अमेरिका, ब्राजील सहित दुनियाभर में गहराया कोरोना संकट, रूस में अक्‍टूबर से टीकाकरण

Coronavirus worst hit countries: दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से जहां चिंता बढ़ रही है, वहीं रूस से एक अच्छी खबर आई है। बताया जा रहा है कि यहां अक्टूबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

अमेरिका, ब्राजील सहित दुनियाभर में गहराया कोरोना संकट, रूस में अक्‍टूबर से टीकाकरण
अमेरिका, ब्राजील सहित दुनियाभर में गहराया कोरोना संकट, रूस में अक्‍टूबर से टीकाकरण  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में तबाही मची हुई है
  • अमेरिका में संक्रमण का आंकड़ा 45.62 लाख तो मृतकों की संख्‍या 1.53 लाख हो गई है
  • रूस में अक्‍टूबर से कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू किए जाने की बात सामने आ रही है

वाशिंगटन : दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पैदा हुआ संकट गहराता जा रहा है। अमेरिका में सबसे बुरा हाल है, जहां रोजाना लगभग 70 हजार मामले सामने आ रहे हैं। भारत में भी स्थिति विकट होती जा रही है, जो कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्‍थान पर है। यहां अब रोजाना करीब 60 हजार मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि प्रति 10 लाख की आबादी पर यहां संक्रमण के मामले दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में होने का दावा सरकार कर रही है। इस बीच रूस से एक अच्‍छी खबर आई है, जहां अक्‍टूबर से टीकाकरण शुरू किए जाने बात कही जा रही है। इसमें चिकित्साकर्मियों और शिक्षकों को प्राथमिकता देने की बात कही गई है।

अमेरिका में 24 घंटों में 67 हजार केस

जॉन हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 67,000 से अधिक मामले सामने आए, जबकि 1,259 लोगों की इस घातक संक्रमण से जान गई। इसके साथ ही यहां संक्रमण का कुल आंकड़ा 45,62,170 जा पहुंचा है, जबकि मृतकों की संख्‍या 1,53,320 हो गई है। अब तक यहां 23 लाख से अधिक लोग इस घातक बीमारी के संक्रमण से उबरे हैं।

दूसरे नंबर पर ब्राजील, तीसरे पर भारत

अमेरिका के बाद संक्रमण के सबसे अधिक मामले ब्राजील में हैं, जहां संक्रमण और मृतकों की कुल संख्‍या अमेरिका से लगभग आधी है। यहां अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 27,08,876 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 93,616 है। वहीं तीसरे नंबर पर मौजूद भारत की बात करें तो यहां अब संक्रमण के कुल केस 17.51 लाख से अधिक हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 37 हजार से अधिक है।

रूस में अक्‍टूबर से टीकाकरण

इस बीच रूस में अक्‍टूबर से टीकाकरण शुरू किए जाने की बात सामने आ रही है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने ऐलान किया है कि यहां इस साल अक्टूबर से बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा, जिसमें चिकित्साकर्मियों और शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। रूस ने प्रायोगिक तौर पर इस टीके की 3 करोड़ डोज देश में बनाने की तैयारी की है। विदेशों में भी इस वैक्सीन की 17 करोड़ डोज बनाने की तैयारी है, जिसके लिए दूसरे देशों में मंजूरी मिलने का इंतजार है।

दुनियाभर में संक्रमण की बात करें तो यह आंकड़ा 1,79,99,228 को पहुंच चुका है, जबकि मृतकों की संख्‍या 6,87,807 हो गई है। वहीं 1,13,18,617 लोग इस घातक बीमारी से उबरे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर