LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 7 नए केस, राज्य में इस वेरिएंट के कुल मामले 8 हुए

देश में विदेश से आ रहे यात्रियों में लगातार कोविड के मामले सामने आ रहे हैं कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी के सैंपल के जांच के लिए भेजे गए हैं। इस बीच राज्य सरकारें लगातार वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए कदम उठा रही हैं।

Omicron Covid Variant Updates
Omicron Covid Variant Updates

सार्स-सीओवी-2 के नये स्वरूप ओमिक्रोन को लेकर दुनियाभर में चिंताएं बढ़ गई हैं। ओमिक्रॉन के नए मामलों ने कोविड की तीसरी लहर की आशंका बढ़ा दी हैं। सरकार की तरफ से लगातार इसे रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। बढ़ती चिंताओं के बीच पुडुचेरी में कोविड वैक्‍सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं देशभर में रविवार को कोविड-19 के 8,895 मामले सामने आए हैं, जबकि मौतों की संख्‍या 2,796 दर्ज की गई।

Dec 05, 2021  |  07:05 PM (IST)
महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 8 केस

महाराष्ट्र में कोविड 19 के ओमीक्रॉन वेरिएंट के सात नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में अब तक ओमीक्रोन के कुल 8 मामले हो गए हैं। 6 के पिंपरी-चिंचवाड़ से सामने आए हैं और 1 केस पुणे से आया है। छह में से तीन नाइजीरिया से आए हैं और बाकी उनके करीबी संपर्क हैं।

Dec 05, 2021  |  06:24 PM (IST)
ओमीक्रोन को लेकर हम सजग: उत्तराखंड मुख्यमंत्री

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ओमीक्रोन को लेकर हम सजग है, हमने इसके लिए लगातार बैठक और हाई पॉवर कमेटी की बैठक की। सभी जगह हम रैंडम टेस्टिंग कर रहे हैं, एक दिन में हमने 25,000 टेस्टिंग का लक्ष्य रखा। हम लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं।

Dec 05, 2021  |  06:25 PM (IST)
शाहजहांनपुर: ट्रेसिंग व आइसोलेट करने की व्यवस्था बढ़ाई

उत्तर प्रदेश शाहजहांनपुर के CMO एस.पी. गौतम ने कहा कि विदेशों से आए लोगों को ध्यान में रखते हुए ट्रेसिंग व आइसोलेट करने की व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अभी तक शाहजहांनपुर में विदेशों से आने वाले लोगों की संख्या 126 है। सभी की जांच की गई है। पहली जांच के बाद वापस एक हफ़्ते बाद जांच की व्यवस्था है।

Dec 05, 2021  |  03:26 PM (IST)
'ओमिक्रोन के गंभीर स्थिति में पहुंचने के संकेत नहीं'

कोराना वायरस के 'अत्यंत संक्रामक' बताए जा रहे नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के हृदय रोग विज्ञान (कार्डियोलॉजी) विभाग के पूर्व प्रोफेसर के. श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि इसे लेकर डरने की बात नहीं है, क्योंकि ओमिक्रोन का अभी तक स्वास्थ्य पर बहुत गंभीर असर नहीं देखा गया है। यह अच्छा संकेत है। उन्‍होंने मास्क पहनने, भीड़-भाड़ से दूर रहने और वैक्‍सीन लगवाने को कोविड के खिलाफ जंग में मजबूत हथियार बताया।

Dec 05, 2021  |  02:54 PM (IST)
50 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीके की 127.61 करोड़ से अधिक खुराक दिए जाने के बीच रविवार को कहा कि देश में 50 प्रतिशत से अधिक पात्र वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि देश में 84.8 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। मांडविया ने ट्वीट किया, 'बधाई हो भारत। यह बेहद गर्व का क्षण है क्योंकि 50 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो गया है। हम साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे।'
 

Dec 05, 2021  |  12:05 PM (IST)
दिल्‍ली में ओमिक्रोन का पहला केस

दिल्‍ली में ओमिक्रोन के पहले केस की पहचान हुई है। मरीज को लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि वह शख्‍स तंजानिया से लौटा था। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 को लेकर जांच में जिन 17 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

Dec 05, 2021  |  10:35 AM (IST)
पुडुचेरी में वैक्‍सीनेशन अनिवार्य

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जहां देश में महामारी की तीसरी लहर की आशंका बढ़ रही है, वहीं इससे बचाव के लिए कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सरकार ने कोविड वैक्‍सीनेशन को तत्‍काल प्रभाव से अनिवार्य कर दिया है। पुडुचेरी स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण सेवा की ओर से जारी एक आदेश में इस बारे में जानकारी दी गई है और कहा गया है कि इसका उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Dec 04, 2021  |  11:24 PM (IST)
महाराष्ट्र: ‘ओमीक्रॉन' का पहला मरीज मरीन इंजीनियर

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रॉन’ से संक्रमित पाया गया 33 वर्षीय व्यक्ति पेशे से मरीन इंजीनियर है। महाराष्ट्र में इस स्वरूप के संक्रमण का यह पहला और देश में चौथा मामला है।कल्याण डोम्बिवली नगर निगम के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि संक्रमित इंजीनियर अपनी पेशागत मजबूरियों के चलते कोविड-रोधी की खुराक नहीं ले सका था जोकि अप्रैल से ही जहाज पर ड्यूटी पर तैनात था।वह एक निजी मर्चेंट नेवी जहाज पर तैनात थे और अप्रैल में महामारी की दूसरी लहर के दौरान ही देश से चले गए थे। उस समय, टीके की खुराक केवल अग्रिम मोर्चा कर्मियों और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए उपलब्ध थी।महाराष्ट्र में सामने आए मामले के बारे में अधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को कहा था कि 33 वर्षीय यह व्यक्ति 23 नवंबर को दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा था, जहां उसने कोविड जांच के लिए नमूना दिया था। इसके बाद उसने मुंबई के लिए उड़ान पकड़ी थी।

Dec 04, 2021  |  10:51 PM (IST)
दिल्ली में कोरोना के 51 नए केस सामने आए

राष्ट्र्रीय राजधानी में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए और किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई।साथ ही संक्रमण की दर 0.08 प्रतिशत दर्ज की गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में अब तक संक्रमण के 14,41,295 मामले सामने आ चुके हैं।विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 14.15 लाख से ज्यादा लोग कोविड से पीड़ित होने के बाद ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में अब तक महामारी से 25,098 मरीजों की मौत हो चुकी है।

Dec 04, 2021  |  07:38 PM (IST)
भारत में ओमिक्रॉन का चौथा केस मुंबई से

महा स्वास्थ्य विभाग के निदेशक का कहना है कि दुबई, दिल्ली के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से मुंबई की यात्रा करने वाला महाराष्ट्र का व्यक्ति ओमिक्रॉन के लिए सकारात्मक पाया गया है। भारत में यह  चौथा मामला है।
24 को उनका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था। एक बार जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूने भेजे जाने के बाद, आज के परिणाम से पता चलता है कि वह ओमाइक्रोन संस्करण ले जा रहा है।24 नवंबर, 2021 को एक प्रयोगशाला परीक्षण से पता चला कि एक 33 वर्षीय व्यक्ति, जो एसए से आया था, ओमाइक्रोन संस्करण के साथ पाया गया है।24 नवंबर, 2021 को यात्री को हल्का बुखार हुआ और कोई अन्य लक्षण नहीं बताया गया। मरीज की हालत हल्की है और फिलहाल कल्याण डोंबिवली में उसका इलाज चल रहा है
  रोगी में 12 उच्च-जोखिम वाले संपर्क और 23 कम-जोखिम वाले संपर्क पाए गए।

Dec 04, 2021  |  06:51 PM (IST)
ओमिक्रॉन जानलेवा नहीं लेकिन तीसरी लहर के लिए तैयार रहने की जरूरत

एम्स  बीबीनगर के एक्गीजीक्यूटिव डॉयरेक्टर विकास भाटिया का कहना है कि ओमिक्रॉन जानलेवा नहीं है। लेकिन तीसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए। ओमिक्रॉन की तीव्रता हल्की हो सकती है। अगर दक्षिण अफ्रीका को देखें तो संक्रमण और उसके लक्षणों में उभरने की देरी से पता चलता है कि ओमिक्रॉन शायद उतना घातक न हो।

Dec 04, 2021  |  06:43 PM (IST)
मुंबई हवाई अड्डे ने रैपिड पीसीआर जांच के शुल्क में कटौती की

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) ने शनिवार को कहा कि उसने कोविड-19 के लिए की जाने वाली रैपिड पीसीआर जांच के शुल्क में कटौती करते हुए इसे 4500 की जगह 3,900 रुपये कर दिया है।सीएसएमआईए ने एक बयान में कहा कि हवाई अड्डे पर 600 रुपये का भुगतान कर सामान्य आरटी-पीसीआर जांच भी करायी जा सकती है।बयान में कहा गया कि शुक्रवार को जोखिम वाले देशों के अलावा अन्य देशों से यहां पहुंचे कुल 6,732 यात्रियों ने सफलतापूर्वक अपनी औपचारिकताएं पूरी कीं।

Dec 04, 2021  |  05:19 PM (IST)
ओमिक्रॉन केस मिलने के बाद गुजरात सरकार सतर्क

जामनगर में #Omicron के पहले मामले के बाद, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने एक उच्च स्तरीय बैठक में राज्य स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने राज्य में ओमाइक्रोन वेरिएंट के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। सीएम ने पॉजिटिव केस में ट्रेसिंग, टेस्टिंग और इलाज की रणनीति पर आगे बढ़ने के स्पष्ट निर्देश दिए। उन्होंने सभी नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का पूरी तरह से उपयोग करने की अपील करते हुए उनसे इस नए संस्करण के संदर्भ में भी सतर्क और सतर्क रहने का आग्रह किया है। 

Dec 04, 2021  |  04:54 PM (IST)
भारत में मॉस्क के प्रति लोग हुए लापरवाह

भारत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में पता चलने के बाद व्याप्त चिंताओं के बावजूद मास्क पहनने के नियम का अनुपालन निचले स्तर पर बना हुआ है और एक सर्वेक्षण के दौरान केवल दो प्रतिशत लोगों ने ही माना कि उनके इलाके, शहर या जिले में लोग इस नियम का पालन कर रहे हैं।डिजिटल समुदाय आधारित प्लेटफॉर्म 'लोकल सर्किल' द्वारा किए गए एक नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार तीन में से एक भारतीय का कहना है कि उनके क्षेत्र के अधिकतर लोग अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनते।

अप्रैल में किए गए इस सर्वेक्षण में भारत के 364 जिलों में रहने वाले 25,000 से अधिक लोगों की प्रतिक्रियाएं मिलीं। सर्वे के मुताबिक 29 प्रतिशत लोगों ने कहा कि मास्क पहनने के नियम का पालन करने की दर काफी अधिक है। मास्क पहनने की दर सितंबर में गिरकर 12 प्रतिशत तक आ गई और फिर तेजी से गिरकर नवंबर में केवल दो प्रतिशत रह गई।'लोकल सर्किल' के संस्थापक सचिन टापरिया ने कहा, ''यह महत्वपूर्ण है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और जिला प्रशासन ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर मास्क अनुपालन के बारे में जागरूकता पैदा करने और इस अनुपालन को बरकरार रखने को लेकर आवश्यक दंड लागू करने के लिये सभी कदम उठाएं।''

Dec 04, 2021  |  03:27 PM (IST)
गुजरात में ओमिक्रॉन का केस

गुजरात स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिम्बाब्वे से लौटा जामनगर का व्यक्ति कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से संक्रमित पाया गया है। देश में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल तीन केस सामने आ चुके हैं। 

Dec 04, 2021  |  02:43 PM (IST)
ओमिक्रोन: टीकों के मूल्यांकन, बूस्टर खुराक के लिए अधिक अनुसंधान की संसदीय पैनल की सिफारिश

कोविड-19 के नये स्वरूप ‘ओमिक्रोन’ पर बढ़ती चिंताओं के बीच संसदीय समिति ने कोविड-रोधी टीकों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन किये जाने तथा कोरोना के नये स्वरूप पर काबू पाने के लिए बूस्टर खुराक की आवश्यकता की जांच के लिए अधिक अनुसंधान करने की सिफारिश की है। स्वास्थ्य पर संसदीय स्थायी समिति ने शुक्रवार को पेश अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि ‘इम्यूनोस्केप’ तंत्र विकसित कर रहे नए स्वरूप से गंभीरता से निपटा जाना चाहिए।

Dec 04, 2021  |  01:42 PM (IST)
गुजरात में कोरोना विस्फोट
Omicron के खतरे के बीच गुजरात में कोरोना विस्फोट हुआ है और  दुबई से अहमदाबाद लौटे 30 लोग पॉजिटिव पाए गए है। सभी के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं और सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दुबई में अलग-अलग शादी समारोह में भाग लेने के लिए करीब 550 लोग दुबई से लौटे थे। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है और अलग-अलग विमान से वापस लौटे हैं।
Dec 04, 2021  |  12:32 PM (IST)
मुंबई में ओमिक्रॉन को लेकर बीएमसी ने की तैयारी

मुंबई में ऑक्सीजन प्लांट तैयार हैं। किसी भी जगह पर ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, ICU की कमी नहीं है इसकी पूरी तैयारी महानगर पालिका ने करके रखी है। BMC ने प्रवासियों के लिए कुछ नियम लागू किए हैं। ऐसे प्रवासी जो हाई रिस्क देशों से आते हैं उनका पूरा डाटा आपातकालीन विभाग को दिया जाता है। जिसके बाद 10 दिन तक उन पर निगरानी रखी जाती है। उनके घर पर जाकर भी जांच की जाती है: मुंबई मेयर किशोरी पेडनेकर 

Dec 04, 2021  |  11:40 AM (IST)
महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना वायरस संक्रमण के 109 नए मामले, दो और मरीजों की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 109 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 5,69,662 हो गए। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि महामारी से दो और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 11,587 पर पहुंच गई। उन्होंने कहा कि ठाणे में संक्रमण की दर 2.03 प्रतिशत है। वहीं, पालघर जिले में अब तक संक्रमण के कुल 1,38,632 मामले सामने आ चुके हैं और 3,300 मरीजों की मौत हो चुकी है।

Dec 04, 2021  |  11:00 AM (IST)
यूके से आई युवती निकली कोविड पॉजिटिव

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर कोरोना के केस को लेकर डर का माहौल बना हुआ है। दरअसल ब्रिटेन (यूके) से अहमदाबाद आई हुई फ्लाइट में युवती का कोरोना रिपोर्ट पोजिटिव मिली तो हडकंप मच गया है। फ्लाइट में कुल 200 यात्री सवार थे। सबी यात्री इसके बाद से डरे हुए हैं।