ताजा खबर: 2 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
लव रघुवंशी
Updated Aug 03, 2020 | 00:02 IST

ताजा खबर, 2 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 2 अगस्त की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले 17 लाख के करीब हो गए हैं। वहीं इस घातक बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 11 लाख के करीब है। हालांकि अभी तक इस वायरस से 36511 लोगों की जान जा चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षा बंधन के मौके पर महिलाओं को तोहफा दिया है। रविवार को राज्य में मिठाई एवं राखी की दुकानें खुलेंगी। दो अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे से तीन अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक रोडवेज की सभी श्रेणी की बसों में महिला यात्रियों को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देने का फैसला किया है। इसके अलावा पंजाब में जहरीली शराब से मरने वाले लोगों की संख्या 86 हो गई है। इस मामले में सीएम ने कार्रवाई करते हुए 2 डीएसपी समेत 7 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबरें:


कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए एक वैक्सीन की जरूरत है। दुनिया के कई देश दावा भी कर रहे हैं। लेकिन कहीं न कहीं कुछ हद तक सस्पेंस बना हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर: Corona Vaccine Trial: उम्मीद पर दुनिया कायम, कोरोना वैक्सीन के लिए भारतीयों ने भी खेला दांव, रिजल्ट का इंतजार​

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए एक वैक्सीन की जरूरत है। दुनिया के कई देश दावा भी कर रहे हैं। लेकिन कहीं न कहीं कुछ हद तक सस्पेंस बना हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर: Corona Vaccine Trial: उम्मीद पर दुनिया कायम, कोरोना वैक्सीन के लिए भारतीयों ने भी खेला दांव, रिजल्ट का इंतजार​

सुशांत सिंह राजपूत केस में महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख का कहना है कि इस विषय पर सीबीआई जांच की मांग राजनीति से प्रेरित है।
पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: जांच और जिरह वहीं होगी जहां वारदात हुई, सीबीआई जांच की मांग राजनीति से प्रेरित: अनिल देशमुख​

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की रविवार को हुई बैठक में यूएई में आयोजन पर मुहर लग गई है। ये है पूरा यूएई में आयोजन का पूरा कार्यक्रम।
पढ़ें पूरी खबर: गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लगी यूएई में आईपीएल 2020 के आयोजन पर मुहर, जानिए पूरा कार्यक्रम ​

कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद अमिताभ बच्चन को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। उनकी कोविड-19 की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है।
पढ़ें पूरी खबर: Amitabh Bachchan Discharged: अमिताभ बच्चन को अस्पताल से मिली छुट्टी, अभिषेक अभी भी कोरोना पॉजिटिव​

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं।कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
पढ़ें पूरी खबर: गृहमंत्री अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, अस्पताल में हुए भर्ती​

सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह के पटना में रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ ही बिहार पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी। हाल ही में बिहार के पुलिस डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने सुशांत सिंह मामले में चल रही जांच के बारे में कहा था कि हर कोई न्याय चाहता है।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार पुलिस को ना दी पोस्टमार्टम रिपोर्ट ना दिए सीसीटीवी फुटेज, DGP Gupteshwar Pandey का सुशांत केस पर बयान

देश में कोरोना संक्रमण के मामले 17 लाख को पार कर चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 37 हजार से अधिक हो चुकी है। जुलाई में सर्वाधिक 65.48 प्रतिशत संक्रमण के मामले सामने आए हैं। एक महीने के भीतर यहां लगभग 11.1 लाख लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए।

पढ़ें पूरी खबर: देश में रिकवरी रेट अब 65 प्रतिशत से अधिक, 11.45 लाख से अधिक लोग अब तक हुए ठीक

BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने सोनिया गांध पर लोकसभा में गलत जानकारी देने के आरोप लगाए हैं।
 
पढ़ें पूरी खबर: सुब्रमण्यम स्वामी ने फिर उठाए सोनिया गांधी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल, लगाया गलत जानकारी देने का आरोप

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन में देशभर के करीब आठ हजार पवित्र स्थलों से मिट्टी, जल और रजकण का उपयोग किया जाएगा। कार्यक्रम से जुड़े लोगों का कहना है कि सामाजिक समरसता का संदेश देने के लिए देशभर से मिट्टी एवं जल का संग्रह किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: सामाजिक समरसता का संदेश, अयोध्‍या में 8,000 पवित्र स्‍थलों की मिट्टी व जल से होगा भूमि पूजन

सुशांत सिंह राजपूत की मौत और इससे कुछ दिन पहले उनकी पूर्व मैनेजर के निधन को लेकर बिहार पुलिस की ओर से निधन की आशंका जताई गई है। अब दिशा की माता पिता ने इस बारे में प्रतिक्रिया दी।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत की पूर्व मैनेजर की मौत पर भी उठ रहे सवाल, माता पिता बोले- सुसाइड की जगह दुर्घटना भी हो सकती है?

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने से पहले लोग अलग-अलग तरीके से अपनी भावनाएं जाहिर कर रहे हैं। लोगों की ये भक्ति देखते ही बनती है। ऐसे ही 2 भाई हैं जो जिन्होंने 150 से अधिक नदियों का पानी एकत्र किया है।

पढ़ें पूरी खबर: 150 से अधिक नदियों का पानी लेकर अयोध्या पहुंचे 2 भाई, 1968 से कर रहे हैं इकट्ठा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या का दौरान करेंगे। सीएम योगी यहां 5 तारीख को होने वाले राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेंगे।

यहां पढ़ें खबर: आज फिर अयोध्या जाएंगे CM योगी आदित्यनाथ, लेंगे भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा

असम के ज्यादातर जिलों में बाढ़ का पानी धीरे-धीरे घटने लगा है। बाढ़ के हालात में सुधार है, मगर अब भी 11 लाख लोग प्रभावित हैं।

यहां पढ़ें खबर: असम के ज्यादातर जिलों में घट रहा बाढ़ का पानी, अभी भी 11 लाख लोग प्रभावित

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से जहां चिंता बढ़ रही है, वहीं रूस से एक अच्छी खबर आई है। बताया जा रहा है कि यहां अक्टूबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिका, ब्राजील सहित दुनियाभर में गहराया कोरोना संकट, रूस में अक्‍टूबर से टीकाकरण

लेग स्पिनर आदिल राशिद वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले इंग्‍लैंड के पहले स्पिनर बन गए हैं। उन्‍होंने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में यह उपलब्धि हासिल की।

पढ़ें पूरी खबर: आदिल राशिद ने रचा इतिहास, 150 वनडे विकेट लेने वाले बने इंग्‍लैंड के पहले स्पिनर

उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षा बंधन के मौके पर महिलाओंको तोहफा दिया है। रविवार को राज्य में मिठाई एवं राखी की दुकानें खुलेंगी। इससे महिलाओँ को काफी राहत मिली है।

पढ़ें पूरी खबर: योगी सरकार का तोहफा, रविवार को खुलेंगी मिठाई-राखी की दुकानें, महिलाओं को फ्री बस सेवा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन परिषद के सदस्य जब रविवार को बैठक करेंगे तो इसमें संयुक्त अरब अमीरात में टी20 लीग की मेजबानी के लिये जरूरी सरकारी मंजूरी की स्थिति के बारे में अपडेट किया जायेगा, इसके अलावा स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये फूलप्रूफ मानक परिचालन प्रक्रिया पर चर्चा और चीनी प्रायोजकों के संबंध में बात की जायेगी।

पढ़ें पूरी खबर: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज, इन 10 अहम मसलों पर होगी चर्चा 

लंब समय से बीमार चल रहे अमर सिंह का निधन हो गया है। भारतीय राजनीति में अमर सिंह का व्यक्तित्व काफी कद्दावर था। सभी दलों में सिंह को चाहने वाले लोग मौजूद हैं। अमर सिंह का विवादों से भी गहरा नाता रहा। वह मुलायम सिंह के करीबी थे।

पढ़ें पूरी खबर: सियासत के माहिर खिलाड़ी थे अमर सिंह, राजनीतिक गलियारे में बुलाए जाते थे 'चाणक्य'  

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर