ताजा खबर,20 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 20 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शुक्रवार, 19 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

आज की ताजा खबर, 20 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।
aaj ki taza khabar 20 november 2020 latest news in hindi india 

नई दिल्ली : देश के अलग अलग हिस्सों में जिस तरह से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है वो परेशानी का विषय बन चुके हैं। गुजरात सरकार ने उन शहरों में रात में 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया है जहां कोरोना केस में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके साथ कुछ केंद्रीय टीमें अलग अलग राज्यों का दौरा करेंगी। इसके अलावा साथ खेल और मनोरंजन जगत की खबरों से भी रूबरू कराएंगे। देश और दुनिया की आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 20 नवंबर की बड़ी खबरों को यहां पढ़ें।

गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई का दौरा करेंगे। इस दौरान वह 67 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात देंगे। इस दौरे के दौरान वह तमिलनाडु के स्थानीय नेताओं से मिलकर आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा कर सकते हैं। 

शनिवार को तमिलनाडु के दौरे पर अमित शाह, कई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने नीतीश की अगुवाई में सरकार गठन से लेकर सुशील मोदी को फिर से उपमुख्‍यमंत्री नहीं बनाए जाने सहित कई सवालों के जवाब बेबाकी से दिए तो आरजेडी और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा।

बिहार में BJP ने नीतीश को क्‍यों बनाया CM? Frankly Speaking में जेपी नड्डा ने कई सवालों के दिए बेबाकी से जवाब

कोरोना महामारी की काट के लिए एक अदद वैक्सीन के इंतजार में हर कोई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धव ने बताया कि अगले तीन से चार महीने में वैक्सीन आ जाएगी। लेकिन देश के अलग अलग राज्यों में जिस तरह से कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं वो डरावने हैं। दिल्ली में हर एक दिन कोरोना के औसत मामले पांच हजार के पार हैं। 

कोरोना बीमारी का कहर, राजस्थान में 144 लागू तो हरियाणा के स्कूल 15 दिन के लिए बंद

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने कहा है कि सगे चाचा-ताऊ, मामा-बुआ और मौसी के बच्चों के बीच शादी गैरकानूनी होती है। अदालत ने गुरुवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता अपने पिता के भाई की बेटी से शादी करना चाहता है, जो उसकी रिश्ते की बहन है और ऐसा करना अपने आप में गैरकानूनी है।

'सगे चाचा-ताऊ, मामा-बुआ और मौसी के बच्चों के बीच शादी वैध नहीं', अदालत का बड़ा फैसला

क्या कोरोना की वजह से उद्धव सरकार मुंबई और दिल्ली के बीच एयर और ट्रेन सर्विस को रोके जाने पर विचार कर रही है। इस संबंध में भारत सरकार का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार की तरफ से इस तरह का प्रस्ताव नहीं मिला है। लेकिन बताया जा रहा है कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार का मानना है कि ऐहतियात के तौर पर रोक लगानी चाहिए।

Coronavirus:मुंबई- दिल्ली के बीच उड़ानों को रोके जाने के संबंध में किसी तरह का प्रस्ताव नहीं

वैश्विक आतंकी संगठन अलकायदा के सरगना आयमन अल जवाहिरी की मौत हो गई है। एक रिपोर्ट में पाक व अफगान सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है। उसकी मौत का कारण अस्‍थमा या सांस संबंधी किसी अन्‍य बीमारी को बताया जा रहा है।

अलकायदा सरगना आयमन अल-जवाहिरी की मौत, अस्‍थमा ने ली जान! रिपोर्ट में दावा

जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में जैश के चार आतंकियों के सफाए पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए खास टिप्पणी की।
नगरोटा का पाकिस्तान कनेक्शन, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- तबाही के मकसद से आए थे आतंकी

भाजपा शासित राज्यों में 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून लाए जाने की पहल की आलोचना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है। गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि 'लव जिहाद' शब्द की परिकल्पना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने की है। 

'प्रेम में जिहाद की कोई जगह नहीं', 'लव जिहाद' पर भाजपा पर बरसे अशोक गहलोत

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की आलोचना करना पाकिस्तान को भारी पड़ने वाला है। दरअसल, फ्रांस ने अगोस्टा 90बी पनडुब्बियों, एयर डिफेंस सिस्टम और उसके लड़ाकू विमानों के बेड़े में शामिल मिराज को अपग्रेड करने से इंकार कर दिया है।

इमरान खान को फ्रांस ने दिया बड़ा झटका, मिराज, पनडुब्बियों को अपग्रेड करने से मना किया

अभी तक कोविड-19 की वैक्सीन या दवा नहीं बनी है। इस पर रिसर्च चल रहा है। ऐसे में इस महमारी के संक्रमण से बचने के लिए अधिकांश कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही है।

अधिकांश कंपनियां वर्ष 2021 तक कराएगी वर्क फ्रॉम होम! कोविड-19 की वैक्सीन कब आएगी तय नहीं

राज्य में 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार ने पहल शुरू कर दी है। योगी सरकार ने 'लव जिहाद' के खिलाफ एक सख्त कानून के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। 

'लव जिहाद' के खिलाफ कानून के लिए सक्रिय हुई योगी सरकार, कानून मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

हांगकांग पर अपनी नीति का अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड द्वारा आलोचना किया जाना चीन को काफी बुरा लगा है और उसने काफी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। 

'हमारी संप्रभुता को नुकसान पहुंचा तो आंखे निकालकर अंधा कर देंगे', पश्चिमी देशों को चीन ने चेताया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सलाह दी गई है कि दिल्ली के प्रदूषण से बचने के लिए वो कुछ दिन दिल्ली से बाहर रहें। उनके पुराने चेस्ट इंफेक्शन के मद्देनजर डॉक्टरों द्वारा ये सलाह दी गई है। 

सोनिया गांधी के लिए ठीक नहीं है दिल्ली की हवा, डॉक्टरों ने दी शिफ्ट होने की सलाह, जानें कहां जा सकती हैं

मालाबार सैन्य अभ्यास 2020 के दूसरे चरण में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं अपनी ताकत एवं रणनीतिक कुशलता का प्रदर्शन कर रही हैं। 

Malabar 2020: समुद्र में दिखी मिग-29के और अमेरिकी एफ-18 की 'युगलबंदी', टार्गेट को बनाया निशाना, Video

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला ने कहा है कि ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्ग लोगों के लिए फरवरी 2021 तक और आम जनता के लिए अप्रैल तक उपलब्ध होनी चाहिए।

Oxford Vaccine: कब तक आएगी ऑक्सफोर्ड वैक्सीन, किसे मिलेगी पहले, कितने में मिलेगी, जानें अपडेट

सामाजिक न्याय की दिशा में सरकार ने दो बड़े कदम उठाए हैं। सरकार ने कहा है कि हाथ से सीवर एवं सेप्टिक टैंक की सफाई पर रोक लगाने के लिए वह कानून में बदवाल करेगी। 

सरकार का बड़ा फैसला, हाथ से सीवर/सेप्टिक टैंक की सफाई पर रोक के लिए कानून में होगा बदलाव

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को एनआरसी की दिशा में पहला कदम करार दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत के गरीबों को इसके लिए मजबूर नहीं करना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें संदिग्ध नागरिक के रूप में चिह्नित किया जा सकता है।

'NRC की दिशा में पहला कदम है NPR'; एनआरसी को लेकर फिर शुरू होगा बवाल, ओवैसी ने दिए संकेत

राजधानी दिल्ली को कोरोना के प्रकोप से राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। कोरोना के नए मामलों को बढ़ना जारी है। पिछले एक दिन में दिल्ली में कोविड-19 के 7486 नए केस मिले जबकि 98 लोगों की जान गई। 

Delhi: पिछले 24 घंटे में 7486 नए केस, देश में पिछले एक सप्ताह में हुई कुल मौतों में 21% मामले केवल दिल्ली से

हरियाणा में आज से भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड की संभावित वैक्सीन कोवाक्सिन के तीसरा चरण का परीक्षण शुरू होगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वेच्छा से इस टीके को लगवाने की पेशकश की थी। आज उन्हें यह टीका लगाया जाएगा।

हरियाणा में Covaxin के तीसरे चरण का परीक्षण आज से, मंत्री अनिल विज लगवाएंगे टीका

गुजरात के अहमदाबाद शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शुक्रवार से निगम सीमा अंतर्गत 57 घंटे का सप्ताहांत कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है।

अहमदाबाद में आज से नाइट कर्फ्यू, रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक घर से निकलने पर रहेगी रोक

शेष एमपी एमएलए अदालत ने वर्ष 2015 में एक धरना प्रदर्शन के दौरान हुई तोड़फोड़ और पुलिस पर हमले के मामले में तत्कालीन कांग्रेस नेता तथा मौजूदा भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य समेत नौ अभियुक्तों के खिलाफ बृहस्पतिवार को गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया है।

रीता बहुगुणा जोशी, राज बब्बर के खिलाफ गैर जमानती वारंट, 2015 का है मामला

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अंक प्रणाली में ऐसा बदलाव किया कि भारतीय टीम लुढ़क कर नंबर.2 पर आ गई और ऑस्ट्रेलिया नंबर.1 टीम बन गई।
बड़ी खबरः ICC ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में किया ऐसा फेरबदल, ऑस्ट्रेलिया ने छीना टीम इंडिया से ताज​

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर