आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 13 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 13 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 13 नवंबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ke samachar, Aaj ki taza khabar, Taza News in Hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 13 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : दिल्‍ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई है, जिसके बाद दिल्‍ली सरकार ने इस मसले पर चर्चा के लिए आपात बैठक बुलाई और कुछ अहम फैसले लिए। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन लगाने के संबंध में विचार किया जा रहा । लेकिन एक हफ्ते के लिए स्कूल और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। मणिपुर में उग्रवादियों ने घात लगाकर सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया, जिसमें कमांडिंग ऑफ‍िसर शहीद हो गए। वाराणसी में आयोजित अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में केन्द्रीय गृह मंत्री ने अमित शाह ने हिन्दी को सभी स्थानीय भाषाओं की सहेली बताया और कहा कि इनके बीच कोई अंतर्विरोध नहीं हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि गाय का गोबर और मूत्र राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकता है।
गाय, गोबर और मूत्र देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं: शिवराज सिंह चौहान

मुंबई पुलिस ने कहा कि बांद्रा रेलवे स्टेशन को बम की संभावित धमकी के बारे में एक कॉल आने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

बांद्रा रेलवे पुलिस को मिली मुंबई में बम की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा

गृह मंत्रालय का कहना है कि त्रिपुरा के जिस मामले को लेकर महाराष्ट्र के कुछ जिले सुलग गए वो मामला था ही नहीं। दरअसल हाल फिलहाल में किसी मस्जिद को नुकसान नहीं पहुंचाया गया था।

त्रिपुरा केस में गृहमंत्रालय का बयान नहीं तोड़ी गई थी मस्जिद , सवाल यह कि महाराष्ट्र क्यों सुलगा

मणिपुर के चुराचांदपुर में शनिवार को हुए हमले में भारतीय सेना का एक कर्नल, उनकी पत्नी और आठ साल का बेटा तथा असम राइफल्स के चार जवान शहीद हो गए।

मणिपुर में असम राइफल्स के काफिले पर हमला, 7 की मौत, आतंकवादियों को पकड़ने का अभियान जारी, आर्मी चीफ को किया ब्रीफ

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के जंगलों में नक्सल रोधी C-60 यूनिट के कमांडोज ने 26 नक्सलियों का सफाया किया है। मुठभेड़ में तीन जवान भी घायल हुए हैं।
महाराष्ट्र: गढ़चिरौली के जंगल में C-60 यूनिट का बड़ा एक्शन, 26 नक्सलियों का सफाया किया, 4 जवान घायल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ का नाम बदलने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ का यह विश्वविद्यालय सचमुच में आजमगढ़ को आर्यनगढ़ बना ही देगा, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते अरविंद केजरीवाल सरकार ने कुछ अहम फैसले किए हैं। सरकार का कहना है कि लॉकडाउन के संबंध में विचार विमर्श चल रहा है।
Delhi Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का फैसला, स्कूल- सरकारी दफ्तर एक हफ्ते के लिए बंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने टोक्यो ओलंपिक में भालाफेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा को शनिवार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया।

नीरज चोपड़ा सहित 12 खेल सितारों को राष्ट्रपति ने किया मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित, टोक्यो में इतिहास रचने वालों का रहा दबदबा

UP Chunav 2022: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो न लैपटॉप चला सकते और न ही फोन चलाना जानते हैं। उत्तर प्रदेश को योगी सरकार नहीं योग्य सरकार चाहिए।

अखिलेश यादव बोले- मुख्यमंत्री योगी लैपटॉप नहीं चला सकते, मैंने सुना है कि फोन चलाना भी नहीं जानते

गृहमंत्री अमित शाह की आजमगढ़ रैली कई मायनों में खास बताई जा रही है। आजमगढ़ विश्वविद्यालय का नाम सुहेलदेव के नाम पर कर राजभर समाज को बीजेपी ने संदेश देने की कोशिश की।

Amit Shah Azamgarh Rally: सुहेलदेव के नाम पर होगा आजमगढ़ विश्वविद्यालय, अमित शाह- योगी आदित्यनाथ दे गए बड़ा संदेश

मणिपुर में उग्रवादियों ने घात लगाकर सुरक्षाबलों को निशाना बनाया है। राज्य  के चुराचांदपुर जिले के सिनघाट सब-डिवीजन में असम राइफल्स (सीओ) यूनिट के एक कमांडिंग ऑफिसर के काफिले पर आतंकवादियों ने घात लगाकर हमला किया है। परिवार के साथ कमांडिंग ऑफिसर के साथ में त्वरित प्रतिक्रिया दल भी था।

Manipur में सुरक्षाबलों के काफिले पर उग्रवादी हमला, कमांडिंग ऑफिसर शहीद; पत्नी और बच्ची की भी मौत

वाराणसी के दीन दयाल हस्तकला संकुल में राजभाषा विभाग द्वारा अखिल भारतीय राजभाषा सम्‍मेलन ( Rajbhasha Sammelan) का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन के उद्धाटन अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वाराणसी को भाषाओं का गोमुख बताया और कहा, 'अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन को राजधानी दिल्ली से बाहर करने का निर्णय हमने वर्ष 2019 में ही कर लिया था।

राजभाषा सम्मेलन में बोले गृह मंत्री अमित शाह -वाराणसी भाषाओं का गोमुख, काशी में हुआ हिंदी का जन्म

चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच की अगुवाई में प्रदूषण मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई शुरू हो चुकी है। सॉलिसिटर जनरल ने पराली हटाने वाली मशीन का ब्यौरा पेश किया है। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश ने सरकार से पूछा कि आपने हालात पर काबू पाने के लिए क्या किया।

बढ़ते प्रदूषण पर बोला सुप्रीम कोर्ट- जरूरत हो तो दिल्ली-NCR में लगाएं दो दिन का लॉकडाउन

अफगानिस्‍तान में मानवीय संकट के बीच भारत ने कहा है कि वह अफगान नागरिकों को मदद मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी के तहत अफगानिस्‍तान में गेहूं भेजने का फैसला किया गया है, जिसके लिए पाकिस्‍तान की मंजूरी का इंतजार है। इस बीच इमरान खान ने इस पर टिप्‍पणी की है।

पाकिस्‍तान के रास्‍ते अफगानिस्‍तान पहुंचेगा भारत का गेहूं! इमरान खान बोले- अफगान भाइयों के वास्ते...

दिल्‍ली में गहराते स्‍मॉग संकट के बीच केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने जहां सरकारों से आपात कदम उठाने के लिए तैयार रहने को कहा है, वहीं वाहनों का इस्‍तेमाल 30 फीसदी तक कम करने पर भी जोर दिया है। ऐसे सवाल है, क्‍या दिल्‍ली में फिर लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला?

दिल्‍ली में स्‍मॉग संकट गहराया, CPCB ने कहा- आपात कदम के लिए रहें तैयार, क्‍या फिर लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला?

किराये में वृद्धि पर यात्रियों के दबाव का सामना करने के बाद रेलवे ने मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘विशेष’ टैग हटाने तथा महामारी से पहले के किराये पर तत्काल प्रभाव से लौटने का शुक्रवार को एक आदेश जारी किया। जब से कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में ढील दी गई थी, रेलवे केवल विशेष ट्रेनें चला रहा है। इसकी शुरुआत लंबी दूरी की ट्रेनों से हुई थी।

Railway का बड़ा फैसला: स्पेशल ट्रेन और स्पेशल किराया हुआ खत्म, पुराने किराए पर ही सफर कर सकेंगे यात्री

यूपी में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के बाद बिहार में जेडीयू के नेता भी जिन्ना (Jinnah controversy) के गुणगान करने में जुट गए हैं। जेडीयू के MLC खालिद अनवर ने जिन्ना को बड़ा स्वतंत्रता सेनानी बताया है। खालिद अनवर ने कहा कि देश की आजादी में जिन्ना की बड़ी भूमिका थी। इतना ही नहीं खालिद अनवर ने जिन्ना की तुलना देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से भी कर डाली।

Bihar की सियासत में जिन्ना की एन्ट्री, जेडीयू MLC खालिद ने Jinnah को बताया महान स्वतंत्रता सेनानी

पाकिस्तान की सेना और पुलिस बलूचिस्तान प्रांत में स्‍थानीय लोगों पर किस कदर जुल्‍म ढाती है, इसकी कई रिपोर्ट सामने आ चुकी है। अब एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है, जो मानवता को शर्मसार कर देने वाली है। यहां एक महिला पुलिस अधिकारी ने ही एक महिला कैदी के साथ अमानवीय बर्ताव किया और उसे कपड़े उतारकर जेल में अन्‍य लोगों के सामने नाचने को मजबूर किया।

PAK पुलिस की बर्बरता, बलूचिस्‍तान में महिला को निर्वस्‍त्र कर नाचने पर किया मजबूर

गुजरात के वडोदरा (Vadodara) में खुले में नॉनवेज  बेचने वालों पर लगाम कसने की तैयारी की जा रही है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक अधिकारियों को ये निर्देश दिए गए हैं कि नॉनवेज खुले में स्टॉल (non-veg stall) पर ना बिके और जो लोग इसे बेच रहे हैं, वह मांसाहारी भोजन को पूरी तरह से कवर करके रखें।

गुजरात के राजकोट और बडोदरा में सड़क किनारे नॉनवेज की दुकानों पर रोक की तैयारी!

तेरह नवंबर का दिन फ्रांस के लिए काफी दुखद है। 2015 में 13 नवंबर को आतंकवादियों ने पेरिस को निशाना बनाया था और फ्रांस के इस खूबसूरत राजधानी शहर के सीने पर कई जख्म दिए थे।आतंकवादियों ने तीन जगह बड़े हमलों को अंजाम दिया था, जिनमें कम से कम 130 लोगों की मौत हुई थी और 350 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

आज ही के दिन पेरिस पर आतंकी हमले में हुई थी 130 की मौत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर