Gandhi Nagar Railway Station: एयरपोर्ट जैसे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन आज, देखें शानदार तस्वीरें  

Gandhi Nagar Railway Station: गुजरात का गांधीनगर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 16 जुलाई को होगा जहां फाइव स्टार होटल का भी निर्माण किया गया है।

Gandhinagar Capital railway station| Prime Minister Narendra Modi, Railopolis, गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन,गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन की तस्वीरें , गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन का वीडियो
Gandhi Nagar Railway Station/गांधीनगर रेलवे स्टेशन 

मुख्य बातें

  • गांधीनगर कैपिटल पहला स्टेशन है, जिसके ऊपर फाइव स्टार होटल निर्मित हुआ है
  • प्रधानमंत्री 16 जुलाई को रेलवे स्टेशन के ऊपर बने पांच सितारा होटल का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे
  • गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक बनाया गया है

ई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और ‘एक्वाटिक्स एंड रोबॉटिक्स गैलरी’ तथा गुजरात साइंस सिटी में स्थित ‘नेचर पार्क’ जनता को समर्पित करेंगे।

रेलवे की परियोजनाओं में नया पुन:विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन, बड़ी लाइन में तब्दील और विद्युत इंजन के संचालन के योग्य महेसाणा-वरेठा लाइन और हाल ही में विद्युत लाइन में तब्दील सुरेन्द्रनगर-पीपावाव लाइन का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री 16 जुलाई को पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन और रेलवे स्टेशन के ऊपर 318 कमरों वाले पांच सितारा होटल का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर राजधानी-वाराणसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गांधीनगर राजधानी तथा वरेठा के बीच एमईएमयू, दो नयी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक बनाया गया है और वहां आधुनिक हवाईअड्डे के अनुरुप ही विश्वस्तरीय सुविधाएं दी गई हैं।

गांधीनगर कैपिटल पहला स्टेशन है, जिसके ऊपर फाइव स्टार होटल निर्मित हुआ है। यह स्टेशन यात्रियों को हवाईअड्डे जैसी सुविधाओं का एहसास कराएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट कई मायने में अनूठा है। पीएम मोदी 16 जुलाई को इस स्टेशन के अलावा वडनगर स्टेशन व छह अन्य विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। 

गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन की खासियतों पर डाल लें एक नजर-

  1. दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष टिकट खिड़की, रैम्प, लिफ्ट और सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पूरे भवन को हरित भवन के रूप में डिजाइन किया गया है।
  2. स्टेशन पर अत्याधुनिक थीम आधारित लाइटिंग की व्यवस्था की गई है, जिसमें 32 थीम निर्धारित हैं, वहीं स्टेशन परिसर में पांच सितारा होटल भी होगा।
  3. अत्याधुनिक एक्वाटिक गैलरी के टैंकों में दुनिया भर से लाये गए विभिन्न प्रजाति के जलीय जीव हैं, वहीं मुख्य टैंक में दुनिया भर से लाये गए शार्कों को रखा गया है।
  • दर्शकों को विशेष अनुभव देने के लिए 28 मीटर लंबा वाक-वे सुरंग भी बनाया गया है।
  • गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन व होटल पर सामाजिक व पारिवारिक समारोह का आयोजन करने के लिए वातानुकूलित हॉल व 1100 मीटर की खुली जगह उपलब्ध होगी। 
  • इस स्टेशन के ऊपर 318 कमरों का फाइव स्टार होटल बनाया गया है। 

  1. 7400 वर्गमीटर में बने होटल पर 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हुए हैं। 
  2.  इसके दोनों तरफ अंडरपास बनाए गए हैं। 
  3. होटल तक पहुंचने के लिए 1500 यात्रियों को स्टेशन पर हैंडल किया जा सकेगा।


इसकी क्षमता 2200 तक बढ़ाई जा सकती है। 
रेलवे स्टेशन 100 फीसद दिव्यांगों के लिए अनुकूल होगा। 


रेलवे स्टेशन के दोनों ओर 105 मीटर की लोहे की मेहराब लगाई गई हैं, जिनमें कहीं पर जोड़ नहीं है।  स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म, दो एस्कैलेटर्स, तीन एलिवेटर व दो पदयात्री सबवे का निर्माण किया गया है। आठ आर्ट गैलरी हैं, जिनमें गुजरात के ऐतिहासिक स्थलों व लोककला का प्रदर्शन किया गया है। 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

(सभी तस्वीरों के लिए साभार ट्वीटर)


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर