आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 29 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 जून (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 29 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 जून की बड़ी खबरें। 

Aaj Ki Taza Khabar : राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है। राजस्थान DGP के मुताबिक हत्यारों का कराची के दावत-ए-इस्लामी और तहरीक-ए-लब्बैक से संबंध है। NIA ने दोबारा केस दर्ज किया। कन्हैयालाल की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है। हमलावरों ने 26 वार किए। गर्दन पर हमले के 10 निशान मिले।वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया है। कल यानी 30 जून को फ्लोर टेस्ट होना था, उससे पहले ही उन्होंने फेसबुक पर संबोधित करते हुए इस्तीफे की घोषणा कर दी। एकनाथ शिंदे ने कहा है कि हमारे पास 56 विधायक हैं, फ्लोर टेस्ट की चिंता नहीं है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

सलमान खान के बाद अब बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर को धमकी भरा लेटर मिला है। इस लेटर में स्वरा भास्कर को कहा कि वह वीर सावरकर पर आपत्तिजनक टिप्पणी न करें। जानिए क्या है पूरा मामला।

Swara Bhasker को मिली जान से मारने की धमकी, खत में लिखा- 'सावरकर जी का अपमान, नहीं सहेगा नौजवान'

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद महाराष्ट की राजनीति में हलचल काफी तेज हो गया है। इस बीच उद्धव ठाकरे को लेकर  महाराष्‍ट्र के अमरावती से सांसद नवनीत राणा ने क्या कहा? ये जानिए, गौर हो कि हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर का मुद्दा उठाने के बाद नवनीत राणा न सिर्फ पुलिस के शिकंजे में आईं थीं बल्कि उन्हें 14 दिनों तक जेल में भी रहना पड़ा था। 

Maharshtra: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद सांसद नवनीत राणा ने कही ये अहम बात-VIDEO 

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने रोहित शर्मा के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद लग रही सारी अटकलों पर अपनी बात रखी है। बुधवार को रोहित शर्मा के कोरोना टेस्ट में दोबारा पॉजिटिव होने की खबर आई। ऐसे में रोहित शर्मा के नहीं खेलने की स्थिति में जसप्रीत बुमराह के हाथों में कमान दिए जाने की पुष्टि हो गई है। 

कोच राहुल द्रविड़ ने रोहित शर्मा के बर्मिंघम टेस्ट में खेलने को लेकर दिया बड़ा बयान 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने फेसबुक के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। इसी दौरान उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। उद्धव ठाकरे ने एमएलसी पद से भी इस्तीफे की घोषणा की। 

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, कल होना था फ्लोर टेस्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कल यानी 30 जून को महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कराने की अनुमति दे दी है। शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु ने एक याचिका दायर की थी, जिसमें महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 30 जून को सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश दिया था। 

सुप्रीम कोर्ट का फैसला- महाराष्ट्र में कल होगा फ्लोर टेस्ट, SC ने नहीं लगाई राज्यपाल के फैसले पर रोक

बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल के हिस्से एक और उपलब्धि शामिल हो गई है। काजोल द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज यानी ऑस्कर अवॉर्ड 2022 द्वारा जारी गेस्ट लिस्ट में शामिल हो गई हैं। 

Kajol को मिला ऑस्कर समिति 2022 में शामिल होने के लिए खास इनवाइट, हां कहने पर मिलेगी ये स्पेशल पावर

जसप्रीत बुमराह के रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कमान संभालने की पुष्टि होते ही भारतीय टीम एक नया रिकॉर्ड बनाने की कगार पर पहुंच गई है। 

जसप्रीत बुमराह के कमान संभालते ही टीम इंडिया रचेगी नया इतिहास

दो आरोपियों  मोहम्मद रियाज अटारी और गौस मुहम्मद को पुलिस ने मंगलवार देर शाम राजसमंद जिले में गिरफ्तार किया था। उदयपुर शहर के धन मंडी इलाके में दो लोगों ने दर्जी कन्हैया लाल की चाकू मारकर हत्या कर दी और सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड किया।

Who Are Udaipur Killers: दर्जी कन्हैया लाल की हत्या के आरोपी मोहम्मद रियाज अटारी और गौस मुहम्मद कौन हैं?

कच्चे तेल की कीमत में उछाल की वजह से बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया ऑल टाइम लो पर बंद हुआ। कच्चे तेल तेल के अलावा डॉलर की मजबूती और विदेशी पूंजी की निकासी की वजह से भी रुपया कमजोर हुआ। दिनभर के उतार- चढ़ाव के बाद यह 18 पैसे टूटकर 79.03 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ।

Rupee vs Dollar: ऑल टाइम लो पर पहुंचा रुपया, आम लोगों पर क्या होगा असर?

उद्धव ठाकरे कैबिनेट ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद का नाम बदलने का फैसला किया है। औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर रखा जाएगा। इसके अलावा महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट ने उस्मानाबाद का नाम बदलकर धाराशिव करने को मंजूरी दी है। नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम बदलकर डीबी पाटिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट किया जाएगा। 

उद्धव ठाकरे कैबिनेट का फैसला- औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर, उस्मानाबाद का नाम बदलकर धाराशि रखा जाएगा

भारत प्रति व्यक्ति के आधार पर दुनिया में सबसे ज्यादा सिंगल यूज प्लास्टिक का कचरा निकालने वाले 100 देशों में शामिल हैं। भारत में प्रति व्यक्ति 4 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक का कचरा निकलता है।

1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, नहीं मिलेंगे ये प्रोडक्ट, करना होगा इनका इस्तेमाल

उदयपुर में एक व्यक्ति के सिर काटे जाने पर हंगामे के बीच केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मदरसा पाठ्यक्रम की परीक्षा की मांग की, राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अनुसार, दोनों हमलावर "देश भर की जनता के बीच आतंक फैलाना" चाहते थे। इस घटना की पार्टी लाइनों के राजनेताओं के साथ-साथ प्रमुख मुस्लिम संगठनों ने निंदा की है।

उदयपुर मर्डर:  भड़के केरल गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान, कहा-'मदरसों में बच्चों को सिखाया जा रहा है कि ईशनिंदा की सजा सिर काटना'

बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। पांच में से चार विधायक आरजेडी में शामिल हो गए हैं। बिहार एआईएमआईएम के चार विधायक शाहनवाज, मोहम्मद अंजार नईमी, मुहम्मद इजहार असफी और सैयद रुकनुद्दीन आज राजद में शामिल हुए। 

बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को बड़ा झटका, RJD में शामिल हुए 4 विधायक

भारत और आयरलैंड के बीच दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में एक अनोखी चीज देखने को मिली। भारत की पारी समाप्‍त होते समय आयरलैंड को 228 रन का लक्ष्‍य मिला था, लेकिन इसे बदलकर 226 रन किया गया। जानिए इसके पीछे की क्‍या है सच्‍चाई।

आयरलैंड को जीतने के लिए 228 रन चाहिए थे, फिर इसे 226 रन क्‍यों किया गया? यहां जानिए पूरी सच्‍चाई

उदयपुर घटना को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस और गहलोत सरकार पर जमकर हमला बोला है, संवाददाता रविकांत राय से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस मसले पर उदयपुर में इतनी बड़ी घटना हो गई Congress और टुकड़े-टुकड़े गैंग चुप क्यों है? 

कांग्रेस और टुकड़े-टुकड़े गैंग पर बरसे गिरिराज सिंह, Exclusive Interview

चुनाव आयोग ने आज घोषणा की कि अगर जरूरत पड़ी तो भारत के अगले उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए 6 अगस्त को मतदान होगा। उसी दिन मतगणना भी होगी।

उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को होगा चुनाव, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई

उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल साहू की नृशंस हत्या और उसके बाद हिंसा को लेकर ''जमीयत उलेमा ए हिंद'' की प्रतिक्रिया सामने आई है,  जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी ने उदयपुर में की गई निर्मम हत्या की निंदा की है।

उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या पर सामने आई 'जमीयत उलेमा-ए-हिंद' की प्रतिक्रिया, कह दी ये बात-VIDEO 

राजस्थान के DGP ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बताया कि कन्हैया की हत्या का आरोपी पाकिस्तान गया था। गौस मोहम्मद 2014 में कराची गया था। दावत-ए-इस्लामी के कार्यक्रम में शामिल हुआ था।

Udaipur murder: राजस्थान के DGP का बड़ा बयान- 2014 में पाकिस्तान गया था आरोपी गौस मोहम्मद

21 जून से चल रहे सियासी ड्रामे में ठाकरे की हर कोशिश नाकाम होती दिख रही है। वह बागी विधायकों को अपने पाले में लाने के लिए, धमकी से लेकर भावनात्मक अपील तक का हथियार इस्तेमाल कर चुके हैं। लेकिन अब उनके लिए 144 का मैजिक नंबर छूना बेहद मुश्किल हो गया है।

धमकी,भावनात्मक अपील नहीं आई काम,नंबर गेम में पिछड़े उद्धव ! अब ये हैं ऑप्शन

किसी पत्नी के लिए वो क्षण बेहद मुश्किल होता है जब वो अपने हमसफर को खो देती है। उदयपुर हत्याकांड की पीड़ित कन्हैयालाल की पत्नी को गम और गुस्सा दोनों है। दर्द जो शायद कभी ना भरे और गुस्सा राजस्थान सरकार पर फूट पड़ा।

गम के सागर में डूबा कन्हैयालाल का परिवार, पत्नी बोलीं- हत्यारों का वही हाल हो जो उनके पति का हुआ

उदयपुर में दर्जी कन्हैयालला की हत्या के खिलाफ लोगों काफी आक्रोशित हैं। परिवार न्याय की मांग कर रहा है। परिवार ने दोनों  हत्यारों को फांसी की सजा देने की मांग की है। 

Udaipur Murder : कन्हैयालाल की अंतिम यात्रा में हजारों लोग हुए शामिल, परिवार ने कहा-हत्यारों को फांसी हो 

राजस्थान के उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की हुई निर्मम हत्या पर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बयान दिया है। राज्य की अशोक गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए वसुंधरा ने कहा कि राज्य सरकार की उकसाने वाली एवं तुष्टिकरण की नीतियों के चलते प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं हो रही हैं। 

'राज्य में सांप्रदायिक उन्माद एवं हिंसा की स्थिति पैदा हो गई है', कन्हैयालाल की हत्या पर वसुंधरा बोलीं

देश की बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड में बड़े बदलाव हुए हैं। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कंपनी के निदेशक के पद से इस्तीफा दे दीया है और उनकी जगह उनके बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को चेयरमैन पद पर नियुक्त किया गया है। 

आकाश अंबानी बने रिलायंस जियो के चेयरमैन, कंपनी में और क्या बड़े बदलाव संभव?

महाराष्ट्र के सियासी संकट पर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। अभी तक 'इंतजार करो और देखो' की रणनीति अपना रही भारतीय जनता पार्टी भी अब सक्रिय हो गई है।

Shivsena Crisis : आज शाम चार्टर्ड प्लेन से गोवा पहुंचेंगे बागी विधायक, होटल के 71 कमरे बुक

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी की सरकार कायम है। यह बात अलग है कि शिवसेना के ज्यादातर विधायक एकनाथ शिंदे कैंप के साथ गुवाहाटी में हैं। एकनाथ शिंदे कैंप जब मुंबई से सूरत पहुंचा तो तस्वीर साफ हो चली थी कि शिवसेना में जबरदस्त फूट पड़ चुकी है।

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट के बीच जानें कैसे बना दलबदल से संबंधित कानून

अमरनाथ के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना हो गया है। इस पहले जत्थे को भारी सुरक्षा बीच रवाना किया गया है। जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने पहले जत्थे को जम्मू बेस कैंप से रवाना किया। यह यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है।

Amarnath Yatra: भारी सुरक्षा के बीच अमरनाथ के लिए पहला जत्था रवाना, श्रद्धालुओं में भारी उत्साह 

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल से मुलाकात की है। मुलाकात के बाद बाहर आए फडणवीस ने कहा कि हमने महाराष्ट्र के राज्यपाल को एक पत्र दिया है जिसमें तत्काल फ्लोर टेस्ट की मांग की गई है। 

महाराष्ट्र: राज्यपाल से मिले BJP नेता देवेंद्र फडणवीस, बोले- सरकार अल्पमत में, फ्लोर टेस्ट हो, CM बहुमत सिद्ध करें

अजमेर दरगाह दीवान जैनुल आबेदीन अली खान ने उदयपुर में एक दर्जी की हत्या किए जाने की घटना की निंदा करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत के मुसलमान देश में कभी भी तालिबानी मानसिकता को स्वीकार नहीं करेंगे।

भारत का मुस्लिम समाज तालिबानी मानसिकता स्वीकार नहीं कर सकता- अजमेर दरगाह

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 29 June 2022: भारत जैसे विशाल देश में एक समान मौसम नहीं रहता है। जिसका असर परिवहन साधनों पर भी पड़ा है।

IRCTC Trains Cancelled List, 29 June:आज भी कई ट्रेन रद्द हैं, घर निकलने से पहले यहां देखें लिस्ट

Weather Forecast Today, 29 June 2022: दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि बुधवार और बृहस्पतिवार को शहर में गरज के साथ या बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

Weather Today, 29 June: दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून करीब, आज यहां-यहां हो सकती है बारिश, जानें

आज उदयपुर में जो हुआ वो हैरान कर देने वाला है जिस कन्हैया लाल नाम के युवक की हत्या की गई है वो पेशे से से दर्जी था उसकी हत्या करने आए दोनों आरोपी पूरा प्लान बना कर आए थे।

Sawal Public Ka: तुष्टीकरण की वजह से उदयपुर में तालिबानी कांड? देश संविधान से चलेगा या 'सर तन से जुदा' वाली सोच से?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर