Second Kisan Rail : भारतीय रेलवे ने शुरू की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन, होगी दूध की ढुलाई, देखें वीडियो

Second Kisan Special train : भारतीय रेलवे ने किसानों के बिजनेस को बढ़ाने के लिए दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन शु्रू कर दिया।

Kisan Rail: Indian Railways launches second Kisan Special train, will run between Barauni and Tatanagar, VIDEO
दूसरी किसान रेल  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारतीय रेलवे ने दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया है
  • पहली किसान रेल सेवा 07 अगस्त 2020 को शुरू की गई थी
  • दूसरी स्पेशल ट्रेन से दूध की सप्लाई की जाएगी

Second Kisan Special train : किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य करके भारतीय रेलवे ने 07 अगस्त 2020 को पहली किसान रेल सेवा शुरू की थी। इस कदम को आगे बढ़ाते हुए 13 अगस्त 2020 को भारतीय रेल की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन पूर्व मध्य रेल के बरौनी से टाटानगर के बीच शुरू किया गया। पहली किसान रेल महाराष्ट्र के देवलाली (नासिक रोड) से बिहार के दानापुर के बीच चलाई गई। इस ट्रेन से किसानों के जल्द खराब होने वाले प्रोडक्ट्स दूध, मांस, मछली, फल और सब्जियों को  डिमांड की हिसाब से एक जगह से दूसरी जगहो पर पहुंचाई जा रही है।

इस स्पेशल ट्रेन के द्वारा बोकारो स्टील सिटी, हटिया एवं टाटानगर के लिए दूध की सप्लाई की जाएगी। इस स्पेशल ट्रेन में मिल्क भान के चार टैंकर होंगे जिनमें से एक-एक टैंकर बोकारो स्टील सिटी एवं हटिया के लिए होगा जबकि दो टैंकर दूध टाटानगर के लिए होगा। दूध के परिवहन के लिए इस किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन बरौनी से टाटानगर के बीच एक दिन छोड़कर किया जाएगा। इस स्पेशल ट्रेन में दूध के 04 टैंकर एवं लगेज ब्रेक वैन के 02 डिब्बे होंगे।

गौर हो कि भारतीय रेल द्वारा किसानों के लिए एक विशेष कदम उठाते हुए देवलाली (नासिक रोड) से दानापुर के बीच पहली किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया था जिसके द्वारा किसान अपनी सब्जियां, फल और अन्य खाद्य सामग्रियों की बुकिंग करा सकते हैं। यह अब तक की पहली मल्टी कमोडिटी ट्रेन है। अनार, केला, अंगूर आदि जैसे फल, शिमला मिर्च, फूलगोभी, पत्तागोभी, प्याज, मिर्च जैसी सब्जियां को लेकर जा रही है। इस ट्रेन का भाड़ा सामान्य ट्रेन (पी स्केल) के पार्सल टैरिफ के अनुसार लिया जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर