आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 4 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 4 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 4 दिसंबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 4 December 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 4 दिसंबर की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर दुनियाभर में चिंताओं के बीच भारत में भी खास सतर्कता बरती जा रही है। यहां ओमिक्रोन के अब तक 4 मामले सामने आ चुके हैं। उत्‍तराखंड में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आज विपक्ष पर तीखे वार किए। प्रधानमंत्री ने यहां देहरादून-दिल्‍ली एक्‍सप्रेस वे का शि‍लान्‍यास किया। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को भारत दौरे पर आ रहे हैं, जिस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर के अनुमान हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-


राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर 'रोहिताश' चौकी पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि ‘‘सरकार उन सैनिकों के कल्याण के लिए सब कुछ करेगी जो मातृभूमि की रक्षा में अपने जीवन के सुनहरे दिन बिताते हैं।’’
Rajasthan: गृह मंत्री अमित शाह जैसलमेर के रोहिताश बार्डर पर BSF जवानों संग बिताएंगे रात, उनके साथ खाया खाना

मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद में हिंदूवादी संगठनों के द्वारा जलाभिषेक के ऐलान के बाद यातायात व्यवस्था में पांच से 7 दिसंबर तक खास बदलाव किए गए हैं।
Mathura Traffic news: 5 से 7 दिसंबर तक मथुरा में यातायात व्यवस्था में है खास बदलाव, जानें वजह

6 दिसंबर को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण का बिल संसद में पेश होने जा रहा है, इसे लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने मोर्चा खोलने की बात कही है।

क्या राकेश टिकैत कर रहे हैं राजनीति, अब किया बैंकों के निजीकरण के खिलाफ आंदोलन का आह्वान

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह से 2014 के बाद पिछड़ा समाज सपा के साथ नहीं गया 2022 में भी नहीं जाएगा। इसके साथ ही मोहम्मद अली जिन्ना पर दिये गए बयान पर भी निशाना साधा।
अखिलेश यादव नहीं अखिलेश अली जिन्ना हैं, केशव प्रसाद मौर्य ने कसा तंज

SKM की अहम बैठक में जो बात निकल कर आई है उसके मुताबिक किसान आंदोलन जारी, 7 दिसंबर को अगली बैठक, सरकार से बातचीत के लिए 5 सदस्यों की कमेटी वहीं राकेश टिकैत 5 सदस्यीय कमेटी में शामिल नहीं, इसके अलावा बातचीत के लिए सरकार को 2 दिन का वक्त है, इसे लेकर किसान मोर्चा का रुख थोड़ा नरम हुआ है
Rashtravad: किसान आंदोलन में Singhu Border से क्या नया ऑर्डर, आंदोलन के भविष्य पर फाइनल फैसला ?

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि बीजेपी और नरेंद्र मोदी नहीं चाहते हैं कि जाति आधारित जनगणना हो।
Caste Census: लालू प्रसाद ने साधा निशाना, बीजेपी नहीं कराना चाहती जाति आधारित जनगणना

संयुक्त किसान मोर्चा ने उन पांच नामों के बारे में जानकारी दी जो एमएसपी के मुद्दे पर केंद्र सरकार से बात करेंगे। खास बात यह है कि पांच सदस्यों वाली समिति में राकेश टिकैत का नाम शामिल नहीं है।
किसान आंदोलन की वापसी की राह खुली, 5 लोगों की कमिटी करेगी सरकार से बात, जाने कौन हैं ये 5 नेता

वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का निधन हो गया है, उनकी बेटी मल्लिका दुआ ने इसकी पुष्टि की है, बताया जा रहा है कि उनका अंतिम संस्कार दिल्ली के लोधी श्मशान घाट में संडे को किया जाएगा।
Vinod Dua Death:बहुचर्चित पत्रकार विनोद दुआ का निधन, काफी लंबे समय से थे बीमार

INX मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पीटर मुखर्जी को जमानत मिल गई है,  आईएनएक्स मीडिया के पूर्व निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी पीटर मुखर्जी को विशेष न्यायाधीश ने बेल दी है।
पीटर मुखर्जी को राहत, INX मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कोर्ट से मिली जमानत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को देहरादून पहुंचे, जहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने विपक्ष पर तीखे वार किए उन्‍होंने यहां देहरादून-दिल्‍ली एक्‍सप्रेस वे का शिलान्‍यास भी किया।
पीएम मोदी ने सुनाई कविता- है भाग्य मेरा, सौभाग्य मेरा, मैं तुमको शीश नवाता हूं [VIDEO]

किसान आंदोलन के संबंध में संयुक्त किसान मोर्चा ने बड़ा फैसला किया है। केंद्र सरकार से बातचीत के लिए एसकेएम ने पांच नामों का चयन किया है।, हालांकि किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि अभी केंद्र सरकार को नाम नहीं भेजे गए हैं।
Farmers Protest: एसकेएम का बड़ा बयान, केंद्र सरकार को अभी नहीं भेजे गए नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देहरादून-दिल्ली के बीच महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया। साथ ही लगभग 18,000 करोड रुपये की विभिन्‍न विकास योजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया। वहीं परेड ग्राउंड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए वह विपक्ष पर जमकर बरसे और कहा कि उन्होंने कभी वोट बैंक की राजनीति नहीं की। उन्‍होंने कहा, बीजेपी का मूलमंत्र ही 'सबका साथ, सबका विकास' है।

'हमने वोट की राजनीति को आधार नहीं बनाया', देहरादून में बोले PM मोदी

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को भारत आ रहे हैं। इस दौरान भारत और रूस के बीच कई रक्षा समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की उम्‍मीद है, जो पाकिस्‍तान और चीन के माथे पर बल लाने वाला हो सकता है। रूसी राष्‍ट्रपति के भारत दौरे से ठीक पहले सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए उत्‍तर प्रदेश के अमेठी में 5 लाख से अधिक एके-203 असॉल्ट राइफल के विनिर्माण की योजना को मंजूरी दे दी है, जिसका निर्माण भारत-रूस परियोजना के तहत किया जाना है।

6 दिसंबर को भारत आ रहे हैं रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, रक्षा डील सहित कई समझौतों पर बनेगी बात

शिवसेना के मुखपत्र सामना में लेख के जरिए ममता बनर्जी पर निशाना साधा गया है। कांग्रेस के बिना विपक्ष का नया मोर्चा बनाने में जुटी ममता बनर्जी की मुहिम को शिवसेना ने खारिज किया है। सामना में लिखा गया है कि मुंबई दौरे पर ममता बनर्जी ने पूछा था कि देश में कांग्रेस की अगुवाई वाली UPA कहां है, लेख में कहा गया है कि अभी विपक्ष को UPA की जरूरत है। सामना में ये भी लिखा गया कि UPA के समानांतर विपक्ष का नया गठबंधन बनाना बीजेपी को मजबूत करेगा।

ममता के बयान पर महाअघाड़ी में महादरार ? शिवसेना बोली- अभी विपक्ष को है UPA की जरूरत

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने एक बड़ा कारनामा अंजाम दे डाला है। उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जा रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 10 विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया। उन्होंने मैच के पहले दिन 4 विकेट झटके थे और दूसरे दिन शनिवार को भी भारतीय गेंदबाचों को फिरकी में फंसाकर 6 विकेट चटका लिए।

एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर रचा इतिहास, अब तक सिर्फ ये दो गेंदबाज ही कर पाए थे ऐसा

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सुरक्षा बलों की तारीफ की है। आजाद ने जम्मू कश्मीर के राजोरी और पुंछ का दौरा किया और इस दौरान डाक बंगले में एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार को जमकर घेरा और साथ ही सुरक्षाबलों की तारीफ भी की।

फौज और सुरक्षा बलों ने हमेशा अच्छा काम किया है, हज़ारों की तादाद में उनकी जाने भी चली गईं: गुलाम नबी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज से दो दिन के राजस्थान दौरे पर हैं। आज वो राजस्थान के जैसलमेर का दौरा करेंगे। यहां गृहमंत्री बीएसएफ के जवानों के साथ रोहिताश बॉर्डर पोस्ट पर रात बिताएंगे। ये पहला मौका है जब कोई गृहमंत्री पश्चिमी सीमा पर सीमा चौकी पर रात्रि विश्राम करेंगे। अपने दौरे पर गृहमंत्री शाह तनोट माता मंदिर में दर्शन भी करेंगे और बीएसएफ के स्थापना दिवस पर राइजिंग डे परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल लेंगे।

जैसलमेर में आज भारत-पाक सीमा पर पहुंचेंगे अमित शाह, रोहिताश बॉर्डर पोस्ट पर BSF जवानों संग बिताएंगे रात

सार्स-सीओवी-2 के नये स्वरूप ओमिक्रोन को लेकर दुनियाभर में चिंताएं बढ़ गई हैं। ओमिक्रॉन के नए मामलों ने कोविड की तीसरी लहर की संभावनाएं बढ़ा दी हैं। सरकार की तरफ से लगातार इसे रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। बढ़ती चिंताओं के बीच चंडीगढ़ में एक महिला ने कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है। दक्षिण अफ्रीका से लौटी महिला क्वारंटीन होने के बावजूद होटल पहुंची। पुलिस ने महिला के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

चंडीगढ़ में द.अफ्रीका से लौटी थी महिला ने तोड़ा प्रोटोकॉल, क्वारंटीन होने के बावजूद पहुंची होटल

भारतीय क्रिकेटर्स इस महीने कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के खतरे के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड राजी है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका द्वारा बायो-बबल तैयार किया जाएगा, वो खिलाड़‍ियों के लिए सुरक्षित होगा। भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्‍ट, तीन वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने है। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 17 दिसंबर से होगी।

कोविड-19 के नए वैरिएंट के खतरे के बावजूद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, BCCI हुआ राजी

Unicode Consortium ने अपनी एक नई रिपोर्ट में बताया है कि साल 2021 में किस Emoji को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया। इस रिपोर्ट में smileys और emotion रिटेलेड Emoji शामिल हैं। साथ ही ऑब्जेक्ट, एक्शन्स और स्पोर्ट्स के भी इमोजी शामिल किए गए हैं।

साल 2021 में ये इमोजी किया गया सबसे ज्यादा इस्तेमाल, क्या आपका भी यही फेवरेट है?

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के लक्षणों को विशेषज्ञों ने पुराने वैरिएंट डेल्‍टा से काफी हद तक अलग बताया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना वायरस के डेल्‍टा वैरिएंट से पीड़‍ित मरीजों में जहां ऑक्‍सीजन की भारी कमी जैसे लक्षण दिखाई दिए थे, वहीं ओमिक्रोन से पीड़‍ित मरीजों में लक्षण उससे अलग हैं। ऐसे में सवाल है, इससे बचाव के आखिर उपाय क्‍या हैं? क्‍या वही उपाय कारगर होंगे, जो डेल्‍टा वैरिएंट के खिलाफ लड़ाई में आजमाए जा चुके हैं? इस बारे में WHO क्‍या कहता है?

डेल्‍टा से अलग हैं ओमिक्रोन के लक्षण, क्‍या बचाव के लिए वही पुराने उपाय होंगे कारगर? जानिये क्‍या कहता है WHO

सिंघू बॉर्डर पर आज संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में आंदोलन की आगे की रणनीति पर मंथन होगा। किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि 4 दिसंबर की SKM की बैठक में सभी किसान संगठन एक राय होकर अहम फैसला लेंगे। टिकैत ने कहा कि सरकार टेबल पर आयेगी तो हम किसानों की शहादत से जुड़े पूरे तथ्य भी सामने रखेंगे।

तो आज होगा किसान आंदोलन खत्म होने का ऐलान? SKM की बैठक में लिए जाएंगे अहम निर्णय

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने विवादित बयान दिया है। केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा है कि जालीदार टोपी और लुंगी छाप गुंडों से बीजेपी ने निजात दिलाई। कानून व्यवस्था पर बात करते हुए मौर्या ने कहा, '2017 से पहले जालीदार टोपी और लुंगी छाप गुंडे व्यापारियों को परेशान करते थे वो अब या तो जेल की हवा खा रहे हैं या फिर प्रदेश के बाहर हैं। बीजेपी की सरकार में सभी व्यापारी सुरक्षित हैं।'

2017 से पहले जालीदार टोपी और लुंगी छाप गुंडे करते थे परेशान, वो अब खा रहे हैं जेल की हवा- केशव मौर्य

जवाद चक्रवात के कारण कुछ राज्यों में 5 दिसंबर, 2021 को होने वाली University Grant Commission National Eligibility Test, UGC NET 2021 exam को रिशिड्यूल किया गया है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश इन राज्यों को रेड अलर्ट जारी किया गया है। National Testing Agency, NTA, परीक्षा की संशोधित तिथि पत्र आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर उचित समय पर अपलोड करेगी।

UGC NET 2021 Exam scheduled: जवाद चक्रवात का दिखा असर, इन राज्यों में कैंसिल हुई यूजीसी नेट परीक्षा

इस साल का आख‍िरी सूर्य ग्रहण 4 द‍िसंबर को लग रहा है। वैसे 2021 का आख‍िरी सूर्य ग्रहण भारत में द‍िखाई नहीं देगा। हालांक‍ि साउथ अफ्रीका और नमीब‍िया समेत दक्ष‍िणी अफ्रीका के कुछ ह‍िस्‍सों में ये अर्ध ग्रहण के तौर पर नजर आएगा। भारतीय समय के अनुसार 4 द‍िसंबर को सूर्य ग्रहण द‍िन में 10:59 बजे से शुरू होगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण 12:30 पर शुरू होगा। इस ग्रहण की कुल अवध‍ि 4 घंटे और 8 मिनट की रहेगी। 

Surya Grahan 2021 Date, Timings Live Updates: भारत को छोड़ दुनिया के इन हिस्सों में दिखेगा सूर्य ग्रहण

वैसे तो कैलेंडर का हर दिन खास होता है। लेकिन जिस दिन का हम जिक्र करने जा रहे हैं वो कई मायनों में खास है। जी हां बात 4 दिसंबर की हो रही है जिसे हम नौसेना दिवस के तौर पर मनाते हैं।अब सवाल यह है कि इस खास दिन को नौसेना दिवस के तौर पर क्यों मनाया जाता है। यह अपने आप में खास सवाल है और उसका जवाब भी खास है। 

 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है नौसेना दिवस, जानें खास वजह

क्या कोई समाज किसी ऐसी घटना की कल्पना कर सकता है, जिसमें पति की मौत के बाद उसकी जीती जागती पत्नी को भी जलने के लिए मजबूर किया जाए और इसे प्रथा का नाम देकर सही भी ठहराया जाए। सती प्रथा एक ऐसी ही कुप्रथा थी, जिसमें पति के निधन के बाद उसकी पत्नी को उसकी चिता में जीते जी झोंक दिया जाता था और भारत में व्याप्त इस कुप्रथा को खत्म करने का श्रेय अंग्रेज वायसराय विलियम बेंटिक को जाता है, जिन्होंने चार दिसंबर 1829 को सती प्रथा पर रोक लगा दी।

आज का इतिहास, 4 दिसंबर: वायसराय लार्ड विलियम बेंटिक ने सती प्रथा पर लगाई रोक 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर