श्रेयस अय्यर नहीं हो पाएंगे फिट! श्रीलंका दौरे के लिए उनकी जगह पर कब्‍जा कर सकते हैं ये तीन खिलाड़ी

Shreyas Iyer: श्रेयस अय्यर के बारे में जानकारी मिली है कि कोविड-19 महामारी के कारण उनकी रिकवरी में देरी हुई है। श्रेयस अय्यर का श्रीलंका दौरे पर जाना मुश्किल है। तो फिर उनकी जगह कौन लेगा? ये हैं तीन दावेदार।

shreyas iyer injury
श्रेयस अय्यर  

मुख्य बातें

  • श्रेयस अय्यर कंधे की चोट से ठीक होने में जुटे हैं
  • अय्यर का जुलाई में श्रीलंका दौरे तक ठीक होना मुश्किल है
  • श्रेयस अय्यर की जगह लेने के तीन मजबूत दावेदार जानें कौन हैं

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर के बारे में खबर आई है कि कोविड-19 पाबंदियों के कारण उनकी रिकवरी में देरी हुई है। अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में कंधे में चोट लगी थी, जिसके वह उस सीरीज और फिर आईपीएल 2021 से बाहर हो गए थे। पहले माना जा रहा था कि अय्यर चोट से जुलाई तक ठीक हो जाएंगे और इसके बाद वह राष्‍ट्रीय टीम से जुड़ेंगे। हालांकि, कोविड-19 पाबंदियों के चलते उनकी वापसी में देरी हुई और अनुमान लगाया जा रहा है कि वह सितंबर तक फिट होकर लौटेंगे।

श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी टीम इंडिया के लिए बड़े झटके से कम नहीं है, जिसे जुलाई में श्रीलंका दौरे पर तीन वनडे और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम श्रीलंका में अपने सफेद गेंद विशेषज्ञों को भेजेगी क्‍योंकि प्रमुख टीम के खिलाड़ी तब इंग्‍लैंड में पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज की तैयारियों में जुटे होंगे। बहरहाल, 26 साल के अय्यर की गैरमौजूदगी से कुछ खिलाड़‍ियों के पास अपनी दावेदारी पेश करने का मौका है, जो श्रीलंका में बेहतर प्रदर्शन करके टी20 विश्‍व कप के लिए राष्‍ट्रीय टीम में जगह पा सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि श्रेयस अय्यर की जगह लेने के कौन से तीन सबसे मजबूत दावेदार हैं।

  1. इशान किशन - इशान किशन आईपीएल 2021 में फ्लॉप रहे। मगर अब उनके पास श्रीलंका दौरा एक नई लाइफलाइन बन सकता है। युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज नंबर-4 पर बेहतरीन बल्‍लेबाजी करता रहा है। वो श्रेयस अय्यर की जगह शामिल हो सकते हैं। किशन ने टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू में शानदार अर्धशतक जमाया था। हालांकि, किशन को संजू सैमसन से कड़ी प्रतिस्‍पर्धा मिल सकती है। मगर किशन बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं, जिसका उन्‍हें फायदा मिल सकता है। 22 साल के किशन को उम्‍मीद होगी कि अय्यर की जगह उन्‍हें मौका मिले।
  2. संजू सैमसन - संजू सैमसन ने भारत के लिए अब तक वनडे नहीं खेला और वो सिर्फ 7 टी20 इंटरनेशनल में नजर आए हैं। हालांकि, सैमसन ने आईपीएल 2021 में निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया और ऐसे में उन्‍हें उम्‍मीद होगी कि श्रीलंका दौरे पर मौका मिले। यह संजू सैमसन के लिए स्‍वर्णिम मौका भी बन सकता है। उनकी क्षमता पर कभी सवाल नहीं किया गया, लेकिन उनके शॉट सेलेक्‍शन और परिपक्‍वता पर आलोचक हमेशा से निशाना साधते हुए आए हैं। सैमसन टॉप-4 में दमदार बल्‍लेबाजी कर सकते हैं और वह श्रेयस अय्यर के आदर्श विकल्‍प माने जा रहे हैं।
  3. सूर्यकुमार यादव - सूर्यकुमार यादव ने इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाकेदार एंट्री की थी, जो कि काफी सालों से अटकी हुई थी। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ दो टी20 इंटरनेशनल पारियों में 185.41 के स्‍ट्राइक रेट से 89 रन बनाए थे। सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में मौका मिल सकता है। 30 साल के बल्‍लेबाज स्पिनर्स को बहुत अच्‍छे से खेलते हैं और श्रीलंका में स्पिनरों के लिए मददगार पिच बनती रही है। सूर्यकुमार यादव की टी20 विश्‍व कप से पहले सीधी स्‍पर्धा श्रेयस अय्यर से थी। मुंबई इंडियंस के बल्‍लेबाज यादव अब नंबर-4 को अपना बनाने का कोई गंवाना नहीं चाहेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर