ताजा खबर, 25 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 26, 2021 | 00:18 IST

ताजा खबर, 25 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 25 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 25 february 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 25 फरवरी, 2021 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तमिलनाडु और और पुदुचेरी में महत्वपूर्ण बिजली परियोजनाओं समेत कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कि‍या। कांग्रेस नेता राहुल गांधी  'उत्तर भारत में अलग तरह की राजनीति' वाले बयान पर अपनी ही पार्टी के अंदर भी घिरते हुए नजर आ रहे हैं। भारत ने गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 10 विकेट से मात दी। देश और दुनिया के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दिल्ली सरकार में सूत्रों ने आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा कम कर दी गई है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आरोपों से इंकार किया है। सूत्रों ने आरोप लगाया कि केजरीवाल की सुरक्षा में लगे दिल्ली पुलिस के कमांडो की संख्या छह से घटाकर दो कर दी गई है।

क्या कम कर दी गई है मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा? दिल्ली पुलिस ने दिया ये जवाब

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्‍तान को अपनी ग्रे लिस्‍ट में बरकरार रखने का फैसला लिया है। आतंकी फंडिंग रोकने को लेकर उसे जो निदेश एफएटीएफ की ओर से दिए गए थे, उसे पूरा नहीं करने के कारण पाकिस्‍तान को एक बार फिर ग्रे लिस्‍ट में बकरार रखने का फैसला लिया गया है। 

आतंकवाद को पनाह देना पड़ा भारी, FATF की ग्रे लिस्‍ट में बना रहेगा पाकिस्‍तान

टीम इंडिया ने गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 10 विकेट से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है जबकि इंग्‍लैंड की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है।

ICC World Test Championships: टीम इंडिया टॉप पर पहुंची, इंग्‍लैंड का काम तमाम

मुंबई के पेडर रोड पर कथित तौर पर एक कार से कुछ जिलेटिन की छड़ें मिलीं हैं, जिसके बाद बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच गया है। शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, कार रिलायंस इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी के आवास 'एंटिला' के पास मिली है। इलाके को घेर लिया गया है।

मुंबई में पेडर रोड पर पहुंचा बम निरोधक दस्ता, अज्ञात कार से मिलीं कुछ जिलेटिन की छड़ें

टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गुरुवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ डे/नाइट टेस्‍ट में इतिहास रच दिया। अश्विन ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर को आउट करके अपने टेस्‍ट करियर का 400वां विकेट लिया। रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 

रविचंद्रन अश्विन ने सबसे तेज लिए 400 टेस्‍ट विकेट, अब हरभजन और कपिल से बस इतने कदम दूर

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का विरोध जताने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाने की कोशिश करती हैं। लेकिन वो बाल-बाल गिरते बचती हैं। बाद में कुछ लोग पीछे से स्कूटर को पकड़ते हैं और वो ड्राइव करती हैं।

VIDEO: विरोध में स्कूटर चलाना पड़ा भारी, गिरते-गिरते बचीं ममता बनर्जी, फिर ऐसी की ड्राइव

हीरा व्यापारी और भगोड़ा नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन की अदालत ने फैसला सुना दिया है। ब्रिटेन के जज ने नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण का आदेश दिया है। ब्रिटेन के जज ने कहा कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ प्रारंभिक नजर में मामला बनता है।

PNB घोटाला मामला: ब्रिटेन की अदालत ने नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण का दिया आदेश 

पाकिस्‍तान में इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सांसद लियाकत हुसैन पर हिन्‍दुओं की भावनाएं आहत करने का आरोप है। इस पर विरोध इतना बढ़ा कि उन्‍हें माफी मांगनी पड़ी।

मरियम नवाज को दिखाया 'हिंदू देवी', बढ़ा विरोध तो इमरान खान के सांसद को मांगनी पड़ी माफी

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। यहां समझें सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए क्‍या अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

सोशल मीडिया हों या OTT प्‍लेटफॉर्म्‍स, अब नहीं चलेगा 'मनमानी', करना होगा इन नियमों का पालन

सरकार ने आज सोशल मीडिया तथा ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए गाइडलाइंस जारी की। इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर तथा केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हम आज सोशल मीडिया पर गाइडलाइंस पर चर्चा करने को लेकर उपस्थित हुए हैं। 
सरकार ने सोशल मीडिया से लेकर OTT तक के लिए बनाए सख्त नियम, जानिए कैसी है सरकार की नई गाइडलाइंस

मुंबई की ट्रैफिक पुलिस ने एक ऐसे बिजनसमैन को अरेस्ट किया है जो फिल्म अभिनेत्री सनी लियोनी की गाड़ी का नंबर अपनी कार में लगाकर घूम रहा था। गिरफ्तार शख्स पिछले काफी समय से अपनी गाड़ी पर सनी का नंबर इस्तेमाल कर रहा था। जब बार-बार सनी के घर ई- चालान आने लगे तो उनके पति डेनियल ने इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ।
सनी लियोनी की कार का नंबर अपनी कार में लगाकर घूम रहा था बिजनेसमैन, पहुंचा सलाखों के पीछे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) ने 24 फरवरी 2021 को दो साल पूरे कर लिए। पीएम किसान योजना, 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारी किसान परिवारों को निश्चित योग्यताओं के तहत खेती योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है। 
PM-KISAN Scheme : जानिए पीएम किसान स्कीम का कौन ले सकता है लाभ, कौन नहीं

उन्नाव जिले के असोहा क्षेत्र में पिछले हफ्ते दो मृत लड़कियों के परिवार में अब घमासान छिड़ गया है। दरअसल यह घमासान परिवार को सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायता राशि को लेकर छिड़ा हुआ है। परिवार के लोग अपने- अपने लिए अलग से सहायता राशि की मांग करने लगे हैं।
Unnao: अब आपस में ही भिड़ा उन्नाव पीड़िता का परिवार, वजह जानकर आपको भी होगी हैरानी

इस साल की अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी से तैयारियों का मुआयना किया जा रहा है। बुधवार को जम्मू स्थित राजभवन में उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव और अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितेश्वर कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें 2021 में होने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया।  
Amarnath Yatra 2021: इस बार रेडियो फ्रीक्वेंसी से होगी अमरनाथ श्रद्धालुओं की निगरानी, ऐसे मिलेगा फायदा

पश्चिम  बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन उससे पहले सियासी पारा चढ़ चुका है। सियासी पिच पर टीएमसी और बीजेपी एक दूसरे पर बाउंसर की बौछार कर रहे हैं। इन सबके बीच बैरकपुर सिटी पुलिस मे बैरकपुर में पहले से तय रूट पर परिवर्तन यात्रा नहीं निकालने की इजाजत दे दी है 
BJP Privartan Yatra: बैरकपुर में परिवर्तन यात्रा रोके जाने पर सियासी पारा चढ़ा, जुबानी जंग तेज
 

 दिल्ली सरकार के पश्चिम बंगाल सरकार ने महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और तेलंगाना राज्यों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इन राज्यों में मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर निर्णय लिया गया। राज्य सरकार की एक अधिसूचना में कहा गया है कि यह नियम 27 फरवरी की दोपहर से लागू होगा।
CoronaVirus:दिल्ली के बाद अब पश्चिम बंगाल में नेगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट जरूरी, इन राज्यों पर खास नजर

जम्मू कश्‍मीर में आतंकी हमले को लेकर भारत ने परोक्ष तौर  पर पाकिस्तान पर निशाना साधा। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तानी हुक्मरानों को जमकर खरी खोटी सुनाई।  जमकर सुनाया। भारत ने साफ किया कि कुछ देश  आतंकियों को अंतरराष्‍ट्रीय निगरानी से बचाने के लिए उनकी मदद कर रहे हैं ताकि छद्म युद्ध में उनकी मदद ली जा सके। 
UNSC: पाकिस्तान को भारत ने लगाई लताड़, बहाना बनाना बंद कर आतंक के खिलाफ कार्रवाई करे

ऑस्ट्रेलिया की संसद ने गुरुवार को ऐतिहासिक कानून पारित किया, जिसके तहत वैश्विक डिजिटल दिग्गजों को स्थानीय समाचार सामग्री के लिए भुगतान करना होगा। ऑस्ट्रेलिया के इस कदम पर दुनिया भर की नजर बनी हुई थी। कानून को बड़ी आसानी से पारित कर दिया। फेसबुक और Google ने स्थानीय मीडिया कंपनियों को भुगतान करने वाली नीति का विरोध किया था।
ऑस्ट्रेलिया ने पारित किया ऐतिहासिक कानून, अब फेसबुक और गूगल को न्यूज के लिए देना होगा पैसा

 कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी अपने बयानों के बाद विवाद में आ जाते हैं। अब सवाल यह है कि क्या वो बिना समझे कुछ बोल जाते हैं या जो कुछ बोलते हैं उसके असर को समझते हैं। उनके विरोधियों द्वारा उनके बयानों में बाल की खाल निकालना तो राजनैतिक धर्म माना जा सकता है। लेकिन अगर कांग्रेस के लोग ही उनके बयान से इत्तेफाक ना रखें तो कई बड़े सवाल उठ खड़े होते हैं। सबसे पहले कपिल सिब्बल और आनंद शर्मा ने क्या कहा इसे जानना जरूरी है। 
पढ़ें पूरी खबर: Congress: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से पहले राहुल गांधी के बयान से G -23 को मिला एक और मौका !

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार से बंगाल में 'लोखो सोनार बांग्ला' अभियान शुरू करने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत कोलकाता से होगी, जो कि भाजपा संकल्प पत्र  कहती है, उसके लिए लोगों से रायशुमारी का अभियान है।
पढ़ें पूरी खबर: 'सोनार बांग्ला' अभियान: दीदी की नींद उड़ाएगा बीजेपी का ये कैपैंन, आखिर ये 'लोक्खो सोनार बांग्ला' है क्या

हीरा व्यापारी और भगोड़ा नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर यूके की अदालत फैसला सुना सकती है। नीरव मोदी करीब 2 मिलियन डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB Scam) घोटाला मामले में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहा है और देश छोड़कर भाग गया था। वो भारत भेजे जाने का विरोध कर रहा है। उसे वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में दक्षिण-पश्चिम लंदन में वैंड्सवर्थ जेल से वीडियोकॉल के माध्यम से पेश किया जा सकता है।
Nirav Modi extradition: नीरव मोदी के संबंध में आ सकता है अहम फैसला, जानें क्या है पूरा मामला

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से पिछले साल लगे लॉकडाउन के कारण कई सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद कर दी गईं थी और इसके बाद अधिकांश कंपनियों ने अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव करते हुए अपने कर्मचारियों को घर से काम करने (Work From Home) का मौका दिया। इससे कर्मचारियों का काफी फायदा हुआ। अब जब कोरोना के आंकड़ों में कमी आ रही है और वैक्सीनेशन का काम पूरे देश में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है तो ऐसे में अधिकांश दफ्तर भी अब खुलने लगे हैं और वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारियों को अब ऑफिस बुलाया जा रहा है।
WFH कर रही लड़की को आया ऑफिस से मेल तो 'कांपी रूह', बोलीं- अब तो पजामे में जिंदगी जीने की आदत हो गई है
 

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों के बढ़ने की रफ्तार जारी है, बुधवार के दिन एक बार फिर कोरोना के मामलों में वृर्द्धि देखी गई बीते 24 घंटों में राज्य में 8,807 नए कोरोना मामले पाए गए हैं वहीं इस घातक बीमारी के चलते 80 मौतें भी हुई हैं। वहीं इससे पहले मंगलवार के दिन महाराष्ट्र में 6,218 मामले दर्ज किए गए थे और 51 मौत हुईं थीं, जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 21,21,119 हो गई।
पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र में फिर से डरा रहा कोरोना, 8 हजार से अधिक नये मामले सामने आये, मुंबई के हालात भी खराब 

क्रिकेट में जब भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज की बात होती है तो डॉन ब्रैडमैन का नाम लिया जाता है। ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज के रिकॉर्ड का पहाड़ इतना ऊंचा था कि उसे लांघने में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को कई बरस लगे। हालांकि उनके कुछ रिकॉर्ड आज भी अटूट बने हुए हैं। 
पूरी खबर पढ़ें: आज का इतिहास: आज ही हुआ था ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का निधन, हैरान करते हैं रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में संदिग्ध परिस्थितियों में कॉलेज से गायब हुई स्नातक की छात्रा अधजली हालत में राजमार्ग के किनारे मिली। उसके शरीर पर कपड़े भी नहीं थे। पीड़िता को गंभीर हालत में लखनऊ रेफर किया गया है।वहीं जिले से ही लापता दो चचेरी बहनों में से एक का शव पुलिस ने बरामद किया है जबकि दूसरी बच्ची खेत में गंभीर अवस्था में मिली है।
पूरी खबर पढ़ें: शाहजहांपुर: अधजली और नग्‍न अवस्‍था में मिली स्वामी चिन्‍मयानंद के कालेज की छात्रा, पुलिस जांच शुरू

भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल के लिए पिछले कुछ दिन बेहद शानदार और यादगार साबित हुए हैं। पहले चेन्नई टेस्ट में धमाल और उसके बाद अब अहमदाबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन ही कमाल कर दिया। अक्षर पटेल ने अपने इस दूसरे टेस्ट मैच में 38 रन देकर 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को 112 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। 
पूरी खबर पढ़ें:  इंग्लैंड को चारों खाने चित करने के बाद अक्षर पटेल ने दिया ये बयान, बताया क्या था उनका लक्ष्य

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर