आज की ताजा खबर, 14 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 14, 2020 | 22:38 IST

आज की ताजा खबर, 14 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर शुक्रवार, 14 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 14 August 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: सचिन पायलट की वापसी के साथ राजस्थान कांग्रेस में चल रहा सियासी संकट खत्म हो गया है। आज से राजस्थान विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत हो रही है ऐसे में सबकी नजर राज्य के सियासी घटनाक्रम पर सबकी नजर होगी। वहीं देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है और इनकी संख्या 24 लाख के पार कर गई है। दिल्ली एनसीआर में आज भी बारिश होने के आसार है। देश के कुछ इस हिस्से इस समय भीषण बाढ़ की चपेट हैं और समस्या से जूझ रहे हैं। देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं-


यूपी के लखीमपुर में आप सांसद संजय सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। संजय सिंह पर आरोप है कि वो प्रदेश में जातीय समरसता को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।
Sanjay Singh: आप सांसद संजय सिंह के खिलाफ एफआईआर, 'योगी राज में सिर्फ ठाकुरों का हो रहा है काम'

हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों के बीच भारतीय नौसेना ने 10 विशेष ड्रोन खरीदे जाने का प्रस्‍ताव रक्षा मंत्रालय को भेजा है।हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों से नौसेना चौकस, खरीदे जाएंगे 10 विशेष ड्रोन

स्‍वतंत्रा दिवस की पूर्व संध्‍या पर अपने संबोधन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्‍वतंत्रता सेनानियों के प्रति आभार जताय तो गलवान के शहीदों को भी सैल्‍यूट किया।
'गलवान के शहीदों को पूरा देश सैल्‍यूट करता है', स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर बोले राष्‍ट्रपति कोविंद

कुलभूषण जाधव केस में पाकिस्‍तान लगातार गलतबयानी कर रहा है, जिस पर भारत ने एक बार फिर पलटवार क‍िया है और बताया कि उसने अब तक उस ICJ के फैसले को लागू नहीं किया है।
कुलभूषण जाधव केस में PAK की गलतबयानी, भारत ने पर्दाफाश किया झूठ

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 14 अगस्त 2020 : सोना और चांदी की कीमत में फिर बढ़ोतरी हुई है। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।
Gold Price Today: सोना-चांदी हुआ और महंगा, जानिए 14 अगस्त को क्या है 24, 22 कैरेट का रेट

15 अगस्त 1947 का दिन भारत के इतिहास में ना भूलने वाला दिन है आखिर इस दिन देश को अंग्रेजों से आजादी मिली थी, जानें 1947 को कैसा था दिल्ली में लाल किले और खास जगहों का हाल।
15 अगस्त 1947 को कैसा था लाल किले का नजारा, किस तरह से मनाया गया ये ऐतिहासिक दिन

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दिलों पर राज करने में विश्नास रखता है, भारत की फितरत किसी भी देश के जमीन पर कब्जे की नहीं रही है।
Independence Day की पूर्व संध्या पर बोले रक्षा मंत्री, जमीन नहीं दिलों को जीतने में करते हैं विश्वास

खुदरा महंगाई दर जारी होने के एक दिन बाद थोक महंगाई दर जारी हुई जिसमें जुलाई में नकारात्मक वृद्धि दर्ज हुई है।
थोक महंगाई दर जुलाई में हुई 0.58% निगेटिव, खाने वाली चीजों के दाम बढ़े

देश स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर हम उस इमारत के बारे में यानि लाल किला के बारे में बात करेंगे जो अतीत और वर्तमान का गवाह है।
इतिहास के झरोखों से 'मैं हूं लाल किला', बदलते भारत की कहानी सुनें मेरी जुबानी

कोरोना वायरस महामारी से बैंकिंग, उपभोग और वाहन से जुड़े शेयरों में भारी नुकसान। लगातार तीसरे दिन सेंसेक्स, निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए।
शेयर मार्केट, 14 अगस्त: सेंसेक्स, निफ्टी में लगातार तीसरे दिन गिरावट के साथ बंद, देखें वीडियो

राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्वारंटीन में भेजे जाने की मांग उठ रही है।
पीएम मोदी को क्‍वारंटीन में भेजे जाने की मांग, महंत नृत्‍य गोपाल के कोरोना संक्रमित होने से उठे सवाल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। ट्वीट कर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अभी वो आइसोलेशन में रहेंगे।
Amit Shah Corona Report: अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, अभी रहेंगे आइसोलेशन में

Gold Rate in 1947: जब 15 अगस्त 1947 में देश आजाद हुआ था तब 10 ग्राम सोने का भाव 100 रुपए से भी नीचे था। जानिए सोने के भाव का इतिहास।
आजादी वर्ष 1947 में क्या था सोने का भाव, अब तक 600 गुना से भी अधिक की हो गई है बढ़ोतरी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में विश्वास मत पर जीत हासिल कर ली है। कांग्रेस की तरफ से पेश इस प्रस्ताव पर चर्चा बाद में होगी क्योंकि स्पीकर ने सदन को दोपहर एक बजे तक स्थगित कर दिया है। राजस्थान विधानसभा का विशेष सत्र शुरू होने से पहले गहलोत ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'सच्चाई की जीत होगी।'
राजस्थान: विश्वास पर खरा उतरने के बाद अशोक गहलोत का केंद्र पर निशाना, सीबीआई और ईडी का हो रहा बेजा इस्तेमाल

15 अगस्त 1947 को यूं तो देश आजाद हो गया था लेकिन 15 अगस्त को जब पहली बार तिरंगा फहराया गया तो उस समय अचानक से आसमान में इंद्रधनुष नजर आया जिसे देखकर लोग हैरान रह गए थे।
आजादी की वो सुबह, जब पहली बार तिरंगा फहराते ही आसमान में नजर आने लगा इंद्रधनुष [VIDEO]

New Tax Regime: पीएम मोदी ने टैक्सपेयर्स चार्टर को जारी करते हुए कहा था कि देश की 130 करोड़ की आबादी में सिर्फ 1.3 करोड़ लोग ही टैक्स भरते हैं। 
स्कूल फीस, हवाई यात्रा, होटल बिल, इंश्योरेंस प्रीमियम भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) अनाज के रखरखाव के लिए एक्शन में आ गया है। भंडारण के लिए रेलवे की खाली जमीन पर गोदाम बनाने की कवायद शुरू हो गई है।
अनाज नहीं होगा बर्बाद! रेलवे की खाली जमीन पर बनेगा गोदाम, एफसीआई ने सौंपी 87 लोकेशन की लिस्ट

दक्षिण अफ्रीका के 2015 में भारत दौरे से एक विवाद सामने आया है, जिसमें दावा किया गया है कि एबी डिविलियर्स ने चयनकर्ताओं को भारत दौरा बीच में छोड़ने की धमकी दी थी। जानिए ऐसा क्‍यों।
एबी डिविलियर्स ने भारत का दौरा बीच में छोड़ने की दी थी धमकी, दक्षिण अफ्रीका में नस्‍लवाद गहराया: रिपोर्ट

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद एक बार फिर किसी के लिए मदद का हाथ बढ़ाने के लिए चर्चा में है। अभिनेता की मदद से एक 22 साल की लड़की एक बार फिर अपने पैरों पर खड़े होकर चल सकी।
सोनू सूद की मदद से फिर अपने पैरों पर खड़ी हुई 22 साल की प्रज्ञा, दुआएं देते नहीं थक रहा परिवार

राजस्थान में विधानसभा सत्र की आज से शुरुआत हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश किया है। स्पीकर ने सदन की कार्यवाही एक बजे तक स्थगित की है।
अशोक गहलोत ने पेश किया विश्वास प्रस्ताव, बोले-सच्चाई की जीत होगी

कोरोना के टाइम में बालों के झड़ने व टूटने की श‍िकायतें खूब आ रही हैं। अब एक्‍सपर्ट ने इसकी वजह बताई है
कोरोना काल में झड़ रहे हैं आपके बाल, जानें क्‍या हैं कारण और इसके न‍िवारण

भारतीय रेलवे ने किसानों के बिजनेस को बढ़ाने के लिए दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन शु्रू कर दिया।
भारतीय रेलवे ने शुरू की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन, होगी दूध की ढुलाई, देखें वीडियो

प्रयागराज में पुलिस ने गैंगस्टर सभापति यादव की 1.61 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। वह पुलिस की पकड़ से फिलहाल फरार है।
पुलिस के डर से गैंग्स्टर हुआ फरार, 1.61 करोड़ की संपत्ति जब्त

सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण को कोर्ट की अवमानना का दोषी पाया है। कोर्ट 20 अगस्त को उनकी सजा पर बहस करेगा।
कोर्ट की अवमानना के दोषी पाए गए प्रशांत भूषण, 20 अगस्त को सजा पर बहस करेगा सुप्रीम कोर्ट

सेना ने अपने एक बयान में कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में अभी भी सुधार नहीं आया है। उन्हें वेंटिलेटर के सपोर्ट पर रखा गया है।
प्रणब मुखर्जी की हालत में अभी भी सुधार नहीं, वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं पूर्व राष्ट्रपति

फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक जगत तक में घमासान मचा हुआ है। इस बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि हम चाहते हैं कि सुशांत के परिवार को न्याय मिले।
संजय राउत बोले- सुशांत हमारा भी लड़का था, हमें उससे क्या दुश्मनी होगी?

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने उप्र की राजधानी लखनऊ के प्रेरणा केंद्र में उनकी प्रतिमा लगाए जाने पर सफाई दी है
मायावती ने अपनी प्रतिमा लगाने पर दी सफाई, कहा-मीडिया का नजरिया जातिवादी

श्रीनगर के बाहरी इलाके नौगाम में आतंकवादियों के हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं। इस हमले में दो पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं।
जम्मू कश्मीर : नौगाम में आतंकियों के हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद

बेंगलुरु में हुईं हिंसा के बीच मेरठ के एक मुस्लिम नेता शाहजेब रिजवी ने कांग्रेस विधायक के भतीजे के सिर पर 51 लाख रुपये का इनाम रखा है। यह वीडियो सोशल मीडया पर वायरल हो रहा है।
मुस्लिम नेता ने कांग्रेस MLA के भतीजे के सिर पर रखा ₹ 51 लाख का इनाम

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सभी इनकम टैक्स मामलों का पहचान रहित (फेसलेस) आकलन किया जाएगा।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने किया स्पष्ट, "फेसलेस आकलन से बाहर रहेंगे छापेमारी, जब्ती, अंतरराष्ट्रीय टैक्स'

सचिन पायलट और उनके गुट के विधायकों के वापस आ जाने से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहत की सांस ली है क्योंकि उनकी सरकार पर अस्थिरता का मंडराना वाला संकट करीब-करीब खत्म हो गया है। भाजपा ने कहा है कि शुक्रवार से जब विधानसभा का सत्र शुरू होगा तो वह गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगी।
राजस्थान: विधानसभा का सत्र आज से, BSP ने अपने विधायकों को जारी किया ह्विप, गहलोत की बढ़ेंगी मुश्किलें!

उत्तर प्रदेश के हापुड़ में कुछ दिन पहले एक 6 साल की मासूम का अपहरण कर उसके साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया था जिसके आरोपी की पुलिस लगातार तलाश में जुटी थी। लेकिन इस बीच आरोपी दलपत का एक ऐसा सुसाइड नोट सामने आया है जिससे आशंका जताई जा रही है कि उसने गंगा में कूदकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस को गंगा किनारे से सुसाइड नोट और आईडी प्रूफ बरामद हुए हैं।
UP: 'मैं एनकाउंटर में नहीं मरना चाहता, इसलिए खुद अपनी जान दूंगा', रेप के फरार आरोपी ने लिखा सुसाइड नोट

अमेरिका के दो शक्तिशाली सीनेटरों के समूह ने बृहस्पतिवार को सीनेट में एक प्रस्ताव रखकर भारत के प्रति चीनी आक्रामकता की आलोचना की है। भारत के खिलाफ चीनी आक्रामकता का लक्ष्य दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा की स्थिति बदलना था।
चीनी आक्रामकता के खिलाफ अमेरिकी सीनेट में प्रस्ताव, भारत के साथ दिखाई एकजुटता

स्वतंत्रता दिवस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को लाल किले पर राष्ट्र ध्वज फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे लेकिन इस बार आजादी के जश्न का नजारा थोड़ा बदला-बदला होगा। कोविड-19 के प्रकोप एवं संकट के बीच आजादी के जश्न का समारोह संपन्न होगा। लाल किले पर होने वाले इस समारोह में कम संख्या में अतिथि मौजूद रहेंगे।
लाल किले पर इस बार बदला-बदला सा होगा आजादी के जश्न का नजारा, PPE किट में दिखेंगे पुलिसकर्मी

भारत 15 अगस्त, 1947 को जब अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ तो एक अलग मुल्‍क के रूप में पाकिस्‍तान भी अस्तित्‍व में आया। विभाजन अपने साथ बड़ी त्रासदी लेकर आया था, जिसके साथ ही कई सवाल भी खड़े हुए थे। इन सवालों के स्‍पष्‍ट जवाब आज तक नहीं मिल पाए हैं। इन्‍हीं में पाकिस्‍तान को उसके निर्माण के लिए 75 करोड़ रुपये दिए जाने की बात भी शामिल थी।
14 अगस्त को अलग देश बना पाकिस्तान, पगड़‍ियों तक का हुआ था बंटवारा, भारत से मिले थे इतने करोड़ रुपये

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी की मौत के बाद भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के खिलाफ चौतरफा नाराजगी दिख रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर गुरुवार को संबित पात्रा टॉप ट्रेंड में रहे। दरअसल पात्रा उसी टीवी बहस में शामिल थे जिसमें उस दिन राजीव त्यागी भी शामिल थे। पात्रा के खिलाफ कांग्रेस नेता ने तो लखनऊ में शिकायत तक दर्ज कराई है। अब खुद दिवंगत राजीव त्यागी की पत्नी का वीडियो वायरल हो रहा है
राजीव त्यागी की पत्नी ने संबित पात्रा को कहा 'हत्यारा', बोलीं- मेरे पति के अंतिम शब्द कुछ ऐसे थे...
 

देश के इतिहास में 14 अगस्त की तारीख आंसुओं से लिखी गई है। यही वह दिन था जब देश का विभाजन हुआ और 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान तथा 15 अगस्त, 1947 को भारत को एक पृथक राष्ट्र घोषित कर दिया गया। इस विभाजन में न केवल भारतीय उप-महाद्वीप के दो टुकड़े किये गये बल्कि बंगाल का भी विभाजन किया गया और बंगाल के पूर्वी हिस्से को भारत से अलग कर पूर्वी पाकिस्तान बना दिया गया, जो 1971 के युद्ध के बाद बांग्लादेश बना।
पूरी खबर पढ़ें: 14 August history: आज ही के दिन छलनी हुआ था भारत मां का सीना, जब देश के हो गए थे दो टुकड़े 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा कि सचिन पायलट और बागी 18 विधायकों के समर्थन के बिना भी वह विधानसभा में बहुमत साबित कर देते लेकिन इससे उन्हें खुशी नहीं मिलती। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सदन में विश्वास प्रस्ताव लाएंगे। सचिन पायलट और उनके गुट के विधायकों के वापस आ जाने के बाद राजस्थान की गहलोत सरकार पर महीने भर से चले आ रहे सियासी संकट का पटाक्षेप हो गया है।
पूरी खबर पढ़ें: पायलट और 18 MLAs के बिना भी बहुमत साबित कर देता, लेकिन इससे खुशी नहीं मिलती: CM गहलोत 

सुशांत सिंह राजपूत की डायरी से कई नए खुलासे सामने आए हैं। सुशांत ने इस डायरी में साल 2020 का अपना प्लान लिखा था।  इस डायरी के कई पन्ने फटे थे। अब सुशांत के कजिन भाई ने आरोप लगाया है कि इस मुंबई पुलिस ने डायरी के साथ छेड़छाड़ की है।
पूरी खबर पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत के कजिन नीरज सिंह का आरोप- 'मुंबई पुलिस ने की है डायरी से छेड़छाड़, भाई का हुआ मर्डर' 

इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर पहुंच गए, जिससे दो मध्य पूर्वी देशों के बीच एक समझौते में राजनयिक संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण को बढ़ावा मिलेगा, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ब्रोकर की मदद की।व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने रायटर को बताया कि समझौते के तहत, इजराइल ने वेस्ट बैंक के क्षेत्रों में संप्रभुता लागू करने को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की है।
पूरी खबर पढ़ें: Israel- UAE peace deal: इजराइल- यूएई में शांति समझौता, डोनाल्ड ट्रंप बोले- बड़ी सफलता

देश में कोरोना के आंकड़े किसी भी वक्त 24 लाख को छू सकते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि डेथ रेट में कमी भी आ रही है। अभी दो दिन पहले के आंकड़े के मुताबिक मृत्यू दर 2 फीसद थी लेकिन अब यह घटकर 1.96 फीसद हो गई। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक ग्राफ के जरिए मोदी सरकार पर निशाना साधा है।
पूरी खबर पढ़ें: Coronavirus: राहुल गांधी ने के फिर पीएम मोदी पर कसा तंज, अगर यह सही स्थिति तो किसे कहेंगे बिगड़ी स्थिति

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर