गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लगी यूएई में आईपीएल 2020 के आयोजन पर मुहर, जानिए पूरा कार्यक्रम 

IPL 2020 in UAE full Schedule: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की रविवार को हुई ऑनलाइन बैठक में यूएई में आयोजन पर मुहर लग गई। ये है यूएई में फटाफट क्रिकेट के सालाना जलसे के आयोजन का पूरा कार्यक्रम।

IPL 2020
आईपीएल 2020  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 के यूएई में आयोजन के कार्यक्रम में हुआ आंशिक बदलाव
  • पहले और फाइनल मैच की तारीख में हुआ परिवर्तन
  • खेल मंत्रालय से बीसीसीआई को मिल चुकी है आयोजन की मंजरी, अन्य विभागों से अनुमति मिलने का है इंतजार

मुंबई: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की रविवार को हुई ऑनलाइन बैठक ब्रिजेश पटेल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी शामिल थे। बैठक का सबसे अहम मुद्दा यूएई में आयोजित होने वाले आईपीएल 2020 का कार्यक्रम और भारत सरकार की इसके आयोजन की अनुमति का था। लेकिन ये बात बैठक के बाद साफ हो गई कि खेल मंत्रालय ने यूएई में आईपीएल के आयोजन को हरी झंडी दिखा दी है। 

चेयरमैन ब्रिजेश पटेल ने पहले ही बताया था कि आईपीएल 2020 का यूएई में 18 सितंबर से 8 नवंबर के बीच आयोजन की योजना थी लेकिन दीपावली के सप्ताह को ध्यान में रखते हुए आधिकारिक प्रसारणकर्ता ने फाइनल का आयोजन 10 दिसंबर को किए जाने का अनुरोध किया था। इस मुद्दे पर भी बैठक में चर्चा हुई और कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया। 

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, गवर्निंग काउंसिल ने नए कार्यक्रम पर मुहर लगाते हुए कहा है कि इसका आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होगा। वीवो आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा। वहीं सभी टीमें अपने साथ 24-24 खिलाड़ियों का दल ले जा सकेंगी। 

बीसीसीआई ने 19 सितंबर से 10 नवंबर तक लीग के 13 वें संस्करण का आयोजन करने का फैसला किया है।  इसमें 10 डबल हेडर मुकाबले शामिल होंगे। शाम के मैच भारतीय समयानुसार शाम  7:30 बजे शुरू होंगे।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि आईपीएल का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा। खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मैचों के बीच काफी अंतर रखा जाएगा। 

दर्शकों के स्टेडियम में मैच देखने जाने की अनुमति दिए जाने का फैसला यूएई क्रिकेट बोर्ड के साथ चर्चा करके किया जाएगा। खिलाड़ियों की सुरक्षा अहम और पहली प्राथमिकता होगी। सभी टीमों को वीजा की औपचारिकता पूरी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। 

बीसीसीआई को पूरी आशा है कि उसे भारत सरकार से अगले सप्ताह में आयोजन की अनुमति भी मिल जाएगी। बीसीसीआई के अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, बोर्ड को खेल मंत्रालय से आईपीएल के यूएई में आयोजन की मंजूरी मिल गई है। हमें आशा है कि अन्य संबंधित विभागों से भी जल्दी ही अनुमति मिल जाएगी। 

पीटीआई के मुताबिक गवर्निंग काउंसिल ने टूर्नामेंट के दौरान कोविड 19 रिप्लेसमेंट की अनुमति भी दे दी है। 

अगली खबर