जाकर भगवान हनुमान का दर्शन करेंगे। हनुमान जी से इजाजत लेने के बाद वह राम लला का दर्शन करने पहुंचेंगे। इस बीच राम लला की सुबह की तस्वीरें सामने आई हैं। राम मंदिर के भूमि पूजन एवं शिलान्यास से पहले राम लला की मूर्ति को सजाया गया है। पीएम मोदी के शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत हो जाएगी।

आज पूरी होने जा रही हिंदू समाज का साध
हिंदू समाज की राम मंदिर की आस करीब 500 सालों के बाद आज पूरी होने जा रही है। पूरा देश इस घड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहा था। इस ऐतिहासिक घड़ी के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। अयोध्या के घाट और मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया है। मंगलवार को मंदिरों एवं घाटों पर दीये जलाए गए। प्रकाश की रोशनी में अयोध्या जगमग हो उठी। इस पावन पर्व के लिए अयोध्या को दिव्य रूप देने की कोशिश की गई है। लोगों का कहना है कि राम नगरी को ऐसा स्वरूप पहले कभी नहीं देखने को मिला था।

लोगों में गजब का उत्साह
भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग राम मंदिर का उत्साह में लीन हैं। मंदिरों पर राम कथा एवं भजन कीर्तन हो रहा है। राम भक्त भगवान राम के नाम का जयघोष करते नजर आए हैं। अयोध्या राम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का धार्मिक अनुष्ठान काशी और अयोध्या के पंडित एवं आचार्य कराएंगे। यह धार्मिक अनुष्ठान वैदिक रीति नीति से होगा। पीएम मोदी हनुमानगढ़ी पहुंचेंगे इसे देखते हुए आज सुबह मंदिर पुरिसर को पूरी तरह सेनिटाइज किया गया। मंदिर के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है। हनुमानगढ़ी को फूलों से अच्छी तरह से सजाया गया है। 

ट्रस्ट ने 175 अतिथियों को भेजा न्योता
राम मंदिर के इस धार्मिक कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास, उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री आदित्यनाथ उपस्थित रहेंगे। योग गुरु बाबा रामदेव मंगलवार को अयोध्या पहुंचे। ट्रस्ट ने इस कार्यक्रम के लिए 175 अतिथियों को न्योता भेजा है। इनमें अयोध्या केस में पक्षकार रहे इकबाल अंसारी का नाम भी शामिल है। ट्रस्ट की तरफ से ज्यादातर साधु-संतों को न्योता भेजा गया है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर