Petrol Diesel Price 15th July: पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग, दिल्ली में पेट्रोल 100 के पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हुआ है। देश के महानगरों में जहां पेट्रोल 100 के पार जा चुका है वहीं डीजल में शतक लगाने के करीब है।

petrol price, diesel price, petrol and diesel price in delhi, petrol and diesel price in mumbai, crude oil price
पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग, जानें अपने शहर में भाव 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में पेट्रोल 100 के पार और डीजल की कीमत 90 के करीब
  • भोपाल और मुंबई में डीजल की कीमत शतक लगाने के करीब
  • जुलाई के महीने में ही पेट्रोल की कीमत में सात बार इजाफा

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल ने 100 के आंकड़े को पार कर लिया तो डीजल की कीमत भी 90 रुपए के करीब है। अगर बात मुंबई की करें तो पेट्रोल 107.54 और डीजल की कीमत 97.45 रुपए प्रति लीटर है। भोपाल में पेट्रोल 109.89 और डीजल की कीमत 98.67 है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल 101.74 और डीजल 93.02 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। 

जुलाई में पेट्रोल की कीमत में सात बार बढ़ोतरी
जुलाई में अब तक पेट्रोल की कीमतों में सात बार बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की कीमतों में चार बार बढ़ोतरी के बाद एक बार कटौती देखी गई है। जून के महीने के दौरान, दोनों ऑटो ईंधन की कीमतों में 16 मौकों पर बढ़ोतरी की गई, जो मई के महीने में 16 बढ़ोतरी के बाद तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने अपने मूल्य संशोधन को फिर से शुरू करने के बाद 18 दिनों के अंतराल को समाप्त कर दिया, जो विधानसभा के साथ मेल खाता था। प्रमुख राज्यों में चुनाव इस दौरान नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 10.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 8.99 रुपये की तेजी आई है।

देश के अलग अलग राज्यों में दाम में अंतर
4 मई से बढ़ोतरी के बाद, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर सहित कम से कम 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है। जम्मू-कश्मीर), ओडिशा, तमिलनाडु, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम, पुडुचेरी, दिल्ली और पश्चिम बंगाल।भारत में, स्थानीय टैक्स (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर