Logtantra: तालिबान- भारत के बीच औपचारिक बातचीत से निकलेगा हल? 

Taliban-India talk: भारत और तालिबान के बीच पहली बैठक हुई है। ये बैठक दोहा में हुई है। इस बैठक में अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा पर बातचीत हुई। तालिबान को लेकर जो चिंताएं हैं, भारत ने उनको भी उठाया।

Logtantra Show 31 August 2021
भारत और तालिबान के बीच दोहा में पहली बैठक हुई है 

Afghanistan से America जा चुका है  अमेरिकी आर्मी अपने लोगों को निकाल जैसे ही वहां से निकली Taliban का जश्न शुरू हो गया,तालिबानी लड़ाके जश्न मनाने लगे मानो कोई त्यौहार हो, अब सवाल ये कि अफ़ग़ानिस्तान से US आर्मी के जाने के बाद तालिबान का ज़ुल्म सह रहे अफ़ग़ान लोगों का क्या?

वहीं भारत और तालिबान के बीच दोहा में पहली बैठक हुई है। इस बैठक में अफगानिस्तान में फंसे हुए भारतीयों को लेकर बैठक हुई है। अफगानिस्तान में अभी भी कई भारतीय फंसे हुए हैं। बताया गया कि आज कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई से मुलाकात की। यह बैठक तालिबान पक्ष के अनुरोध पर भारतीय दूतावास दोहा में हुई।

चर्चा अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और शीघ्र वापसी पर केंद्रित थी, विदेश मंत्रालय ने बताया कि अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और शीघ्र वापसी के साथ-साथ भारत आने के इच्छुक अफगान नागरिकों की यात्रा पर भी चर्चा की गई। अफगान नागरिकों, विशेष रूप से अल्पसंख्यक, जो भारत आना चाहते हैं, पर भी चर्चा हुई।

देखिए इस अहम मुद्दे पर खास चर्चा, Logtantra कार्यक्रम में Ankit Tyagi के साथ-

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर