6 दिसम्बर को लेकर मथुरा पुलिस हाई अलर्ट पर, जन्मभूमि और शाही मस्जिद के इलाके में आवजाही पर लगी रोक

देश
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Dec 05, 2021 | 12:23 IST

मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद में हिंदूवादी संगठनों के द्वारा जलाभिषेक के ऐलान के बाद यातायात व्यवस्था में पांच से 7 दिसंबर तक खास बदलाव किए गए हैं।

Mathura Traffic News,Shahi Idgah Masjid Hindu Organization,Shri Krishna Janmabhoomi -Shahi Idgah Masjid
6 दिसम्बर को लेकर मथुरा पुलिस हाई अलर्ट पर, जन्मभूमि और शाही मस्जिद के इलाके में आवजाही पर लगी रोक 

कुछ हिन्दू संगठनों के ऐलान के बाद मथुरा की पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है। मथुरा पुलिस ने ऐहतियात बरतते हुए 7 दिसम्बर तक श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह की तरफ जाने वाली सभी रोड पर गाड़ियों की आवजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। एसएसपी डॉक्टर गौरव ग्रोवर की देखरेख में अफवाह फैलाने और अराजक तत्वों पर खुफिया एजेंसी की नज़र बनी हुई। हिन्दू महासभा और नारायणी सेना नाम के संगठनों ने 6 दिसम्बर को शाही ईदगाह मस्जिद में जलाभिषेक का ऐलान किया था।

लम्बे समय से मथुरा में अगल बगल बने श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही मस्जिद की जमीन को लेकर विवाद है। लेकिन मथुरा प्रशासन उस दिन चौकन्ना हो गया जब मस्जिद में जलाभिषेक का ऐलान सोशल मीडिया पर हुआ। उसके बाद कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया तो कुछ को नज़रबन्द कर दिया। साथ ही मथुरा में धारा 144 लगा दी गयी। 

फिलहाल पूरे मथुरा को 4 सुपर जोन, 4 जोन और 8 सेक्टरों में बांट दिया गया है। अर्धसैनिक बलों के 2000 से ज्यादा जवानों के साथ पीएसी की तैनाती की गई है। जिले भर में खुफिया विभाग के लोग संदिग्धों पर नज़र बनाये रखे हुए हैं। किसी भी तरह के बलवा-आगजनी से निबटने के लिए पुलिस ने ड्रिल की। इसके अलावा आम लोगों में कानून का भरोसा बनाए रखने के लिए फ्लैग मार्च हो रहा है। हालांकि पुलिस की कार्रवाई के बाद इन तमाम संगठनों ने अपने ऐलान को वापस ले लिया था लेकिन प्रशासन किसी तरह की चूक नहीं करना चाहता है। 

जन्मभूमि के पास इन जगहों पर है प्रतिबन्ध:

गोविंद नगर गेट से जन्म भूमि की ओर किसी भी वाहन को आने की अनुमति नहीं होगी। डीग गेट से जन्म स्थान के सामने की सड़क पोतरा कुंड तक, पोतरा कुंड महाविद्या कॉलोनी पोतरा कुंड रेलवे क्रॉसिंग के पास तथा जगन्नाथ पुरी पोतरा कुंड के सामने जगन्नाथपुरी की ओर से पोतरा कुंड की दूसरी तरफ से किसी भी गाड़ी को आवागमन की इजाज़त नहीं दी जाएगी। इसके अलावा भूतेश्वर तिराहे से आगे कोई भी गाड़ी श्रीकृष्ण जन्म स्थान की ओर नहीं जा पाएगी। जन्मभूमि लिंक रोड से कोई भी वाहन किसी भी हालात में पोतरा कुण्ड की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर