आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 2 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 2 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 सितंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

 aaj ki taza khabar 2nd September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 2 सितंबर, बड़ी खबरें। 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने गुरुवार को कहा कि यूं तो सामूहिक समारोहों को हतोत्साहित किया जाना चाहिए, लेकिन यदि इसमें हिस्‍सा लेना जरूरी हो तो पूर्ण टीकाकरण जरूर होना चाहिए। अफगानिस्‍तान में बदले हालात के बीच भारत ने जोर देकर कहा है कि अफगानिस्‍तान की भूमि का इस्‍तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए नहीं होने दिया जाना चाहिए। बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ शुक्‍ला के असामयिक निधन से लोग सकते में हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

तालिबान काबुल में ईरान की तर्ज पर नई सरकार के निर्माण की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। समूह के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा है कि तालिबान के सबसे बड़े धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को अफगानिस्तान का सर्वोच्च नेता बनाया जाएगा।

सरकार गठन की तैयारी के बीच तालिबान का बड़ा बयान, चीन के OBOR में बनेंगे हिस्सेदार

महाराष्ट्र में आठ माह की एक बच्‍ची को एचआईवी संक्रमित खून दे दिया गया, जिसके बाद से उसकी तबीयत लगातार ब‍िगड़ने लगी। कई जांच के बाद इसका पता चला तो मां-पिता के पैरों तले जमीन खिसक गई। सरकार ने अब मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

8 माह की मासूम पर भारी पड़ी लापरवाही, बच्‍ची को दिया गया HIV संक्रमित खून, जोखिम में जान

बिहार की प्रमुख नदियों के उफान के कारण कई जिलों में बाढ की स्थिति भयावह बनी हुई है। इस बीच, बाढ का पानी अस्पताल और थाना परिसर में घुस गया है। वैशाली जिले के लालगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बाढ का पानी घुस गया है जबकि मुजफ्फरपुर का अहियापुर थाना बाढ़ के पानी से घिरा हुआ है।

Bihar Flood 2021: बिहार में नदियां उफान पर, बाढ़ से आम लोग सड़कों पर शरण लेने के लिए मजबूर

दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने अफगानिस्तान में तालिबान के सत्‍ता में आने का जश्न मनाने वाले भारतीयों को आईना दिखाया तो उल्टा उन्हें ही नसीहतें मिलने लगीं। आखिर वे कौन हैं, जिनके दिलों में तालिबान बसता है?

Sawal Public Ka: नसीरुद्दीन शाह का 'गुरुज्ञान'..कितना सुनेंगे भाईजान?

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद उनके फैंस सदमे में हैं। सिद्धार्थ शुक्ला का सुबह साढ़े 10 बजे निधन हो गया था। सिद्धार्थ शुक्ला अपने निधन से एक दिन पहले तक बेहद एक्टिव थे। वह रात जॉगिंग के लिए भी गए। 

Sidharth Shukla:सुबह से शाम तक मीटिंग में थे सिद्धार्थ शुक्ला, रात 10 बजे के बाद की जॉगिंग, ऐसा बीता आखिरी दिन

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने केरल में आईएस मॉड्यूल का खुलासा किया है। जिसमें शामिल आतंकी अपने आकाओं से बात करने के लिए रॉकेट चैट (rocket chat app)और हूप (Hoop App)जैसे मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर रहे थे।

आतंकियों की पसंद बना राकेट ऐप ! ISIS जैसे आतंकी संगठन करते हैं इस्तेमाल

जेएनयू में काउंटर टेररिज्‍म कोर्स शुरू किए जाने के बाद इस मसले पर टीचर्स और स्‍टूडेंट्स के दो गुट नजर आ रहे हैं। एक इसका समर्थन कर रहा है तो दूसरा विरोध। आखिर इस पर क्‍यों मचा है इतना हंगामा?

Dhakad Exclusive: JNU में Counter terrorism कोर्स पर आखिर क्‍यों मचा है हंगामा?

झालावाड़ जिले के कालाकोट एव बिरीयाखेडी गांव की कजर बस्ती मे कोराना वैक्सीनेशन को लेकर विभिन्न भ्रांतियां एवं डर फैला हुवा है गांव मे प्रवेश करने वालों को टीका लगाने वाली मेडिकल टीम समझकर घर का सब काम छोडकर गाव से दूर दौड लगा देते है ओर देखते ही देखते पूरा गाव खाली हो जाता है।

EXCLUSIVE: झालावाड़ के इन लोगों को कोरोना वैक्सीन से खौफ, नपुंसकता और मौत बड़ी वजह

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद उनके फैंस सदमे में हैं। सिद्धार्थ शुक्ला का सुबह साढ़े 10 बजे निधन हो गया था। सिद्धार्थ शुक्ला अपने निधन से एक दिन पहले तक बेहद एक्टिव थे। वह रात जॉगिंग के लिए भी गए। 

Sidharth Shukla:सुबह से शाम तक मीटिंग में थे सिद्धार्थ शुक्ला, रात 10 बजे के बाद की जॉगिंग, ऐसा बीता आखिरी दिन

अफगानिस्तान पर तालिबान के राज की एक एक तस्वीर अपने आप में कई सवाल पूछती है। लेकिन राष्ट्रवाद में सवाल हिन्दुस्तान के मुसलमान का। और ये सवाल पूछने की वजह है एक्टर नसीरुद्दीन शाह का नया वीडियो। 

Rashtravad: क्या नसीरुद्दीन शाह की सलाह तालिबान राग अलापने वालों को आएगी रास

अफगानिस्‍तान में बदले हालात और पाकिस्‍तान में भी बढ़ रही हलचल के बीच भारत ने अटारी बॉर्डर पर पहला रेडिएशन डिटेक्‍शन इक्विपमेंट लगाया है, जिसे तस्‍करी रोकने में अहम समझा जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह रेडियोधर्मी सामग्री की तस्‍करी भी पकड़ सकता है।

अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान में हलचल के बीच भारत ने अटारी बॉर्डर पर लगाया पहला RDE, जानें ये क्‍यों है इतना खास

कांग्रेस ने राष्‍ट्रीय मुद्दों को जनता के बीच उठाने और इसे लेकर आंदोलन की रणनीतियों को लेकर नौ सदस्‍यीय समिति का गठन किया है, जिसकी अध्‍यक्षता दिग्‍व‍िजय सिंह करेंगे। प्रियंका गांधी भी समिति की अहम सदस्‍य हैं।

राष्ट्रीय मसलों पर आंदोलन! कांग्रेस ने बनाई 9 सदस्‍यीय कमेटी, दिग्‍व‍िजय सिंह होंगे अध्‍यक्ष

हैदराबाद से सांसद और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने तालिबान के मसले पर केंद्र सरकार को एक बार फिर घेरा है। इस बार उन्‍होंने शायराना अंदाज में तंज करते हुए इसे राष्‍ट्रीय सुरक्षा का मसला करार दिया।

'पास आते भी नहीं, चिलमन से हटते भी नहीं', Taliban को लेकर ओवैसी ने कुछ यूं कसा मोदी सरकार पर तंज [Video]

समाचार पत्रों एवं टेलिविजन की तरह सोशल मीडिया एवं यूट्यूब के लिए नियामक तंत्र की व्यवस्था हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सोशल मीडिया, वेब पोर्टल्स एवं यूट्यूब पर चलने वाले 'फेक न्यूज' पर गंभीर चिंता जताई। 

यूट्यूब-सोशल मीडिया के फेक न्यूज पर SC ने जताई गंभीर चिंता, कहा-'जो मर्जी में आए पब्लिश करते हैं'

राजस्थान के चूरू जिले के सरदारशहर से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। सरदारशहर कस्बे में फूड पॉयजनिंग  का बड़ा मामला सामने आया है।  यहां शादी समारोह में दावत खाने के बाद करीब 45 बच्चों सहित 131 से ज्यादा लोग बीमार हो गये। 

Churu: शख्स ने एकसाथ की चार बेटियों की शादी, दावत खाकर 130 से ज्यादा मेहमान पहुंचे अस्पताल

बिग बॉस विनर और टेलीविजन अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन हो गया है। वह 40 साल के थे और ब‍िग बॉस 13 को जीतने के बाद लगातार सुर्ख‍ियों में बने हुए थे। सिद्धार्थ शुक्ला की डेथ गुरुवार सुबह द‍िल का दौरा पड़ने से हुई। 

Sidharth Shukla Death: सिद्धार्थ शुक्ला का 40 की उम्र में निधन, Bigg Boss 13 Winner की हार्ट अटैक से गई जान

मदरसों सहित धार्मिक संस्थाओं को मिलने वाली सरकारी फंडिंग पर इहालाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार से सवाल किया है। हाई कोर्ट ने पूछा है कि मदरसों और धार्मिक संस्थाओं को आर्थिक सहायता देने की जो नीति है, क्या वह संविधान के धर्मनिरपेक्ष सोच के साथ मेल खाती है।

क्या संविधान के मुताबिक मिल रही मदरसों को सरकारी फंडिंग? इलाहाबाद HC ने योगी सरकार से पूछा

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच के खिलाफ ममता सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। ममता सरकार ने शीर्ष अदालत से कहा है कि सीबीआई राजनीतिक दबाव में काम करती है।

Bengal violence: बंगाल हिंसा की CBI जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची ममता सरकार

अफगानिस्तान में सरकार और प्रशासन के अभाव में हालात तेजी के साथ बिगड़ रहे हैं। देश में स्वास्थ्य सुविधाएं सहित जरूरी वस्तुओं की किल्लत होने लगी है। 

अफगानिस्तान में 3 में से 1 व्यक्ति को रहना पड़ेगा भूखा, गहराने वाला है खाद्यान्न संकट, UN ने चेताया  

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ पत्रकार चंदन मित्रा का निधन हो गया है। चंदन मित्रा 2018 में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। वह 'द पायनियर' के संपादक भी थे।

BJP के पूर्व राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ पत्रकार चंदन मित्रा का निधन, PM मोदी ने ट्वीट कर जताया दुख

अफगानिस्तान में सरकार बनाने जा रहे तालिबान को अभी भी यहां के एक प्रांत में मुंह की खानी पड़ रही है और इस प्रांत का नाम है पंजशीर घाटी। यह वहीं पंजशीर घाटी है जो अभी तक अजेय और अभेद्य रही है। 

Taliban के लिए 'कब्रगाह' साबित हो रही पंजशीर घाटी, फिर मारे गए 13 लड़ाके

अफगानिस्तान पर तालिबान का राज कायम होने के बाद वहां के हालात काफी खराब हैं। देश चलाने के लिए अभी कोई सरकार बन नहीं पाई है। देश का भविष्य अधर में है।

बगराम एयर बेस को लेकर निक्की हेली का बड़ा खुलासा, चीन की मंशा का किया पर्दाफाश

COVID-19 के नए वैरिएंट C.1.2 के सामने आने के बाद बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने 3 सितंबर से मुंबई एयरपोर्ट पर आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है।

COVID-19 New Strain: ब्रिटेन, ब्राजील, चीन सहित इन देशों से आने वालों का मुंबई एयरपोर्ट पर होगा RT-PCR टेस्ट

राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूल खुल गए लेकिन बिना कोरोना वैक्सीन लगे बच्चों के स्कूल बुलाए जाने पर कई लोग सवाल खड़े कर रहे हैं। इस सवाल का जवाब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के प्रमुख डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने दिया है।

सभी बच्चों को टीका लगाने में 9 महीने लगेंगे, तब तक स्कूल बंद नहीं रह सकते : डॉ. गुलेरिया

पिछले कई हफ्तों से जारी पंजाब कांग्रेस का विवाद अभी भी कम नहीं हुआ है। इस बीच पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू आज दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल और प्रियंका गांधी से मुलाकात करेंगे।

पंजाब कांग्रेस में जारी है घमासान, दिल्ली पहुंचे सिद्धू आज करेंगे प्रियंका- राहुल गांधी से मुलाकात

गिलानी 92 वर्ष के थे और अस्वस्थ थे 29 सितंबर 1929 को सोपोर में जन्मे उन्होंने कई वर्षों तक हुर्रियत के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और एक कट्टरपंथी अलगाववादी नेता के रूप में जाने जाते थे।

Syed Ali Shah Geelani Death: हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का 92 साल की उम्न में श्रीनगर में निधन 

ओपिनियन इंडिया का' में बात हुई गाय पर होने वाली राजनीति पर। देश में गायों को लेकर फिर राजनीति शुरू हो गई है। वजह है इलाहाबाद हाई कोर्ट की एक टिप्पणी। हाईकोर्ट ने कहा कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए।

Opinion India ka: गोमाता पर नया रण, क्या गाय देश की राष्ट्रीय पशु बनेगी?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर