ताजा खबर, 15 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 15 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 15 मई, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 15 th May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 15 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देश कोरोना महामारी की विभीषिका से जूझ रहा है कुछ राज्यों में इसका असर ज्यादा ही देखने को मिल रहा है इस बीच सरकार का जोर इसपर काबू पाने की ओर है इसके लिए लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू लगाने से लेकर वैक्सीनेशन ड्राइव को तेजी से क्रियान्वित किया जा रहा है, वहीं इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी तनाव में और इजाफा हुआ है, देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान 'तौकते' में तब्दील हो गया है और इसके 18 मई के आसपास पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है।

चक्रवात तौकते से निपटने के लिए तैयारियां जोरों पर, NDRF से लेकर वायुसेना तैयार, PM मोदी ने की समीक्षा

नई दिल्‍ली में मशहूर छत्रसाल स्‍टेडियम के बाहर विवाद के संबंध में शनिवार को ओलंपिक मेडलिस्‍ट पहलवान सुशील कुमार के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी हुआ है।

छत्रसाल विवाद: ओलंपिक मेडलिस्‍ट सुशील कुमार के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी हुआ

देश के कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों के लिए चक्रवात 'तौकते' का संकट मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि चक्रवाती तूफान 'तौकते' मजबूत हो गया है और यह गुजरात एवं केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव एवं दादरा-नगर हवेली की ओर बढ़ रहा है। 

मजबूत हुआ चक्रवात 'तौकते', जानें कैसे पड़ा ये नाम, इस तरह रखा जाता है चक्रवातों का नाम

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले दिहाड़ी मजदूरों को एक माह के लिए 1000 रुपए भत्ता देने का ऐलान किया है। 15 करोड़ को 5 किलो राशन प्रति यूनिट तीन माह तक मिलेगा।

UP में 24 मई तक लॉकडाउन, दिहाड़ी मजदूरों को दिए जाएंगे 1000 रुपए, 15 करोड़ को मिलेगा 5 KG मुफ्त राशन

कोरोना से जान गवाने वाले संक्रमितों में डायबिटीज से ग्रसित मरीजों की संख्या अधिक है। डायबिटीज के मरीजों में वायरस का संक्रमण तेजी से होता है।
शुगर के मरीजों के ल‍िए क्‍यों ज्‍यादा खतरनाक है कोरोना का अटैक, इन बातों पर रहें सावधान

अब इसे संवेदनहीनता नहीं कहेंगे तो क्या कहना चाहिए। जालंधर में आर्थिक तौर कमजोर एक शख्स को कोविड शिकार बेटी के लिए खुद के कांधे को अर्थी बनानी पड़ गई क्योंकि इलाके के लोग मदद के लिए आगे नहीं आए।
बाप का कांधा बना कोरोना शिकार बेटी के लिए अर्थी, लाचारी में सबने छोड़ दिया था साथ

देश में सक्रिय मामलों में कमी आ रही है, लेकिन 8 राज्य ऐसे हैं, जहां लगातार मामले बढ़ रहे हैं। कई राज्यों में मामले कम होने लगे हैं।
इन 8 राज्यों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, देखें 15 दिन में कैसे बढ़ता चला गया ट्रेंड

कौन सा टीका बेहतर है इसे लेकर लोगों में असमंजस है। एक्‍सपर्ट कहते हैं कि कौन सा टीका बढ़िया है इसकी बहस के बजाए जो टीका मिल आसानी से मिल रहा है, उसे लगवाएं।

Corona Vaccine: 'भ्रम में न पड़ें, कोरोना की जो वैक्‍सीन उपलब्ध हो, उसी को लगवाएं'

कोरोना वायरस के कुछ रोगी इस बार म्यूकोर्मिकोसिस या फंगल इंफेक्शन से भी परेशान हो रहे हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि ये किसे हो सकता है और क्या सावधानियां बरतना जरूरी है।
डॉ. गुलेरिया ने बताया Mucormycosis होने के पीछे सबसे बड़ा कारण, कौन हो सकते हैं शिकार, ऐसे करें बचाव

कोरोना वैक्सीनेशन के दो डोज के बाद भी अगर किसी में संक्रमण की दिक्कत आ रही है तो उसे ब्रेकथ्रू इंफेक्शन कहते हैं। वायरस के बदलते रूप की वजह से भारत में टीका लगने के बाद भी मास्क पहनने की सलाह दी गई है।
Breakthrough Infection: क्या होता है ब्रेकथ्रू इंफेक्शन, क्यों डबल डोज के बाद भी मास्क जरूरी

कोरोना महामारी के इस दौर में बीजेपी और कांग्रेस में ऑक्सीजन के मुद्दे पर सियासी जंग छिड़ी हुई है। बीजेपी सांसद मिनाक्षी लेखी ने कहा जिस पार्टी के लोग खुद कालाबाजारी में शामिल हों वो दूसरे पर क्या आरोप लगाएंगे।
Oxygen cylinder Blackmarketing:कांग्रेस के वार पर बीजेपी का पलटवार,'जिनके हाथ जमाखोरों के साथ वो क्या कहेंगे'

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लगातार हर मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेर रहे है, एक बार फिर उन्होंने गंगा में तैरते मिले शवों को लेकर मोदी सरकार को घेरा है।
जो कहता था गंगा ने बुलाया, उसी ने मां गंगा को रुलाया...राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला

उद्योग के जानकारों का कहना है कि राज्य चुनाव के नतीजे पहले ही घोषित हो चुके हैं और सरकार अब दरों पर फैसला लेगी। जानाकारों के मुताबिक पीपीएफ, एनएससी और दूसरी छोटी बचत योजनाओं के रेट में कमी हो सकती है।
Small Savings: पीपीएफ,एनएससी और छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में हो सकती है कमी ! क्या कहते हैं जानकार

भारत में कोरोनावायरस के हालातों के बीच प्रधानमंत्री देश में कोरोना से उपजे हालातों और टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की।
PM High Level Meeting:पीएम मोदी ने कोविड-19 की स्थिति, टीकाकरण की समीक्षा की

दिल्ली की एक महिला अपने फेसबुक फ्रेंड पर हद से ज्यादा भरोसा कर बैठी। लेकिन उसके दोस्त ने दोस्ती को शर्मसार करने के साथ ही आबरू का सौदा कर बैठा।
कलयुगी निकला दोस्त, चिकनी चुपड़ी बात कर महिला को फंसाया और लुटवा दी इज्जत

पश्चिम बंगाल में कोरोना की मार को देखते हुए लॉकडाउन की घोषणा की गई है जो राज्य में 16 मई से 30 मई तक रहेगा।
West Bengal Lockdown:कोरोना के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में 15 दिनों का लॉकडाउन,मेट्रो-बस, स्कूल-कॉलेज सब बंद

वैसे तो व्हाट्सऐप ने न्यू प्राइवेसी पॉलिसी पर हामी भरने के लिए 15 मई की समयसीमा को हटा लिया है। लेकिन किस तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है यह समझना जरूरी है।
Whatsapp New Privacy Policy: व्हाट्सऐप की न्यू प्राइवेसी पॉलिसी फिर चर्चा में, जानें- आज से क्या होगा

96 Year Old Lady Beat Corona:राजधानी दिल्ली की एक 96 साल की महिला ने कोरोना संक्रमित होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और जानलेवा बीमारी को मात दे दी है।
Delhi Old Lady: इसे कहते हैं जीने की 'जिजीविषा' दिल्ली में 96 साल की उम्र में कोरोना को दी मात

देश में कोरोना का हाहाकार मचा हुआ है और इस बीच जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वो भी डरा रहे हैं हांलांकि इस बीच कुछ राज्यों से पॉजिटिविटी रेट में कमी आ रही है जो अच्छा संकेत माना जा रहा है।
Corona Updates:देश में कोरोना के 3.26 लाख नये केस 3,890 मरीजों की जिंदगी लील गया जानलेवा वायरस

AAP MLA Atishi Attacked Government:AAP विधायक आतिशी ने आज केंद्र सरकार पर देश में कोविड -19 को सौंपने में कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए हमला किया उन्होंने ब्रिटेन का उदाहरण सामने रखा।
'कुप्रबंधन के कारण 'वैक्सीन' की कमी':ब्रिटेन में दो डोज के अंतर को कम करने पर केंद्र सरकार से AAP नेता के सवाल

Death of Corona Patient in Goa:गोवा में कोरोना मरीजों के साथ घोर लापरवाही का मामला सामने आया है जहां ऑक्सीजन की कमी के चलते पिछले 4 दिनों में 75 मरीज दम तोड़ चुके हैं।
Goa Dark Hours:'गोवा' में ये क्या हो रहा है, 'Oxygen' की कमी से 13 और मरीजों ने तोड़ा दम, 4 दिन में 75 मौतें

WHO Chief on India's Covid Situation:डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा है कि भारत की कोविड-19 स्थिति बहुत चिंतित कर रही है वहीं महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए पहले साल के मुकाबले अधिक घातक होगा।
WHO चीफ ने भारत में कोरोना को लेकर कही ये बड़ी बात, कोविड19 महामारी का दूसरा साल पहले साल के मुकाबले अधिक घातक

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि भारत में सबसे पहले पहचाने गए कोरोना वायरस के प्रकार को लेकर चिंताओं के बीच ब्रिटेन में 50 से अधिक और चिकित्सकीय रूप से कमजोर लोगों के लिए वैक्सीन की दूसरी खुराक में तेजी लाई जाएगी।
UK:ब्रिटेन इंडियन वैरियंट पर चिंताओं के बीच 'कोविड वैक्सीन' की दो खुराक के बीच अंतर को कम करेगा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं इसमें किसी को शक नहीं है। कुछ प्रारूपों में वो दुनिया के तमाम अन्य शीर्ष बल्लेबाजों से भी बेहतर हैं लेकिन कुछ लोगों को विराट या भारतीय क्रिकेट की खूबियां और सफलताएं पचती नहीं हैं।
'बड़बोले' माइकल वॉन ने विराट कोहली पर दिया विवादित बयान, इस बार तो कमाई को भी नहीं छोड़ा

श्रेयस अय्यर के बारे में जानकारी मिली है कि कोविड-19 महामारी के कारण उनकी रिकवरी में देरी हुई है। श्रेयस अय्यर का श्रीलंका दौरे पर जाना मुश्किल है। तो फिर उनकी जगह कौन लेगा? ये हैं तीन दावेदार।
श्रेयस अय्यर नहीं हो पाएंगे फिट! श्रीलंका दौरे के लिए उनकी जगह पर कब्‍जा कर सकते हैं ये तीन खिलाड़ी


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर