JEE Main के चौथे चरण की प्रवेश परीक्षा की तारीखों में हुआ बदलाव, जानिए नई तारीखें

JEE Main Exam Dates Revised: शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि चौथे चरण की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन स्थगित कर दी गई है, अब यह 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच होगी।

Education Minister says JEE main Exam dates changed considering requests from students
JEE Main के चौथे चरण के एग्जाम की तारीखों में हुआ बदलाव 

मुख्य बातें

  • जेईई मेन के चौथे चरण की तारीखों में हुआ बदलाव
  • शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा- छात्रों के अनुरोध पर किया गया बदलाव

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जेईई मुख्य परीक्षा (JEE Main 2021) के चौथे चरण की तारीखों में बदलाव की घोषणा की है। जेईई (मुख्य) 2021 के चौथे चरण की परीक्षा अब  26, 27 और 31 अगस्त और 1 तथा 2 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खुद इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट कर कहा कि चौथे चरण की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन (JEE Main) स्थगित कर दी गई है, अब यह 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच होगी।

शिक्षामंंत्री का ट्वीट

शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेईई-मेन परीक्षा के तीसरे और चौथे संस्करण में चार हफ्ते का अंतर रखने की सलाह दी थी उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'छात्र समुदाय की लगातार मांग को देखते हुए और उम्मीदवारों को अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने में सक्षम बनाने के लिए, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को जेईई (मुख्य) 2021 परीक्षा के सत्र 3 और सत्र 4 के बीच चार सप्ताह का अंतराल प्रदान करने की सलाह दी गई है।'

छात्र लगातार कर रहे थे मांग

छात्र परीक्षा के दोनों सत्रों के बीच अंतर बढ़ाने की मांग कर रहे थे। पुराने कार्यक्रम के अनुसार, तीसरे और चौथे सत्र की परीक्षा के बीच केवल एक दिन का अंतर था। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई (मुख्य) चौथे चरण के लिए पंजीकरण अभी भी जारी है और पंजीकरण की तारीखों को 20 जुलाई, 2021 तक आगे बढ़ाया जाएगा। जेईई मेन की परीक्षा के लिए कुल 7.32 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।

14 जुलाई को एनटीए द्वारा जेईई मेन परीक्षा के तीसरे सत्र का एडमिट कार्ड जारी करने के बाद से छात्रों में भ्रम की स्थिति थी। परीक्षा के कार्यक्रम को चौथे सत्र की परीक्षा तिथियों के साथ मेल खाने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर