आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 3 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 3 जुलाई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 3 July 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 3 जुलाई की बड़ी खबरें 

Aaj Ki Taza Khabar: मणिपुर के नोनी जिले में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 37 हुई। उदयपुर की वारदात के बाद राजस्थान में आज भी हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन। बीजेपी के राहुल नार्वेकर राज्य विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए। बागी विधायकों को कड़ी सुरक्षा प्रदान करने पर आदित्य ठाकरे ने की आलोचना। भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 16,103 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,35,02,429 हुई। रूस ने पूर्वी यूक्रेन के अहम शहर पर कब्जा करने का दावा किया। अब तक 40 हजार से अधिक ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, पांच की मौत। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव रविवार को पटना में अपनी पत्नी राबड़ी देवी के आवास पर सीढ़ी से गिर गए, जिसके बाद उनके कंधे और पीठ में चोट लग गई। उनके कंधे में फ्रैक्चर हो गया।

Patna: सीढ़ियों से गिरे लालू प्रसाद यादव, कंधे में फ्रैक्चर, पीठ में चोट लगी

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 125 रन बना लिए हैं। भारत के पास कुल बढ़त 257 रन की हो गई है। ऋषभ पंत 30 और चेतेश्वर पुजारा 50 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

भारत बनाम इंग्लैंड 5th टेस्ट Match: तीसरे दिन का खेल खत्म, 257 रन की बढ़त के साथ टीम इंडिया ने मजबूत की पकड़

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दक्षिणी कोलकाता के कालीघाट स्थित आवास में एक व्यक्ति अवैध रूप से प्रवेश कर गया और लगभग पूरी रात आवास में ही छिपा रहा। रविवार सुबह सुरक्षाकर्मियों ने आरोपी को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया।

कोलकाता: ममता बनर्जी की सुरक्षा में भारी चूक, दीवार पर चढ़कर आवास में घुसा शख्स, पूरी रात बिताई

दिल्ली सरकार विधानसभा के मानसून सत्र में विधायकों और मंत्रियों के वेतन और भत्ते को दोगुना करने की तैयारी में है। वेतन वृद्धि का विधेयक चार जुलाई (सोमवार) से शुरू होने वाले दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन पेश किया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के कानून मंत्री कैलाश गहलोत सोमवार को सदन में विधेयक पेश करेंगे। 

दिल्ली के विधायकों की सैलरी होगी दोगुनी, बढ़कर हो जाएगी इतनी, पेश किया जाएगा बिल

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को दावा किया कि केजरीवाल सरकार के रोजगार बाजार पोर्टल के जरिये दो साल में दिल्ली के 10 लाख से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक रोजगार उपलब्ध कराया गया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, महामारी और उसके बाद आजीविका पर पड़े प्रभाव के बाद दिल्ली के लोगों के लिए पोर्टल एक बड़ी राहत के रूप में सामने आया है। रोजगार बाजार पोर्टल की शुरुआत दिल्ली सरकार द्वारा 27 जुलाई, 2020 को की गई थी।

दिल्ली: सिसोदिया ने कहा- रोजगार बाजार पोर्टल के जरिए 2 साल में 10 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी मिली

तेलंगाना के हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक खत्म होने के बाद विजय संकल्प सभा को संबोधित करते हुए देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि तेलंगाना के गठन के लिए आंदोलन शुरू होने के बाद से बीजेपी ने राज्य की मांगों का समर्थन किया। इसके बजाय, कांग्रेस वर्षों तक इसके गठन के रास्ते में खड़ी रही। जब उन्हें 2014 में पीएम मोदी के उदय का आभास हुआ, तो उन्होंने आंध्र प्रदेश को इस तरह से विभाजित कर दिया, जिससे दो राज्यों में हमेशा के लिए दुश्मनी हो गई। 

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश का ऐसा विभाजन किया, दोनों राज्यों में हमेशा के लिए दुश्मनी हो गई, अमित शाह ने KCR सरकार पर भी साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित किया। यहां उन्होंने कहा कि तेलंगाना के लोग अपनी मेहनत के लिए जाने जाते हैं। राज्य के लोगों में बहुत प्रतिभा है। तेलंगाना अपने इतिहास और संस्कृति के लिए भी जाना जाता है, इसकी कला और वास्तुकला हम सभी के लिए गर्व का विषय है। पिछले 8 वर्षों में हमने गरीबों, दलितों, पिछड़े और आदिवासी लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न नीतियां शुरू की हैं। इसलिए समाज के सभी वर्गों के लोगों का हमारी सरकार और उसकी नीतियों पर भरोसा बढ़ा है। अन्य राज्यों में भी हमने देखा है कि भाजपा की डबल इंजन सरकार ने लोगों का उसमें विश्वास बढ़ाया है। तेलंगाना में भी लोग भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। 

हैदराबाद में बोले PM मोदी- तेलंगाना में भी लोग BJP की डबल इंजन वाली सरकार का मार्ग प्रशस्त कर रहे

भारतीय धाविका पारूल चौधरी ने लॉस एंजिलिस में साउंड रनिंग मीट के दौरान राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और महिला 3000 मीटर स्पर्धा में नौ मिनट से कम समय लेने वाली देश की पहली एथलीट बनीं। पारुल ने शनिवार रात आठ मिनट 57.19 सेकेंड के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।स्टीपलचेज की विशेषज्ञ पारुल ने छह साल पहले नयी दिल्ली में सूर्या लोंगनाथन के नौ मिनट 4.5 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ा। रेस में पारुल पांचवें स्थान पर चल रही थीं लेकिन अंतिम दो लैप में जोरदार प्रदर्शन करते हुए पोडियम पर जगह बनाने में सफल रहीं।

पारुल चौधरी ने लॉस एंजिलिस में बनाया 3000 मीटर में नया नेशनल रिकॉर्ड

हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में हैदराबाद को भाग्यनगर कहा। पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल ने हैदराबाद में एक भारत का नारा दिया था। पीएम मोदी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समापन के मौके पर बोल रहे थे। इस दौरान उन्होने कहा कि हम सिर्फ पार्टी के लिए नहीं, बल्कि देश के लिए काम करते  हैं, जो गलतियां दूसरे दलों ने की वो आप नहीं करिए। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि हैदराबाद भाग्यनगर है जो हम सभी के लिए एक अहमियत रखता है। अखंड भारत की नींव सरदार पटेल ने रखी थी और अब इसे आगे ले जाने की जिम्मेदारी भाजपा की है। 

PM मोदी ने हैदराबाद को भाग्यनगर कहा, बोले- हैदराबाद में सरदार पटेल ने एक भारत का नारा दिया था

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अमरावती और उदयपुर में हत्याओं के बारे में पूछे जाने पर कहा कि जो हो रहा है वह गलत है, देश इस तरह आगे नहीं बढ़ सकता। शांति और एकता होनी चाहिए। मैं इसकी निंदा करता हूं और आशा करता हूं कि आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। साथ ही आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा कि आप गुजरात में बड़े पैमाने पर विस्तार कर रही है। जनता बीजेपी के 27 साल से थक चुकी है। बीजेपी को लगता है कि कांग्रेस उनकी जगह नहीं ले सकती इसलिए उनमें अहंकार विकसित हो गया है। लोग इस बार आप की तरफ उम्मीद की नजर से देख रहे हैं। आज 7000 से अधिक पदाधिकारी शपथ लेंगे।

शांति और एकता से आगे बढ़ेगा देश, अमरावती और उदयपुर हत्या पर बोले अरविंद केजरीवाल

पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर के नोनी जिले में एक रेलवे निर्माण स्थल पर भूस्खलन में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 37 हो गई। रविवार को तीन और शव बरामद किए गए। वहीं लापता 25 लोगों के लिए तलाशी अभियान जारी है। एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार रात से तुपुल इलाके में भारी बारिश और ताजा भूस्खलन से तलाशी अभियान प्रभावित हुआ है। मलबे के नीचे से अब तक 37 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। 

Manipur Landslide: मणिपुर में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हुई, 25 लोग अभी भी लापता

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि अगले 30 से 40 साल उनकी पार्टी का युग होगा और भारत 'विश्व गुरु' बन जाएगा। हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव का प्रस्ताव करते हुए शाह ने कहा कि वंशवादी राजनीति, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति सबसे बड़ा पाप था और वर्षों से देश की पीड़ा का कारण था।

अगले 30 से 40 साल BJP का युग होगा, देश विश्व गुरु होगा: अमित शाह

दिल्ली के सादिक नगर में शनिवार रात एक नाले से बोरे में लिपटे एलएलबी के छात्र का शव पुलिस ने बरामद करने के बाद तीन लोगों को हिरासत में लिया है। मृतक का नाम यश रस्तोगी है और वो 22 साल का था। मृतक 26 जून से लापता था। शव बरामद होने के बाद मौके पर पहुंचे एसपी सिटी विनीत भटनागर ने बताया कि इस मामले में अलीशान, सलीम और शावेज नाम के तीन युवकों को हिरासत में लिया गया है, जिन्होंने मृतक यश के साथ अप्राकृतिक संबंध होने की बात कबूल की है।

Delhi Crime: बोरे में लिपटा युवक का शव नाले में मिला, ब्लैकमेल करने पर तीन लोगों ने की हत्या

उदयपुर में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का दावा है कि दर्जी कन्हैयालाल की निर्मम हत्या के कारण पर्यटन उद्योग को झटका लगा है। घटना के कारण उदयपुर आने वाले पर्यटकों ने अगले दो महीनों के लिए होटलों में आधे से अधिक बुकिंग रद्द कर दी है। शहर में ज्यादातर लोगों के लिए पर्यटन आजीविका का मुख्य स्रोत है और इससे जुड़े हितधारकों को डर है कि इस घटना से बड़े पैमाने पर शहर में पर्यटकों की आवाजाही प्रभावित हो सकती है। साथ ही सितंबर से शुरू होने वाले पर्यटन सीजन पर इस घटना का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Udaipur Killing: उदयपुर के पर्यटन उद्योग को झटका, दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के बाद बुकिंग कैंसिल करा रहे लोग​

उदयपुर में कन्हैयालाल के कत्ल के बाद सूबे का आक्रोश खत्म होने का नाम नहीं ले रही, हत्या  के खिलाफ आज जयपुर में प्रदर्शन हुआ, जयपुर में हिंदू संगठनों ने स्टैच्यू सर्कल पर हनुमान चालीसा का पाठ  किया, वहीं आज धौलपुर में बंद का भी ऐलान किया गया था, प्रदर्शन में हज़ारों की संख्या में बैनर और पोस्टर लेकर लोग शामिल हुए। प्रदर्शनकारी कन्हैया लाल (Kanhaiya Lal) के हत्यारों को फांसी देने की  मांग कर रहे थे। वहीं इसे लेकर प्रशासन सख्त है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती है।

Udaipur Murder: उदयपुर मर्डर के खिलाफ आज जयपुर में प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी की मांग-VIDEO​

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रविवार को कहा कि जम्मू संभाग के रियासी इलाके में ग्रामीणों ने लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को पकड़ा है। स्थानीय ग्रामीणों ने आतंकवादियों को भारी हथियारों और गोला-बारूद के साथ पकड़ा था। एडीजीपी जम्मू के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल ने स्थानीय ग्रामीणों को उनके साहस और सुरक्षा बलों के साथ सहयोग के लिए बधाई दी।

Jammu Kashmir: जम्मू में ग्रामीणों ने लश्कर के दो मोस्ट वांटेड आतंकियों को पकड़ा, भारी मात्रा में हथियार बरामद

लोकसभा उपचुनाव में रामपुर और आजमगढ़ सीट पर मिली हार के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने पार्टी के सभी युवा संगठनों, महिला सभा, अन्य प्रकोष्ठों और राष्ट्रीय एवं राज्य कार्यकारिणी को भंग कर दिया है। इस बाद की जानकारी खुद समाजवादी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी है।

UP: अखिलेश यादव का बड़ा कदम, सपा की सभी राष्ट्रीय एवं राज्य कार्यकारिणी को किया भंग

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता राहुल नार्वेकर को रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। नार्वेकर को 164 मत मिले, जबकि उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना के प्रत्याशी राजन साल्वी को 107 वोट हासिल हुए। सीएम शिंदे ने राहुल नार्वेकर को नया स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी और काह कि स्पीकर के रूप में नियुक्त किया जाना हमारे लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Eknath Shinde: स्पीकर चुनाव में जीत के बाद बोले शिंदे- हम बालासाहेब की हिंदुत्व की विरासत को आगे ले जाएंगे

पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार कम से कम पांच विधायकों को मंत्री बनाकर जल्द ही अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है। माना जा रहा है कि और मंत्रियों के शामिल होने से पंजाब मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या मुख्यमंत्री सहित 15 तक पहुंच जाएगी। इस वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद, मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में 10 विधायकों को मंत्री के रूप में शामिल किया गया।
Punjab Cabinet:पंजाब में AAP सरकार का होने जा रहा कैबिनेट विस्तार, 5-6 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

महाराष्ट्र में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोग से बनी सरकार के नेतृत्व में स्पीकर का चुनाव हुआ। इस चुनाव में भाजपा नेता राहुल नार्वेकर ने महाविकास अघाड़ी सरकार के उम्मीदवार राजन साल्वी को मात दी। उन्हें 164 वोट राहुल नार्वेकर को मिले वहीं राजन साल्वी को 107 मत मिले।
Maharashtra: फ्लोर टेस्ट से पहले शिंदे सरकार की अहम जीत, बीजेपी के राहुल नार्वेकर बने विधानसभा के नए स्पीकर

 IAS अतहर आमिर एक बार फिर शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया के जरिए अपनी सगाई की जानकारी दी। आईएएस अतहर आमिर ने श्रीनगर की रहने वाली डॉ. महरीन काजी (Dr. Mehreen Qazi)  से सगाई की है। सगाई के बाद आईएएस अतहर आमिर ने इंस्टाग्राम पर अपनी मंगेतर महरीन काजी के साथ एक तस्वीर साझा की।
Who is Mehreen Qazi : जानिए कौन है डॉ महरीन काजी, जिनसे दूसरी शादी करने जा रहे हैं IAS अतहर आमिर [Photos]

बीजेपी नेता नूपूर शर्मा जिन्हें बाद में पार्टी से निष्कासित कर दिया गया उनके समर्थन में पोस्ट की वजह से राजस्थान के उदयपुर में एक टेलर कन्हैयालाल की बर्बरता से हत्या कर दी गई,  गला रेतकर की गई नृशंस हत्या की जांच में जो खुलासे हो रहे हैं वो बेहद चौंकाने वाले हैं, हत्याकांड का पाकिस्तान से लिंक सामने आ रहा है।
Udaipur Murder:पाकिस्तान से ऑर्डर, कन्हैयालाल का मर्डर! देखिए, क्या है उदयपुर हत्याकांड का पाकिस्तानी कनेक्शन?

अमरावती में उमेश कोल्हे के मर्डर का मास्टरमाइंड इरफान अरेस्ट हो चुका है। आपको बताते हैं कि 21 जून की रात दस बजे से साढ़े दस बजे के बीच क्या हुआ था?  कैसे उमेश कोल्हे को सरेआम गले पर वार करके मार डाला गया?  TIMES NOW नवभारत ने उमेश कोल्हे के बेटे से बात की, जिन्होंने वो मंजर बयां किया जब उनकी आंखों के सामने पिता की गर्दन पर जानलेवा वार हुआ।
Amravati Murder Case: उमेश कोल्‍हे के बेटे ने बताया उस खूनी रात का आंखों देखा मंजर, देखें VIDEO

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर (Shahjahanpur) जिले में खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में आग (gas cylinder fire) लग जाने से चार महिलाओं की जलकर मौत हो गई। पुलिस ने इसकी जानकारी दी।- पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) संजीव बाजपेई ने शनिवार को बताया कि थाना कलान अंतर्गत विक्रमपुर गांव में ओमवीर यादव के घर में रविवार को शादी समारोह का आयोजन था, इसीलिए काफी मेहमान इकट्ठे थे।
Gas Cylinder Fire:शाहजहांपुर में गैस सिलेंडर में ब्लास्ट,तीन महिलाओं की मौके पर मौत, कुछ झुलसे 

आज तय हो जाएगा कि शिंदे सरकार में कितना दम है। आज ये भी तय हो जाएगा कि क्या सच में शिंदे के साथ 170 विधायकों का आंकड़ा है। आप सोच रहे होंगे कि भला आज ये कैसे तय हो सकता है जबकि फ्लोर टेस्ट को कल यानी सोमवार को होना है। फ्लोर टेस्ट भले ही सोमवार को हो लेकिन उससे पहले आज यानी रविवार को ही स्पीकर का चुनाव होना है। 
Maharashtra: फ्लोर टेस्ट से पहले आज होगी शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा, स्पीकर पद के लिए होगा चुनाव

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में सरपंच के पद पर जीत की खुशी में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने का आरोप लगा है। इससे जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसकी अब जांच हो रही है। कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारों का ये वीडियो वायरल हो रहा है। हालांकि टाइम्स नाऊ नवभारत वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।  
Madhya Pradesh: चुनाव में जीत के बाद दुश्मन की जयकार! क्या कटनी में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे ?

कश्मीर के रहने वाले IAS अतहर आमिर खान की पहली शादी (IAS Athar Amir marriage) 2015 बैच की यूपीएससी टॉपर टीना डाबी (Tina Dabi) से हुई थी, लेकिन ये रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सका और बाद में दोनों ने तलाक ले लिया था, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक खबर आ रही है कि आमिर की दूसरी शादी हो रही है।
IAS Athar Amir Marriage: टीना डाबी से तलाक के बाद अतहर आमिर करने जा रहे हैं 'दूसरी शादी', जानें कौन हैं उनकी दुल्हन

देश भर हमेशा मौसम एक समान नहीं होता है, बारिश, भूस्खलन का असर परिवहन पर भी पड़ता है। इसी तरह ट्रेन सेवाओं पर भी पड़ा है। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।  गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग प्रति दिन ट्रेनों में सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लें कि आज आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट तो नहीं की गई है?  
IRCTC Trains Cancelled List, 03 July: आज भी कई ट्रेनें, कैंसिल, रिशेड्यूल, डायवर्ट किए गए हैं, देखें लिस्ट

पूरे देश में मानसून आ चुका है। इसी का असर है कि ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर को लेकर मौसम विभाग ने शनिवार को पूर्वानुमान लगाया कि अगले 24 घंटों में मौसम गर्म और शुष्क ही बना रहेगा। 
Weather Today, 3 July: पूरे देश में पहुंचा मानसून, दिल्ली समेत कई जगह आज बारिश का पूर्वानुमान

बीसवीं सदी के महान लेखक फ्रांज काफ्का का जन्म प्राग में तीन जुलाई 1883 को हुआ था। उनकी रचनाएं आधुनिक समाज का बेजोड़ चित्रण करती हैं और दुनिया भर के साहित्यकार उनसे प्रेरणा पाते हैं। उनके वैश्विक महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके नाम पर शब्द तक गढ़ा गया है। मनुष्य की ऐसी परिस्थिति जिसमें उसे कोई रास्ता नहीं दिखता और वह चारों ओर मुश्किलों में घिरा होता है उसे ‘काफ्काएस्क’ कहा जाता है। उनकी रचनाएं ‘मेटामाफोर्सिस’, ‘द ट्रायल’ और ‘द कैसल’ को दुनियाभर में खूब सराहना मिली।
आज का इतिहास, 3 जुलाई: आधुनिक समाज का बेजोड़ चित्रण करने वाले महान लेखक काफ्का का जन्म

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर