ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 31 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 31 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 31 अगस्‍त, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 31 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 31 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : अफगानिस्तान में 20 साल तक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखने वाले अमेरिका ने अपने सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है। अफगानिस्तान में अब उसका एक भी सैनिक नहीं है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित किया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि किसी अन्य देश पर आतंकवादी हमले के लिए इस देश की जमीन का इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में मांस एवं शराब के कारोबार पर रोक लगा दी है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Opinion India ka: जलियांवाला बाग पर देश में राजनीति हो रही है। स्मारक को नया जीवन दिया गया है और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को टेंशन हो रही है।
Opinion India ka: जलियांवाला बाग पर विरोध का राग, जब जलियांवाला जर्जर था..तब चुप क्यों थे?

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद आतंकी संगठन अरब प्रायद्वीप अल कायदा ने तालिबान को अफगानिस्तान जीतने के लिए बधाई दी है।
Al Qaeda:ओसामा बिन लादेन के आतंकी संगठन अलकायदा ने तालिबान को दी बधाई

Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर में एक बुजुर्ग ने अपनी बेटी पर चाकू मार घायल करने का आरोप लगाया है, जबकि उसकी पत्नी का आरोपी है कि शिकायतकर्ता ने खुद को चाकू मार घायल कर लिया।
बुजुर्ग पत्नी से दुष्कर्म का प्रयास, बेटी बचाने पहुंची तो किया खुद पर चाकू से वार, बाद में लगाया ये आरोप

Sawal public ka: जलियांवाला बाग के नवीनीकरण पर विवाद हो गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी नए जलियांवाला से क्यों नाराज हैं? वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उनसे अलग बयान दिया है।
Sawal public ka: मोदी का 'न्यू जलियांवाला'...राहुल क्यों आगबबूला? कैप्टन ने कहा Very Good

महाराष्ट्र के ठाणे में बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है अतिक्रमण हटाने की थाने म्युनिसिपल कॉरपोरेशन महिला अधिकारी की उंगली काट दी गई ।
ठाणे में अतिक्रमण हटाने गई महिला अधिकारी की फेरीवाले ने काट दी 'उंगली', राज ठाकरे बोले 'छोड़ेंगे नहीं'-VIDEO

Taliban-India talk: भारत और तालिबान के बीच पहली बैठक हुई है। ये बैठक दोहा में हुई है। इस बैठक में अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा पर बातचीत हुई। तालिबान को लेकर जो चिंताएं हैं, भारत ने उनको भी उठाया।
Logtantra: तालिबान- भारत के बीच औपचारिक बातचीत से निकलेगा हल? 

प्रधान मंत्री बनने की होड़ विपक्ष के साथ-साथ एनडीए में भी शुरू हो गई है। BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रमुख साथी जनता दल (यूनाइटेड) ने पीएम मेटेरियल का राग अलाप दिया है।
"PM मेटेरियल नीतीश" जद (यू) का नया दांव, क्या 2013 जैसा कदम उठाएंगे सुशासन बाबू

Badri 313: तालिबान की बद्री 313 यूनिट चर्चा का विषय बनी हुई है। इसके माध्यम से तालिबान अपनी छवि सुधारना चाहता है। बद्री 313 के लड़ाकू तालिबान के सामान्य लड़ाकू से बिल्कुल अलग होते हैं।
Badri 313: क्या है तालिबान की कमांडो यूनिट बद्री 313? आखिर क्यों हो रही इसकी चर्चा

Rashtravad: राष्ट्रवाद में बाद हुई अफगानिस्तान के भविष्य की। अमेरिका वापस लौट गया है। अब अफगानिस्तान में तालिबान का राज चलेगा। सवाल है कि आखिर तालिबान राज से पाकिस्तान खुश क्यों है?
Rashtravad: अफगानिस्तान में अब 'आतंकी युग', क्यों तालिबान में पाकिस्तान को भविष्य दिखता है?

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में GDP में 20.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए मौजूदा वित्त वर्ष में 9.5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान हासिल किया जा सकता है।
अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर राहत की खबर, Q1 में GDP में 20.1% की रिकॉर्ड ग्रोथ, लोअर बेस का फायदा

भारत और तालिबान के बीच पहली औपचारिक बैठक हुई है। ये बैठक दोहा में हुई है। इस बैठक में अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा पर बातचीत हुई। तालिबान को लेकर जो चिंताएं हैं, भारत ने उनको भी उठाया।
भारत और तालिबान के बीच दोहा में हुई बातचीत, लोगों की वापसी से लेकर आतंकवाद तक पर हुई चर्चा

drone attack:सऊदी अरब के दक्षिण-पश्चिम में अबहा एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला किया गया है। इस हमले में 8 लोग घायल हुए है जबकि एक यात्री प्लेन के नुकसान पहुंचा है।
Saudi Arabia's Abha airport: हवाईअड्डे पर ड्रोन हमला, 8 घायल, विमान को पहुंचा नुकसान 

Taliban: तालिबान ने सोमवार रात अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में संघर्ष किया, जिसमें उसके 7-8 लड़ाके मारे गए। पंजशीर घाटी पर अभी भी तालिबान का कब्जा नहीं है।
पंजशीर में तालिबान ने फिर मुंह की खाई, संघर्ष में 7-8 लड़ाकों की मौत

Jantar Mantar Provocative sloganeering case:जंतर मंतर पर भड़काऊ नारेबाजी मामले में पिंकी चौधरी नेआत्मसमर्पण कर दिया है, इस दौरान उसके समर्थकों ने जमकर लगाए नारे लगाए।
Pinky Chaudhary: पिंकी चौधरी ने किया आत्मसमर्पण, दिल्ली के जंतर मंतर पर भड़काऊ नारेबाजी मामला

बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स मंगलवार (31 अगस्त) को मेटल, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और फार्मास्युटिकल शेयरों में बढ़त के कारण अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। 
Share bazaar Today : सेंसेक्स ने लगाई छलांग, पहुंचा नई ऊंचाई पर, निफ्टी ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

Taliban: अफगानिस्तान से तालिबान का क्रूर चेहरा सामने आया है। तालिबान ने एक शख्स को हेलीकॉप्टर पर लटकाकर हवा में उड़ाया। इसका वीडियो भी सामने आया है।
ऐसा है तालिबान का क्रूर चेहरा, उड़ाया अमेरिकी हेलीकॉप्टर, रस्सी से बंधा हुआ था शव, VIDEO

राजस्थान में फिर से स्कूल (Rajasthan Schoool Reopen) खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं बता दें कि बुधवार एक सितम्बर से कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। सरकार ने स्कूल खोलने की एसओपी जारी कर दी है।
Rajasthan School Reopen:1 सितम्बर से कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी पूरी [VIDEO]

Ummul Kher Success Story: उम्मुल खेर का जीवन कई उतार-चढ़ाव से भरा था। लाख परेशानियां झेलने के बावजूद उन्होंने आईएएस बनने के सपने को कभी पीछे नहीं छोड़ा।
IAS Success Story: 16 फ्रैक्चर और 8 सर्जरी के बाद भी नहीं टूटा हौसला, झुग्गी से निकलकर IAS बनीं Ummul Kher

तालिबान और आतंकवाद से 20 वर्षों की लड़ाई के बाद अमेरिका अफगानिस्तान को छोड़कर जा चुका है। काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभी तक उसके कंधों पर थी लेकिन अब एयरपोर्ट पूरी तरह से तालिबान के हवाले है। 
Kabul airport: कौन संभालेगा काबुल एयरपोर्ट की जिम्मेदारी, तालिबान इन दो देशों से कर रहा बातचीत 

बिहार में एनडीए की सरकार नीतीश कुमार की अगुवाई में चल रही है। अगर संख्या बल की बात करें तो उनकी पार्टी यानी जेडीयू तीसरे नंबर पर है। इस आंकड़े के बीच कभी बीजेपी तो कभी जेडीयू की तरफ से बयान आते हैं तो कयासों का दौर शुरू हो जाता है कि बीजेपी और जेडीयू में सबकुछ सही नहीं है।
नीतीश कुमार पीएम मैटिरियल पर सुशील कुमार मोदी का जवाब, नो कमेंट

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी शुरू होने के बाद तालिबान के पास अमेरिकी हथियार देखे जाने की बात सामने आ चुकी है। रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति जो बाइडन से इस बारे में रिपोर्ट भी मांगी कि अमेरिकी हथियार तालिबान के पास आखिर कैसे पहुंच गए।

तालिबान के पास 85 अरब डॉलर के हथियार, गुरिल्ला लड़ाकों की तरह नहीं अब पेशेवर सैनिकों की तरह अंदाज

प्रमुख मुस्लिम संस्था जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने लड़कियों के लिए अलग स्कूल और कॉलेज स्थापित करने की वकालत की और कहा कि गैर-मुसलमानों को भी अपनी बेटियों को "अनैतिकता और दुर्व्यवहार से दूर रखने" के लिए सह-शिक्षा देने से बचना चाहिए।

Co- Education System: को-एजुकेशन सिस्टम से जमीयत उलेमा ए हिंद को ऐतराज, अलग अलग स्कूलों की वकालत

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जिले में धारा-144 लागू करने का फैसला किया है। जिले में यह प्रतिबंध सितंबर महीने तक लागू रहेगा। 

त्योहारों से कोरोना फैलने का डर! गौतम बुद्ध नगर में सितंबर तक धारा-144 लागू

नौ नवनिर्वाचित जजों को मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब एक साथ नौ जजों ने शपथ ग्रहण की है। 

सुप्रीम कोर्ट को मिले नए जस्टिस, SC के इतिहास में पहली बार एक साथ 9 जजों ने ली शपथ  

हरियाण में लॉन टेनिस का एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हनीट्रैप का शिकार हुआ है। खिलाड़ी जब 17 साल का था तो युवती ने उसे जयपुर बुलाकर होटल के कमरे में उससे शारीरिक संबंध बनाए।

लॉन टेनिस के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी का हनीट्रैप, होटल में बनाया शारीरिक संबंध, 3 साल में लाखों हड़पे  

अमेरिका को अफगानिस्तान छोड़ने का अंतिम तारीख 31 अगस्त थी। लेकिन अमेरिका ने एक दिन पहले यानी 30 अगस्त को करीब 20 साल के बाद अफगानिस्तान की धरती को पूरी तरह छोड़ दिया। 

31 अगस्त से पहले ही अमेरिका ने अफगानिस्तान को छोड़ा, करीब 20 साल तक रही मौजूदगी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने सोमवार को पहली बार अफगानिस्तान की स्थिति पर अपना प्रस्ताव पारित किया। इस प्रस्ताव में मांग की गई है कि युद्ध प्रभावित देश का इस्तेमाल किसी देश को डराने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने के लिए नहीं किया जाए।

अफगानिस्तान पर UNSC का प्रस्ताव पारित, 'सेफ जोन' का जिक्र नहीं, वोटिंग से दूर रहे रूस-चीन

कहते हैं वक्त कभी एक सा नहीं रहता, बदल जाए तो तकदीरें बदल देता है। इसे वक्त की मार नहीं तो और क्या कहेंगे कि एक समय परिकथा सी लगने वाली ब्रिटेन की राजवधू डायना की जिंदगी 31 अगस्त, 1997 को एक त्रासदी में बदल गई। 

आज का इतिहास: 24 साल पहले हुई ब्रिटेन की राजवधू डायना की सड़क दुर्घटना में मौत

पंजाब और हरियाणा की सरकारें वैसे तो एसवाईएल के मुद्दे पर एक दूसरे पर निशाना साधती रहती हैं, लेकिन इस समय दोनों राज्यों में बहस के केंद्र में किसान हैं।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का पंजाब के सीएम से सीधा सवाल, बताएं कौन है किसानों का दुश्मन

'ओपिनियन इंडिया' में बात हुई टोक्यो पैरालंपिक में कमाल करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की। टोक्यो में भारतीय खिलाड़ियों की मेहनत रंग लाई और वहां भी जय कन्हैया लाल की गूंज सुनाई दी

Opinion India ka: भारत के विजेताओं तुम्हें सलाम...मुश्किलों के आगे मेडल है

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर