Google अब आपकी Photos फ्री में नहीं करेगा सेव, पॉलिसी में हुआ बदलाव को जानें विस्तार से

Google free cloud storage: गूगल ने घोषणा की है कि फोटो ऐप पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने के लिए 1 जून 2021 से यूजर्स से चार्ज लिया जाएगा।

Everything you need to know about Google’s new online cloud storage policy
Google फ्री क्लाउट स्टोरेज पॉलिसी में बदलाव,जानें विस्तार से 

मुख्य बातें

  • Google फ्री क्लाउड स्टोरेज पॉलिसी में हुआ बदलाव, आप पर इस तरह पड़ेगा प्रभाव
  • अब यूजर्स को फोटो ऐप पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर देना होगा चार्ज
  • 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को देखते हुए किया गया है यह बदलाव

नई दिल्ली: Google की ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज नीति में 1 जून, 2021 से एक बड़ा बदलाव होने वाला है। गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार अब यूजर्स को फोटो ऐप (Google Photos) पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर शुल्क देना होगा। अबGoogle फ़ोटो ऐप उपयोगकर्ताओं को 1 जून, 2021 के बाद मुफ्त असीमित बैकअप नहीं मिलेगा। मुफ्त और असीमित बैकअप की पेशकश के बाद अब गूगल ने ये बदलाव किया है। इतना ही नहीं गूगल अब निष्क्रिय खातों के कंटेट को भी हटाना शुरू करने वाला है। यहां हम आपको Google की नई ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज पॉलिसी और उपयोगकर्ता पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

Google की मौजूदा नीति क्या है?
वर्तमान में गूगल एक नियमित खाते के उपयोगकर्ताओं को 15GB स्टोरेज फ्री में प्रदान करता है। यह Microsoft की तुलना में काफी अधिक है, जो OneDrive पर केवल 5GB फ्री स्टोरेज का स्पेस देता है जबकि Apple के iCloud में भी 5GB स्पेस उपलब्ध रहता है। गूगल यह 15GB स्पेस यूजर को जीमेल, ड्राइव और फोटोज के लिए देता है। ड्राइव में सभी फाइलें, स्प्रेडशीट, आदि सब शामिल हैं जिसमें Google के ऐप्स जैसे Google डॉक्स, Google शीट्स आदि पर बनाई गई हैं। हालाँकि, Google फ़ोटो ऐप पर अपलोड की गई तस्वीरों को इस खाली स्थान पर नहीं गिना जाता था। यह सभी उच्च-रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो और वीडियो और एक्सप्रेस रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो और वीडियो पर लागू होता है। Google की परिभाषा के अनुसार, जब आप हाई रिज़ॉल्यूशन पर फ़ोटो अपलोड करते हैं, तो वे स्पेस सुरक्षित करने के लिए कम्प्रेस्ड हो जाती हैं।

क्यों लिया निर्णय

यह आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि Google अपने प्रत्येक उत्पाद के लिए 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को देखते हुए यह बदलाव कर रहा है। गूगल के मुताबिक इतना मुफ्त क्लाउड स्टोरेज प्रदान करना संभव नहीं लगाता है। Google ने  एक ब्लॉगपोस्ट में बताया कि "लोग पहले से कहीं अधिक सामग्री अपलोड कर रहे हैं - वास्तव में, जीमेल, ड्राइव और फोटो में हर दिन 4.3 मिलियन जीबी से अधिक डेटा जोड़ा जा रहा है।' कंपनी का कहना है कि बढ़ती मांग के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए ये बदलाव करने की जरूरत है।

आप पर कैसे पड़ेगा फर्क

Google कुछ रियायतें दे रहा है। 1 जून, 2021 से पहले अपलोड किए गए सभी फ़ोटो और वीडियो पहले की तरह फ्री रहेंगे और इनकी गणना स्पेस स्टोरेज में नहीं होगी।  इसलिए यदि आप किसी तरह से अब तक अपने Google अकाउंट में 15GB से अधिक फ़ोटो और वीडियो अपलोड करने में सफल रहे हैं, तो चिंता न करें। आपको उन्हें हटाना नहीं है। लेकिन 1 जून 2021 से अपलोड किए गए सभी फ़ोटो और वीडियो को Google द्वारा आपको फ्री में दिए जाने वाले स्पेस में गिना जाएगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर