आदिल राशिद ने रचा इतिहास, 150 वनडे विकेट लेने वाले बने इंग्‍लैंड के पहले स्पिनर

Adil Rashid 150 Odi Wickets: लेग स्पिनर आदिल राशिद वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले इंग्‍लैंड के पहले स्पिनर बन गए हैं। उन्‍होंने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में यह उपलब्धि हासिल की।

adil rashid
आदिल राशिद 

मुख्य बातें

  • आदिल राशिद के वनडे क्रिकेट में 150 विकेट पूरे हुए
  • आदिल राशिद वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले इंग्‍लैंड के पहले स्पिनर बने
  • राशिद ने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में तीन विकेट चटकाए

साउथैम्‍प्‍टन: आदिल राशिद ने शनिवार को एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। वो वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले इंग्‍लैंड के पहले स्पिनर बन गए हैं। आदिल राशिद ने यह उपलब्धि आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में हासिल की। लेग स्पिनर ने दूसरे वनडे में तीन आयरिश बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाकर 150 का आंकड़ा पूरा किया।

आदिल राशिद ने हैरी टेक्‍टर (28), लोर्कन टकर (21) और केविन ओ ब्रायन (3) को आउट करके अपने 150 विकेट पूरे किए। लेग स्पिनर ने इंग्‍लैंड के लिए खेले अपने 102वें में यह उपलब्धि हासिल की। राशिद से पहले इंग्‍लैंड के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ग्रीम स्‍वान के नाम दर्ज था। पूर्व ऑफ स्पिनर ने 79 वनडे में 104 विकेट चटकाए थे।

जेम्‍स एंडरसन नंबर-1

इंग्‍लैंड के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के नाम दर्ज है। एंडरसन ने वनडे क्रिकेट में 269 विकेट चटकाए हैं। इंग्‍लैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर पूर्व तेज गेंदबाज डैरेन गॉफ काबिज हैं। गॉफ ने 234 विकेट लिए थे। तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड 178 विकेट के साथ तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ (168) चौथे नंबर पर हैं। अब राशिद सबसे ज्‍यादा वनडे विकेट लेने के मामले में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्‍लैंड ने जीती सीरीज

2019 विश्‍व कप चैंपियन इंग्‍लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ मौजूदा तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इयोन मॉर्गन के नेतृत्‍व वाली थ्री लायंस ने पहले वनडे में 6 विकेट दर्ज करने के बाद दूसरे वनडे में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया और इसे चार विकेट से जीतकर सीरीज अपने नाम की। सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे मंगलवार को साउथैम्‍प्‍टन में खेला जाएगा। आयरलैंड ने दूसरे वनडे में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 212 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड ने केवल 32.3 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इंग्‍लैंड की तरफ से जॉनी बेयरस्‍टो ने तेजतर्रार अर्धशतकीय पारी खेली।

अगली खबर