ताजा खबर, 3 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 3 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार,3 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 3 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 3 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: कोविशील्ड और कोवैक्सीन को एक्सपर्ट पैनल से मंजूरी मिलने के बाद डीसीजीआई ने अहम ऐलान कर दिया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह कैबिनेट का विस्तार हो गया है। देश और दुनिया के ताजा समाचार कुछ इस प्रकार हैं-

पिछले 10-11 महीनों से कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रहा भारत के लिए 3 जनवरी का दिन उपलब्धि भरा रहा। पहले भारत के औषधि नियामक ने ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशिल्ड' और भारत बायोटेक के 'कोवैक्सीन' के सीमित आपात उपयोग की मंजूरी दी।

कोरोना पर काबू! 2 वैक्सीन को मंजूरी, दिल्ली में 7 महीनों में सबसे कम केस, मुंबई में मार्च के बाद सबसे कम मौतें

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 5 जनवरी को छह-छह स्थानों पर कोरोना वायरस टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। राज्य में पहले चरण के दौरान नौ लाख स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है।

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण की तैयारियां जोरों पर, 5 जनवरी को सभी 75 जिलों में ड्राई रन

कोरोना महामारी से जूझ रहे देश के अहम राज्य राजस्थान से एक और दिक्कत भरी खबर सामने आई है यहां पर अब बर्ड फ्लू की दस्तक देखी जा रही है, बताते हैं कि वर्ड फ्लू संक्रमण के चलते  राजस्थान के झालावाड़, जयपुर आदि में तमाम कौओं की मौत हुई है।

Bird Flu: राजस्थान में वर्ड फ्लू की दस्तक, कौओं की हो रही मौत,पोल्ट्री फार्म किए गए बंद

इस साल भारत को टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी है। अगर भारत सरकार टैक्स में छूट नहीं देती है तो इस विश्व कप के लिए बीसीसीआई को 906 करोड़ रुपये का टैक्स देना पड़ सकता है। अगर सरकार कुछ राहत देती भी है तो भारतीय बोर्ड को फिर भी 227 करोड़ टैक्स देना होगा। 

खटाई में पड़ सकती है भारत की 2021 टी20 और 2023 वनडे विश्व कप की मेजबानी!

दिल्ली की सीमाओं पर पिछले एक महीने से भी अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे किसानों की मुश्किलें कड़ाके की ठंड और बारिश ने बढ़ा दी हैं। बारिश होने से रविवार सुबह तक आंदोलन स्थलों पर तंबुओं में पानी भर गया और अलाव, ईंधन की लकड़ी, कंबल आदि भी भीग गए।

ठंड और बारिश ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, वाटरप्रूफ टेंट-कंबल-गर्म पानी का कर रहे इंतजाम, बताई आगे की योजना

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को फोन करके उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। शनिवार को कोलकाता में अपने घर पर वर्कआउट के बाद सीने में दर्द की शिकायत के बाद वुडलैंड्स हॉस्पीटल में आनन फानन में भर्ती कराया गया था। उन्हें दिल का हलका दौरा पड़ा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की सौरव गांगुली से बात, की उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना

दिल्ली के क्नॉट प्लेस स्थित एक KFC रेस्तरां में पूर्णिया के डीएम की सगाई की अंगूठी खो गई जो महज 24 घंटे के भीतर ही वापस मिल गई, जिलाधिकारी ने ट्वीट कर इसका जिक्र कर तारीफ की है।

पूर्णिया के DM साहब की 'इंगेजमेंट रिंग' खो गई, परेशान हालत में KFC से आया फोन और...​

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रदर्शनकारी किसानों की हालत पर और उन्हें लेकर सरकार के रुख पर अपनी भावनाएं जाहिर की हैं। उन्होंने लिखा है कि देशवासियों के साथ-साथ मेरा मन भी अन्नदाताओं की हालत देखकर व्यथित है।

ठंड और बारिश में किसानों की हालत देख व्यथित हुईं सोनिया गांधी, कहा- सरकार अपना रही 'थकाओ और भगाओ' की नीति

देसी कोरोना वैक्सीन पर भारत में सियासत भी जारी है, शुरुआत उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की तो उनके सुर में सुर मिलाते हुए कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने इसका समर्थन करते हुए बयान जारी किया है और अखिलेश यादव की वैक्सीन को लेकर चिंता को सही बताते हुए केंद्र सरकार पर हमला किया है।

अब कांग्रेसी राशिद अल्वी ने मिलाए अखिलेश संग सुर, बोले- विपक्ष के नेता को डर लगना स्वाभाविक ही है

केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा को कर्नाटक के चित्रदुर्ग शहर के पास एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी तबीयक अचानक से बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। कार में बैठते समय सदानंद गौड़ा गिर गए। जानकारी के अनुसार, लो ब्लड प्रेशर और शुगर के लेवल के कारण सदानंद गौड़ा की तबीयत बिगड़ी।

अचानक बिगड़ी केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा की तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती

दिल्ली से सटे गाजियाबाद के मुरादनगर में एक बड़ा हादसा हुआ है जहां एक श्मशान घाट की छत भारी बारिश की वजह से ढह गई। ये हादसा उस वक्त हुआ जब लोग शव का अंतिम संस्कार कर रहे थे और इसी दौरान निर्माणाधीन लेंटर गिरा जिसकी वजह से कई लोग मलबे में दब गए।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हादसे में करीब 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं।
Ghaziabad: मुरादनगर में बारिश की वजह से श्मशान घाट की छत गिरी, 8 लोगों की मौत और कई घायल

केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन पिछले एक महीने से भी अधिक समय से जारी है। कड़ाके की ठंड और तमाम मुश्किल हालात के बीच दिल्ली की सीमाओं पर किसान अपनी मांगों को लेकर डटे हुए हैं।
'किसान आंदोलन चंपारण सत्‍याग्रह जैसा', राहुल गांधी ने पीएम मोदी-कॉरपोरेट्स को बताया 'कंपनी बहादुर'

 देश को बहुप्रतिक्षित कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी कि  DCGI ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा ऐलान किया है।डीसीजीआई ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि भारत में दो वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। जिसमें सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई गई 'कोविशील्ड' और भारत बॉयोटेक की 'को- वैक्सीन' शामिल है।
DCGI ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान- कोविशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी

 ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) की ओर से देश में बनीं दो कोरोना वैक्सीनों के इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के बाद अब टीकाकरण अभियान की शुरूआत होने वाली है। देश के सभी नागरिकों को इस वैक्सीन का काफी लंबे समय से इंतजार था जो अब खत्म हो गया है। 
Co-WIN प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण के बाद ऐसे मिलेगी कोरोना वैक्सीन, जानें पूरा प्रोसेस

मध्य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली सरकार में एक बार फिर मंत्रिमंडल विस्‍तार हुआ है। इसमें ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया समर्थक दो विधायकों को शामिल किया गया है। दोनों विधायकों को आज (रविवार, 3 जनवरी) राजभवन में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। 
शिवराज सरकार में शामिल हुए ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया समर्थक 2 विधायक, 9 महीने में तीसरा विस्‍तार

रतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने शनिवार को अस्‍पताल में असामयिक रात बिताई, उन्‍होंने हल्‍का डिनर किया और ताजा अपडेट यह है कि उन्‍हें इस समय बुखार नहीं है। गांगुली की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आई और रविवार को सुबह उनकी ईसीजी होगी।
Sourav Ganguly Health Update: बीसीसीआई अध्‍यक्ष की कोविड-19 रिपोर्ट आई, अब ऐसी है हालत

देश में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं, जिसमें इस बार बांग्‍लादेश की सेना भी परेड में हिस्‍सा लेगी। यह दूसरी बार है, जब गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर विदेशी सैनिकों का मार्च होने जा रहा है।
गणतंत्र दिवस समारोह : राजपथ पर दूसरी बार मार्च करेंगे विदेशी सैनिक, परेड में शामिल होगी बांग्‍लादेश की सेना

Google की ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज नीति में 1 जून, 2021 से एक बड़ा बदलाव होने वाला है। गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार अब यूजर्स को फोटो ऐप (Google Photos) पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर शुल्क देना होगा। अबGoogle फ़ोटो ऐप उपयोगकर्ताओं को 1 जून, 2021 के बाद मुफ्त असीमित बैकअप नहीं मिलेगा। 
Google अब आपकी Photos फ्री में नहीं करेगा सेव, पॉलिसी में हुआ बदलाव को जानें विस्तार से

 मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (मानू) के चांसलर फिरोज बख्त अहमद ने कैम्पस में सेक्स रैकेट, वेश्यावृत्ति और ड्रग्स के आरोपों की जांच की मांग की है, लेकिन विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि शिकायत फर्जी पाई गई। कुलाधिपति ने इस सप्ताह की शुरुआत में साइबराबाद पुलिस आयुक्त वी.सी. सज्जनार को पत्र लिखकर जांच कराने और आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया था।
मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू यूनिवर्सिटी के चांसलर चाहते हैं कैम्पस में सेक्स व ड्रग्स के आरोपों की जांच

अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। वायरस का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि अंत्येष्टि स्थलों में शवों के लिए जगह तक नहीं बची है। दक्षिण कैलिफोर्निया में अंत्येष्टि स्थलों के एक संगठन की ओर से कहा गया है कि उन्हें शोक संतप्त परिवारों को लौटाना पड़ रहा है क्योंकि यहां शवों के ढेर लग रहे हैं तथा अब और शवों के लिए जगह नहीं बची है।
अमेरिका में कोविड-19 का कहर, कैलिफोर्निया में शवों के लिए भी नहीं बची जगह

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर जहां पूरी दुनिया परेशना है वहीं भारत से इसे लेकर एक सकारात्मक खबर आई है। आईसीएमआर के मुताबिक भारत ने इस नए स्ट्रेन को 'कल्चर कर लिया है।' भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने शनिवार खुद इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ब्रिटेन में सामने आये कोरोना वायरस के नये प्रकार (स्ट्रेन) का भारत ने सफलतापूर्वक ‘कल्चर’ किया है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत ने कोराना वायरस के नये स्ट्रेन को किया ‘कल्चर’, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना: ICMR

1 जनवरी को भारत को पहली कोरोना वैक्सीन की खबर के बाद दूसरे ही दिन देश को अपनी पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की खबर मिली जिससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई आसान होगी वहीं अब कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर DCGI संडे की सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा ऐलान कर सकता है जिसपर सबकी निगाहें टिकी हैं।
पढ़ें पूरी खबर: 'कोविड-19 वैक्सीन' के मोर्चे पर मिलेगी बड़ी खबर, DCGI ने आज सुबह 11 बजे बुलाई प्रेस कान्फ्रेंस

मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान नीत भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार आज रविवार यानि तीन जनवरी को होगा। इसमें केवल दो ही मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने की संभावना है। 
पढ़ें पूरी खबर: मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल कैबिनेट का विस्तार आज, सिंधिया समर्थक दोनों विधायक बनेंगे मंत्री!

 कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपकी कार का बीमा समाप्त हो गया हो और उसके पीछे बड़ी वजह यह हो कि आपने इसे एक्सपायरी डेट से पहले रिन्यू  ना कराया हो। अगर पॉलिसी खत्म होने के बाद आपकी कार चोरी या क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो भारी खर्च उठाना पड़ सकता है। इसलिए किसी भी वित्तीय और कानूनी मुद्दों से बचने के लिए मोटर बीमा पॉलिसी को समय पर नवीनीकृत करने पर विचार करना हमेशा बेहतर होता है।
पढ़ें पूरी खबर: Car Insurance Renewal: कार इंश्योरेंस रिन्यू कराते समय इन पांच खास बातों का रखें ख्याल

बिहार की राजनीति के रंग भी अजीब हैं, हाल ही में राज्य की सत्ता पर काबिज नीतीश सरकार को अस्थिर करने की कोशिशें जारी हैं, इसी क्रम में बीजेपी के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने एकबार फिर आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव पर हमला किया है। सुशील मोदी ने ट्वीट कर लालू पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि वो जेल से बिहार सरकार को अस्थिर करना चाहते हैं और इसके लिए वो मोबाइल के माध्यम से ही जोड़-तोड़ में जुटे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: ...तो जेल से मोबाइल के जरिए बिहार सरकार गिराने की कवायद में जुटे लालू यादव, सुशील मोदी का बड़ा आरोप

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का कहना है कि वो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बीजेपी की वैक्सीन नहीं लगवायेंगे। इसके साथ एसपी के एक एमएलसी का कहना है कि नपुंसक होने का भी खतरा हो सकता है।
अखिलेश यादव के विधायक का दिव्य ज्ञान,वैक्सीन से हो सकते हैं नपुंसक​

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर