ताजा खबर, 15 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 15 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 15 जुलाई गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 15 July 2021 latest news in hindi 
ताजा खबर, 15 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपनी संसदीय सीट वाराणसी के दौरे पर पहुंच रहे हैं। अपने एक दिन के दौरे में वह कई परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। इसमें वाराणसी में जापान के सहयोग से निर्मित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर भी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि एलएसी पर जारी गतिरोध चीन के साथ रिश्ते को प्रभावित कर रहा है। राजधानी में दिल्ली एक बार फिर कोरोना टीकों की कमी हो गई है। वैक्सीन के चलते कई टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बिहार में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। नदियों के जलस्तर में हुई वृद्धि से आई बाढ़ ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है। राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोग उंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं।
Bihar Flood: बिहार में खतरे के निशान से ऊपर बह रही नदियां, बाढ़ ने बढ़ाई परेशानी

Samazwadi Party protest in Agra:आगरा  में सपा के विरोध के दौरान 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का नारा लगाया गया है इसका वीडियो भी सामने आया है वहीं पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।
Pakistan Zindabad Slogan: आगरा में समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन में लगे "पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे"

टाइम्स नाउ से बात करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हरिद्वार कुंभ में हुए कथित आरटी-पीसीआर टेस्ट के दोषियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।
Exclusive: CM धामी बोले- हरिद्वार को नहीं बनने देना चाहते हैं कोरोना का केंद्र, इसलिए बैन की कांवड़ यात्रा

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) और कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के बीच नाराजगी बनी हुई है।
पंजाब कांग्रेस में बगावत जैसे हालात! सिद्धू और कैप्टन ने की अपने करीबियों संग अलग-अलग बैठक

बिहार में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। नदियों के जलस्तर में हुई वृद्धि से आई बाढ़ ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है। राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोग उंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। इस बीच, बाढ़ के कारण रेलों के परिचालीन पर भी असर पड़ा है।
Bihar Flood: बिहार में खतरे के निशान से ऊपर बह रही नदियां, बाढ़ ने बढ़ाई परेशानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने वाराणसी को कई सौगातें दी। वाराणसी में उन्होंने भारत और जापान की दोस्ती के प्रतीककन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का उद्घाटन किया।
VIDEO: देखिए कैसा है काशी का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, इन खूबियों से है लैस

Banaras Railway Station: पिछले साल 17 सितंबर को राज्यपाल आनंदी बेन  ने मंडुवाडीह स्टेशन का नाम नाम बदलकर बनारस किए जाने की अनुमति दी थी, मंडुवाडीह स्टेशन का नाम पूरी तरह बदलकर बनारस कर दिया गया है।
Banaras:अब 'मंडुआडीह' नहीं 'बनारस' बोलिए, बदल गया 'रेलवे स्टेशन' का नाम

Maharashtra SSC 10th Result 2021:महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड के SSC या 10वीं कक्षा के नतीजे 16 जुलाई को आयेंगे, पहले इसके जारी होने की तारीख को लेकर कुछ और सूचना आई थी।
Maharashtra 10th Results:16 जुलाई को होगा नतीजों को ऐलान,कैसे और कहां कर सकते हैं चेक

शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि चौथे चरण की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन स्थगित कर दी गई है, अब यह 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच होगी।
JEE Main के चौथे चरण की प्रवेश परीक्षा की तारीखों में हुआ बदलाव, जानिए नई तारीखें

Fake Corona report:उत्तराखंड पुलिस ने 13 ऐसे पर्यटकों को गिरफ्तार किया है जो फर्जी निगेटिव रिपोर्ट लेकर देहरादून-मसूरी घूमने आ रहे थे।
Uttarakhand:वाह रे घूमने का शौक! फर्जी रिपोर्ट लेकर टूरिस्ट परिवार सहित जा रहे थे देहरादून-मसूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और ‘एक्वाटिक्स एंड रोबॉटिक्स गैलरी’ तथा गुजरात साइंस सिटी में स्थित ‘नेचर पार्क’ जनता को समर्पित करेंगे।
Gandhi Nagar Railway Station: रेलवे स्टेशन पर आलीशान फाइव स्टार होटल, देखें शानदार तस्वीरें  

पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की की ओर से कलकत्ता हाई कोर्ट को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी गई है जिसमें राज्य प्रशासन की कड़ी आलोचना की गई है।
NHRC ने हाईकोर्ट को सौंपी रिपोर्ट, कहा- बंगाल में 'कानून का राज' नहीं, 'शासक का कानून' चल रहा है

When Rapid Rail Start:दिल्ली से मेरठ के बीच निर्माणाधीन रैपिड रेल कॉरिडोर को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि 2023 के अंत तक यह दौड़ने लगेगी इससे यहां आने-जाने वालों को खासी सहूलियतें हो जाएंगी।
Rapid Rail:तमाम खूबियों से लैस "रैपिड रेल", महज इतने मिनट में पहुंचाएगी "मेरठ से दिल्ली"

Delhi School Update: दिल्ली में  कोरोना महामारी की वजह से परेशान तमाम पेरेंट्स स्‍कूलों की फीस जमा न करने के कारण टीसी के लिए भटक रहे हैं,  दिल्‍ली सरकार ने ऐसे लोगों को अब राहत दी है।
Delhi School: TC के बिना दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में होगा एडमिशन,मनीष सिसोदिया ने दिलाया भरोसा

राजस्थान की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा आरएएस परीक्षा- 2018 (RAS Exam- 2018) के नतीजे घोषित हो गए हैं। इनमें एक उम्मीदवार आशा कंडारा ने सफलता हासिल कर दूसरों के लिए मिसाल कायम की है।
राजस्थान: सड़क पर झाड़ू लगाने वाली आशा कंडारा बनी डिप्टी कलेक्टर, पास की RAS की परीक्षा

Three Sister Clear RAS together: राजस्थान के हनुमानगढ़ की तीन बहनों ने वो काम कर दिखाया है जिसपर उनके परिवार वालों को बेहद गर्व है,  तीनों ने एक साथ राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) परीक्षा 2018 को पास किया है।
हमारी छोरियां क्या किसी से कम हैं..राजस्थान में तीन सगी बहनों ने पास की RAS परीक्षा, दो पहले से ही हैं अधिकारी

Supreme Court on Sedition law: राजद्रोह कानून के बढ़ते दुरुपयोग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि वह 'ब्रिटिश काल के' इस कानून को खत्‍म क्‍यों नहीं कर रही है। 
राजद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र से पूछा- क्या आजादी के 75 साल बाद भी इसकी जरूरत है? 

अफगानिस्तान के जिलों को एक-एक कर अपने नियंत्रण में लेने वाला तालिबान अपनी मध्यकालीन सोच को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ने लगा है। हाल के दिनों में उसने देश में बिजली के टावर गिराए हैं।

अफगानिस्तान को 'मध्य युग' में ले जाएगा तालिबान! गिराने शुरू किए बिजली-दूरसंचार के टॉवर 

कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई। लेकिन संशय कोरोना की तीसरी लहर पर है। मसलन कोरोना की दूसरी लहर ही अंतिम लहर साबित होगी या हम सबको और तबाही देखने के लिए तैयार होना पड़ेगा।

corona third wave news: कोरोना की तीसरी लहर की डर के पीछे ये हैं तीन मुख्य वजह, एक्सपर्ट्स राय

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने कोरोना संकट के बीच कांवड़ यात्रा की इजाजत देने वाले राज्य सरकार के फैसले का बचाव किया है।

'इस साल कांवड़ यात्रा होगी, हमें कोरोना प्रबंधन पर भरोसा', SC की नोटिस के बाद UP के मंत्री का जवाब

कोरोनवायरस के जीनोम अनुक्रमण में शामिल सरकारी पैनलों के एक संघ INSACOG ने कहा है कि डेल्टा प्लस संस्करण मूल संस्करण डेल्टा की तुलना में अधिक पारगम्य होने की संभावना नहीं है।

Delta plus variant: 'डेल्टा वैरिएंट की तुलना में डेल्टा प्लस वैरिएंट के संक्रामक होने की संभावना कम'

कोरोना प्रबंधन उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए केंद्र का निर्देश राज्यों पर दिखने लगा है। उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर रोक लगने के बाद स्थानीय प्रशासन ने राज्य में बाहर से आने वाले लोगों को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

Kanwar Yatra: हरिद्वार आने पर 14 दिन क्वरंटाइन में रखेगी पुलिस, वाहन भी होगा जब्त

जम्मू स्थित एयरफोर्स स्टेशन के समीप बुधवार रात एक ड्रोन दिखा। हालांकि, एयरफोर्स स्टेशन के पास लगे एंटी-ड्रोन सिस्टम ने इस ड्रोन का डिटेक्ट करते हुए उसके आगे बढ़ने के प्रयासों को विफल कर दिया।

Drone: जम्मू एयरबेस के पास फिर दिखा ड्रोन, अलर्ट सुरक्षाबलों ने ध्वस्त किए मंसूबे 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल ने 100 के आंकड़े को पार कर लिया तो डीजल की कीमत भी 90 रुपए के करीब है। अगर बात मुंबई की करें तो पेट्रोल 107.54 और डीजल की कीमत 97.45 रुपए प्रति लीटर है।

Petrol Diesel Price 15th July: पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग, दिल्ली में पेट्रोल 100 के पार

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से उनके आवास(amitabh bachchan pratiksha home) के बाहर सड़क को चौड़ा करने के संबंध में एक अनोखी अपील की है। 

राज ठाकरे की पार्टी ने अमिताभ बच्चन से की खास अपील, 'प्रतीक्षा' के बाहर सड़क चौड़ी करने में करें मदद

विदेश मंत्री एस जयशंकर की बुधवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात हुई। अपनी इस मुलाकात में जयशंकर ने वांग यी से दो टूक शब्दों में कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गतिरोध दूर नहीं होने का असर दोनों देशों के रिश्तों पर पड़ा है।

जयशंकर की वांग यी से दो टूक-LAC पर यथास्थिति में एकतरफा बदलाव स्वीकार नहीं करेंगे 

बात उस समय की है जब देश की आजादी को महज कुछ ही महीने हुए थे कि पाकिस्तान ने कबायली घुसपैठियों के जरिए जम्मू कश्मीर में घुसपैठ शुरू कर दी।

नौशेरा का शेर: भारत का वह ब्रिगेडियर जिसे पाकिस्तान ने दिया था अपनी आर्मी का चीफ बनाने का ऑफर

देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को 15 जुलाई को ही देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किए जाने की घोषणा की गई थी। वर्ष 1954 में स्थापित यह सम्मान किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ठ योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। 

आज का इतिहास, 15 जुलाई : देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को भारत रत्न

संसद के मॉनसून सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा कि नवनियुक्त केंद्रीय मंत्री सेशन में पूरी तैयारी करके आयें। 

Cabinet Meeting:'मंत्रिपरिषद की बैठक' में क्या हुआ और पीएम ने क्या कहा 

वर्तन निदेशालय ने पाकिस्तान समर्थक जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी को विदेशी मुद्रा कानून के कथित उल्लंघन में 10,000 अमेरिकी डॉलर के अवैध कब्जे के 19 साल पुराने मामले में उन पर लगाए गए 14.40 लाख रुपए का जुर्माना जमा करने के लिए एक रिमांडर भेजा।

अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी को ED ने भेजा रिमाइंडर, 14.40 लाख रुपए जुर्माना जमा करें

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर