आज की ताजा खबर, 31 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Mar 31, 2021 | 23:30 IST

आज की ताजा खबर, 31 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 31 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 31 march 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 31 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का चुनाव प्रचार थम गया है वहां एक अप्रैल को 4 जिले की 30 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग होनी है वहीं देश में कोरोना की स्थिति बिगड़ती ही जा रही है, कई प्रदेशों में संक्रमण की दर में वृद्धि को केंद्र ने खतरनाक बताया है, महाराष्ट्र इस वक्त सबसे ज्यादा प्रभावित है, देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के लिए होने वाले RT-PCR टेस्ट के लिए न्यूनतम दर 500 रुपए रखी है। राज्य में लगातार मामले बढ़ रहे हैं।
महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर RT-PCR टेस्ट के रेट निर्धारित किए, जानें अब कितने में होगा कोरोना टेस्ट

सरकार ने आम आदमी को जोरदार झटका दिया है। पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, एनएससी, छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती की है।
आम आदमी को जोर का झटका! पीपीएफ, सुकन्या, समेत छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती, 1 अप्रैल से लागू

केंद्र सरकार ने पैन नंबर को आधार नंबर से लिंक कराने की आखिरी तारीख फिर बढ़ा दी है। इस डेडलाइन के बाद आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
PAN-Aadhaar link deadline : पैन-आधार लिंक कराने की आखिरी तारीख फिर बढ़ी, अब इस डेट तक मिली मोहलत

सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 1 अप्रैल से घरेलू रसोई गैस या तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की कीमत कम करने का फैसला किया है।
LPG price: आम आदमी को राहत, 1 अप्रैल से कम होंगी एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के एक ट्वीट पर जवाब देते हुए कहा कि भारत में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 है।
प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया- कांग्रेस के 50% उम्मीदवार 20-40 साल के, BJP सांसद ने बता दिया ये नियम

दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को 4 महीने से ज्यादा का समय हो गया है। अब किसानों ने अपने आंदोलन को नई धार देने के लिए नई योजना बनाई है। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि आंदोलनकारी किसान मई में संसद तक पैदल मार्च करेंगे, तारीख पर जल्द ही फैसला किया जाएगा।
आंदोलनकारी किसानों ने बताई आगे की रणनीति, मई में करेंगे संसद मार्च, महिलाएं-दलित-बेरोजगार सब होंगे शामिल

फाइजर ने बताया कि 12 से 15 साल के 2,260 अमेरिकियों पर किए गए अध्ययन के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार टीके की पूरी खुराकें ले चुके इनमें से किसी भी बच्चे के कोरोना से संक्रमित होने का कोई मामला सामने नहीं आया।
फाइजर का दावा- उनकी कोविड-19 वैक्सीन बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC नेता ममता बनर्जी ने बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ एकजुट होने के लिए विपक्ष के 15 प्रमुख नेताओं पर पत्र लिखा है।
ममता बनर्जी ने सोनिया-पवार-केजरीवाल समेत 15 विपक्षी नेताओं को लिखा पत्र, BJP के खिलाफ एक होने की अपील

विश्व बैंक के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था ने पिछले एक साल में कोविड महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के बाद आर्श्चयजनक रूप से वापसी की है लेकिन अभी खतरे से बाहर नहीं है।
कोविड-19 के झटके के बावजूद, भारतीय अर्थव्यवस्था ने उल्लेखनीय रूप से की वापसी: विश्व बैंक

एक अप्रैल से लागू होने वाला न्यू लेबर कोड और न्यू वेज कोड टलती नजर आ रही है। दरअसल राज्य सरकारें इस संबंध में व्यापक मसौदा केंद्र सरकार को नहीं पेश कर सकी हैं।
Labour Codes: एक अप्रैल से वेतन या काम के घंटों में बदलाव पर फिलहाल विराम, यह है वजह

प्रदूषण को कम करने के संबंध में भारत सरकार वाहनों के लिए स्क्रैप पॉलिसी लेकर आई है। लोगों यह जानना चाहते हैं अगर वो पुराने वाहनों को स्क्रैप में डालकर नई गाड़ी खरीदते हैं तो उन्हें किस तरह का फायदा मिलेगा।
Scrap Policy: स्क्रैप सर्टिफिकेट पर नये वाहन के लिए 25 फीसद रोड टैक्स में कमी का प्रस्ताव

कश्‍मीर में मुठभेड़ों के दौरान आतंकियों के पास से लगातार एम4 राइफल बरामद की जा रही है, जो अमेरिका ने पाकिस्‍तान को आतंकवाद से जंग के नाम पर आत्‍मरक्षा के लिए दी थी।
M4 राइफल: इन खूबियों के लिए मशहूर है ये अमेरिकी हथियार, J&K में आतंकवाद पर यूं खोलता है PAK की पोल

उत्तर प्रदेश में भी 1 अप्रैल से  नई आबकारी नीति लागू हो जाएगी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कहा जा रहा है कि यूपी में शराब की कीमतों में थोड़ा इजाफा तो बीयर की कीमतों में थोड़ी कमी आ सकती है।
UP में 1 अप्रैल से जाम छलकाना पढ़ेगा महंगा, दिल्ली का रूख करेंगे इन शहरों के लोग!

वित्तीय औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए 31 मार्च आखिरी दिन है। अगर इस आखिरी दिन आप से किसी तरह की चूक हुई तो अनावश्यक जुर्माने के साथ साथ कानूनी कार्रवाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
अगर ये वित्तीय लेनदेन नहीं हुए हैं पूरे तो कर लें पूरा, आज है मौजूदा वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन

उत्‍तर दिल्‍ली नगर न‍िगम ने रेस्‍टोरेंट और दुकानों के लिए इस बात की जानकारी देना अनिवार्य किया है, वे झटका मीट बेच रहे हैं या हलाल मीट। उन्‍हें इस संबंध में पोस्‍टर लगाना होगा।
'झटका या हलाल मीट', दिल्‍ली में रेस्‍टोरेंट, दुकानों को पोस्‍टर लगाकर देनी होगी जानकारी

Flout Covid19 Safety Norms:देश दुनिया में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच राजधानी दिल्ली के लोग कुछ ज्यादा ही बेफिक्र नजर आ रहे हैं और प्रमुख बाजारों में खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग आदि की धज्जियां उड़ते देखी
कैसी 'सोशल डिस्टेंसिंग',कैसा 'मॉस्क', दिल्ली में 'कोरोना का खौफ' नहीं,ये तस्वीरें और वीडियो तो यही बता रहे हैं

टाटा संस प्रकरण में साइरस मिस्त्री को हार का सामना करना पड़ा है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उन्होंने कहा कि निराश हूं लेकिन उनका दिल साफ था। उन्होंने कंपनी की बेहतरी के लिए ही फैसले किए थे।
Cyrus Mistry: अदालती लड़ाई में बड़ी हार के बाद बोले साइरस मिस्त्री, निराश हूं लेकिन दिल हमेशा साफ था

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच कई चिंताएं पैदा हो रही हैं। इस बीच 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड मौतें दर्ज की गई हैं, जो इस साल का सर्वाधिक आंकड़ा है।
Coronavirus: डरा रहा कोरोना, इस साल एक दिन में सर्वाधिक मौतें, 24 घंटों में 53,480 नए कोविड केस

Delhi's Safdarjung Hospital Fire: बुधवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में आग लग गयी, हालांकि आग के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है।
Safdarjung Hospital Fire:दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल के ICU वार्ड में लगी आग, 50 मरीजों को सुरक्षित निकाला गया

मानवाधिकार पर बाइडन प्रशासन की पहली रिपोर्ट में जम्‍मू कश्‍मीर में हालात सुधरने की बात कही गई है तो उइगर मुसलमानों के खिलाफ चीन की ज्‍यादती की भर्त्‍सना की गई है।
'जम्‍मू कश्‍मीर में सुधर रहे हैं हालात', अमेरिकी रिपोर्ट में भारत की सराहना, उइगर्स पर चीन को लताड़

ज्‍यादातर रेलयात्री ट्रेन  में सवार होते ही अपने मोबाइल या लैपटॉप को चार्जिंग पर लगा देते हैं लेकिन अब ऐसा होने में दिक्कत आएगी, रेलवे ने इस व्यवस्था में थोड़ा बदलाव किया है।
Indian Railway:ट्रेन में सवार होने से पहले मोबाइल, लैपटॉप कर लें 'फुल चार्ज', नहीं तो हो जायेंगे 'परेशान'

West Bengal & Assam second phase campaigning:पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो गया है और यहां पर 1 अप्रैल को वोटिंग होनी है।
पश्चिम बंगाल और असम में थमा दूसरे चरण का चुनाव प्रचार,नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी की किस्मत दांव पर 

कोरोना वायरस के म्यूटेशन और नए स्‍ट्रेन्‍स के बीच एक सर्वे ने दुनियाभर में वैक्‍सीन को लेकर चिंता बढ़ा दी है, जिसमें कहा गया है कि म्‍यूटेशन से कोविड-19 वैक्‍सीन एक साल या उससे कम में ही बेअसर हो जाएगी।
म्‍यूटेशन से 1 साल में बेअसर हो जाएगी कोरोना वैक्सीन! इस सर्वे ने दुनियाभर में बढ़ाई चिंता

India-China Tension: सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ महीनों से जारी गतिरोध के दौरान भारत ने एक भी इंच जमीन नहीं गंवाई। 
India-China:भारत-चीन डिसएंगेजमेंट को लेकर सेना प्रमुख नरवणे बोले- 'एक इंच जमीन नहीं गंवाई' 

leave for vaccination in UP:उत्तर प्रदेश में अब सरकारी और निजी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए एक दिन की छुट्टी दी जाएगी।
UP:आराम से लगवाएं कोरोना वैक्सीन, यूपी में सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी 

Covid 19 second wave in India: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को चेताया है और कहा कि इससे बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य संकट पैदा हो सकता है।
कोविड-19: बद से बदतर हो रहे हालात, केंद्र ने राज्‍यों को चेताया- पैदा हो सकता है बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य संकट

चालू वित्तीय वर्ष आज खत्म हो रहा है। 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होगा। कई जरूरी काम आज (31 मार्च) ही निपटा लें। नहीं तो आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।
PF से लेकर ITR तक : 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 13 नियम, आज ही निपटा लें जरूरी काम

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर