एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर रचा इतिहास, अब तक सिर्फ ये दो गेंदबाज ही कर पाए थे ऐसा

Ajaz Patel in India vs New Zealand Mumbai Test: न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में धारदार गेदंबाजी कर क्रिकेट फैंस को हैरान कर दिया।

Ajaz Patel
एजाज पटेल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट
  • स्पिनर एजाज पटेल ने किया कमाल
  • 10 विकेट हासिल कर रचा इतिहास

Ajaz Patel Bowling Record: न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने एक बड़ा कारनामा अंजाम दे डाला है। उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जा रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 10 विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया। उन्होंने मैच के पहले दिन 4 विकेट झटके थे और दूसरे दिन शनिवार को भी भारतीय गेंदबाचों को फिरकी में फंसाकर 6 विकेट चटका लिए। पटेल टेस्‍ट की एक पारी में 10 विकेट लेने अपने नाम करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

सिर्फ ये दो गेंदबाज ही ऐसा कर पाए थे

एजाज पटेल की धारदारी ने दो पूर्व दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर और भारत के पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले की याग ताजा कर दी है। पटेल से पहले एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल सिर्फ इन दो खिलाड़ियों ने ही किया था। इंग्लैंड के लेकर ने 1956 में ऑस्टेलिया के विरुद्ध ऐसा किया था। वहीं, भारत के कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ यह कीर्तिमान हासिल किया था। पटेल ने साथ ही भारतीय सरजमीन पर टेस्ट की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने के मामले में कुंबले के रिकॉर्ड बराबरी कर ली।

पहला शिकार गिल और आखिरी सिराज

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 80 रन जोड़कर शुरुआत अच्छी रही। मेजबान टीम को पहले धटका शुभमन गिल (44) के रूप में लगा। ओपनर मयंक अघ्रवाल (150) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन पटेल नियमित विकेट निकाल रहे। उन्होंने चेतेश्व पुजारा और विराट कोहली को शून्य पर आउट किया। श्रेयस अय्यर ने 18 और ऋद्धिमान साहा ने 27 रन का योगदान दिया। अक्षर पटेल ने (52) ने अर्धशतक जड़ा। आर अश्विन का खाता नहीं खुला। वहीं, मयंक सातवें बल्लेबाजी के तौर पर पवेलियन लौटे। जयंत यादव ने 12 रन बनाए। पटेल का आखिरी शिकार मोहम्मद सिराज (4) बने। उमेश यादव (0*) नाबाद रहे। भारत की पहली पारी 109.5 ओवर में 325 रन पर सिमटी।

मुंबई में हुआ था एजाज पटेल का जन्म

एजाज पटेल का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में हुआ था। उनका परिवार तब न्यूजीलैंड जाकर बस गया था जब ऐजाज सिर्फ 8 साल के थे। क्रिकेट की शुरुआत की तो पहले वो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे लेकिन बाद में कोचों की राय के बाद वो एक स्पिनर बने। उन्होंने अक्टूबर 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया और न्यूजीलैंड के लिए पहली बार टेस्ट मैच खेलते हुए पारी में 5 विकेट लेकर सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया।पिछले साल मई में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने उनको केंद्रीय अनुबंध दिया। अब तक पटेल 11 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में कुल 39 विकेट झटक चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर