ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 11 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 11 जनवरी, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 11 January 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका लगा है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने योगी कैबिनेट से दिया इस्तीफा। ओपी राजभर का दावा है कि कई और चेहरे बीजेपी छोड़ सकते हैं। चन्नी सरकार के बाद कांग्रेस आलाकमान को सिद्धू की सीधी चुनौती, प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले कि कौन कहता है कि सीएम का फैसला हाई कमान करता है, जनता फैसला करेगी कौन होगा पंजाब सीएम। बॉलीवुड सिंगर लता मंगेशकर कोरोना संक्रमित हो गई है। ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया, ICU में शिफ्ट किया गया। वहीं रॉबर्ट वाड्रा पर बीजेपी ने गंभीर आरोप लगाए, कहा कि संजय भंडारी और वाड्रा के संबंध हैं, कांग्रेस की प्राथमिकता तिजोरी भरना है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

मुंबई में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11,647 नए मामले सामने आए जो एक दिन पहले सामने आए मामलों से 2,001 कम थे। संक्रमण की दर एक दिन पहले 23 प्रतिशत से ज्यादा थी जो घटकर 18.75 प्रतिशत रह गई है।

मुंबई से आ रही राहत की खबर, 4 दिन में इतने कम हुए डेली केस, पॉजिटिविटी रेट भी गिरी

वेब सीरीज को पॉपुलर कराने में ज‍िन अभ‍िनेताओं की बड़ी भूम‍िका है, उनमें पंकज त्र‍िपाठी का नाम खास है। इन द‍िनों वह एक पॉपुलर वेब सीरीज की तीसरी कड़ी की शूट‍िंग में ब‍िजी हैं। देखें ड‍िटेल्‍स।

पंकज त्रिपाठी ने शुरू की इस वेब सीरीज के तीसरे पार्ट की शूट‍िंग, अपनी एक्‍ट‍िंग से इस क‍िरदार को द‍िलाई है खास पहचान

केपटाउन के न्यूलैंड्स में मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका और मेहमान टीम इंडिया के बीच तीसरा व निर्णायक टेस्ट मैच शुरू हुआ। इस मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी भी हुई जो दूसरे टेस्ट से बाहर रहे थे।

273 मिनट का धमाल..आज सोशल मीडिया पर छा गए विराट कोहली, आखिर कमाल ही ऐसा किया है !

फ्रैंकली स्पीकिंग में इस बार एक नहीं बल्कि दो खास मेहमान मौजूद रहे। ये इंटरव्यू एक किताब 'द राइज ऑफ द बीजेपी' के बारे में है। इसे लिखा है केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव और अर्थशास्त्री इला पटनायक ने। भूपेंद्र यादव ने बताया कि उन्हें किताब लिखने का समय कोरोना के समय में मिला, क्योंकि पिछले साल एक लंबा लॉकडाउन गया। 

'बीजेपी पर किसी परिवार का नियंत्रण नहीं'; भूपेंद्र यादव और इला से जानिए जनसंघ से 'मोदी की BJP तक' की यात्रा

आपके पास 200 रुपए हैं तो आपको कोवैक्सीन मिल जाएगी। 200 रुपए हैं तो वैक्सीन लगवाने के लिए आपको कोई कागजात नहीं देना होगा। 200 रुपये हैं तो आपको कोविन ऐप में अपने आपको रजिस्टर भी नहीं कराना होगा। आपके पास 200 रुपए हैं तो पोर्टल पर आपका नाम वैक्सीन लेने वालों की लिस्ट में जुड़ जाएगा।

Dhakad Exclusive : नीतीश के बिहार में फिर वैक्सीन घोटाला, कैमरे में जो रिकॉर्ड हुआ वो हैरान करने वाला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे व अंतिम टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हो चुका है। भारत की पहली पारी 223 रन पर ऑलआउट हुई। स्‍टंप्‍स तक दक्षिण अफ्रीका ने 17/1 का स्‍कोर बनाया।

India vs South Africa, 3rd Test Day 1:  भारत 223 रन पर ऑलआउट, दक्षिण अफ्रीका ने गंवाया एल्‍गर का विकेट

DRDO द्वारा 11 जनवरी को एक मानव-पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। स्वदेशी रूप से विकसित एंटी टैंक मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मानव-पोर्टेबल लांचर से लॉन्च किया गया।

DRDO ने किया एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण, टारगेट को किया नष्ट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन पर बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान आईसीसी ने नियमों के उल्लंघन को लेकर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। न्यूजीलैंड टीम ने मंगलवार को बांग्लादेश पर एक पारी और 117 रनों से जीत हासिल की।

24 महीने में तीसरा अपराध, न्यूजीलैंड जीता लेकिन काइल जेमीसन पर लगाया गया जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। कोविड के कारण टैक्सपेयर्स की कठिनाइयों को देखते हुए आईटीआर फाइल करने के लिए एक और मौका दिया गया है।

टैक्सपेयर्स को मिला एक और मौका, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बढ़ी

उत्तर प्रदेश में बीजेपी में हलचल मची हुई है। आज मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा 3 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया। शरद पवार ने दावा किया है कि 13 विधायक सपा में शामिल होने जा रहे हैं।

UP की राजनीति में हलचल तेज, BJP के 4 विधायकों ने छोड़ी पार्टी, पवार का दावा- 13 MLA सपा में शामिल होंगे

यूपी में चुनावों से पहले भाजपा को बड़ा झटका लगा है। योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने भाजपा छोड़ सपा का दामन थाम लिया है। अखिलेश यादव के लिए चुनावों से पहले यह बड़ा बूस्ट है।

गैर यादव ओबीसी वोट पर अखिलेश की नजर, 'मौसम विज्ञानी' स्वामी प्रसाद मौर्य दिलाएंगे फायदा

सोशल मीडिया पर हमेशा किसी ना किसी मामले को लेकर माहौल जरूर गरमाया रहता है। कई बार चीजें दिल को सुकून देने वाली होती है। जबकि, कई बार हैरान करने वाले मामले होते हैं। इसी कड़ी में एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसने लोगों को हैरान कर दिया है।

कार में हल्का ठेला टच होने पर भड़की महिला, सड़क पर फेंक दिए सारे फल, वीडियो वायरल

देश भर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं इसी बीच नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन के कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा के बयान ने और चिंता बढ़ा दी है।

 'आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमण में आएगी और तेजी', NTAGI चीफ एनके अरोड़ा के बयान ने बढ़ाई चिंता

देश में कोविड 19 के ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब तक इसका पता लगाने के लिए कोविड सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग किया जाता था, लेकिन अब ओमीश्योर से इसका पता लगाया जा सकता है।

ओमीश्योर किट से Omicron वेरिएंट का पता चलेगा, सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नहीं भेजना होगा, जानें इसके बारे में

योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस्तीफा देकर बीजेपी छोड़ दी है। वो समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। उनके अलावा कुछ अन्य विधायकों के भी भाजपा छोड़ने की खबर है।

क्या इन कारणों के चलते स्वामी प्रसाद मौर्य ने छोड़ी BJP? 2016 में BSP से भाजपा में आए थे

बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा। कहा कि संजय भंडारी और थेल्स कंपनी में हुआ है उसमें करीब-करीब 170 करोड़ की रिश्वत संजय भंडारी को मिलनी थी। रॉबर्ट वाड्रा के घनिष्ठ मित्र है भंडारी।

रॉबर्ट वाड्रा पर बीजेपी का गंभीर आरोप, संजय भंडारी के साथ गहरे संबंध

यूजीलैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज रॉस टेलर ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अपने करियर का आखिरी टेस्‍ट खेला। विदाई भाषण देते समय रॉस टेलर काफी भावुक हुए।

अपने विदाई भाषण में बेहद भावुक हुए रॉस टेलर, वीडियो में बताया कि कौन सी विश हुई पूरी

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस्तीफा दे दिया है। मौर्य अपने समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। मौर्य की सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ तस्वीर सामने आई है।

यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफा, राजभर का दावा-कई मंत्री छोड़ सकते हैं BJP

ग्लोबल टाइम्स' ने शिंघुआ यूनिवर्सिटी में नेशनल स्ट्रेटजी इंस्टीट्यूट के रिसर्च विभाग के निदेशक क्यान फेंग के हवाले से लिखा है कि भारत के इतने बड़े नेता का संक्रमित होना इस बात का संकेत देता है कि कोविड-19 की इस नई लहर ने भारत के लोगों एवं सैनिकों पर बहुत ज्यादा असर डाला है।

राजनाथ सिंह पर चीन का बेतुका बयान, कोरोना संक्रमण को सेना के मनोबल से जोड़ा 

कोविड-19 और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच हरिद्वार जिला प्रशासन ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति 2022 के अवसर पर नदी में पवित्र डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है, हरिद्वार के डीएम विनय शंकर पांडे ने एक आदेश में कहा, '14 जनवरी को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा।'

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति स्नान पर हरिद्धार में पवित्र 'गंगा' में नहीं लगा पायेंगे डुबकी, प्रशासन ने लगाई पाबंदी

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा, 'मैं समझता हूं कि जब यह कहूंगा, तो सबसे ज्यादा गालियां खाऊंगा, क्योंकि मैंने आरएसएस की तुलना दीमक से की है।'

Digvijay Singh on RSS:मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बिगड़े बोल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तुलना 'दीमक' से की [VIDEO]

बलात्कार और हत्या के मामले में फरीदाबाद में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी की गयी है और आरोपी ने पूछताछ में पुलिस को यह बताकर चौंका दिया कि पिछले दो साल में उसने तीन अन्य लड़कियों के साथ बलात्कार करके उनकी हत्या की है।

दबोचा गया 'सनकी सीरियल किलर', लड़कियों का रेप कर दबा देता था गला, आगरा नहर में लगाता था लाश को ठिकाने

'मैं तो आया ही हूं भ्रम तोड़ने, कहा जाता था कि जो नोएडा जाता है तो अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाता। मैंने तो अपना कार्यकाल पूरा भी किया और आगे भी हम सरकार बनाने जा रहे हैं।'

UP Elections 2022 : 'मुकाबला 80 बनाम 20 के बीच, 20% पर सिमटेगा विपक्ष', CM योगी का तीखा हमला 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विधानसभा की करीब 76 सीटें आती हैं। 2017 के चुनाव में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 66 सीटों पर अपना कब्जा जमाया। जबिक सपा को महज चार सीटें मिलीं। कांग्रेस को दो, रालोद को एक और बसपा को 3 सीटें मिलीं।

UP Chunav 2022 : पहले चरण में 10 जिलों की इन 58 सीटों पर वोटिंग, दलों के लिए पश्चिमी यूपी हमेशा रहा है खास 

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMS) ने कोविड-19 संक्रमण पर रोक लगाने के लिए बार बंद करने के साथ ही रेस्तरां में बैठकर भोजन करने पर भी रोक लगा दी।

Delhi Restaurants: दिल्ली के रेस्टोरेंट में अब बैठकर नहीं खा सकते आप, सिर्फ 'टेक अवे' सुविधा, बार भी हुए बंद

अमेरिका के डॉक्टरों ने एक व्यक्ति में आनुवांशिक रूप से संवर्धित सूअर के हृदय को सफलतापूर्वक एक व्यक्ति में प्रत्यर्पित किया है। चिकित्सा क्षेत्र में इस तरह का यह पहला प्रत्यर्पण माना जा रहा है। 

सर्जरी में 'चमत्कार', मनुष्य में पहली बार सूअर का हृदय सफलतापूर्वक हुआ प्रत्यर्पित   

जेन साकी ने ट्वीट कर कहा कि 'हम स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखे हुए हैं। हम इन सीमा विवादों के बातचीत और शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं। हम यह स्पष्ट करते हैं कि भारत-चीन सीमा विवाद क्षेत्र और दुनिया भर में बीजिंग के व्यवहार को किस रूप में देखते हैं।'

भारत-चीन सीमा विवाद पर अमेरिका ने कहा- मामले पर है बारीक नजर, खड़े रहेंगे सहयोगियों के साथ

उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में इन दिनों कड़ी ठंड पड़ रही है। राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में दो दिन बारिश के बाद सोमवार को लोगों को धूप के दर्शन जरूर हुए लेकिन ठंड बरकरार रही।

Weather Today: कुछ ऐसा रहेगा आज मौसम का मिजाज, राजधानी में आज से लग सकता है कोहरा

देश के दूसरे प्रधानमंत्री और ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का 11 जनवरी 1966 को ही निधन हुआ था। अपनी साफ सुथरी छवि और सादगी के लिए प्रसिद्ध शास्त्री ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद नौ जून 1964 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था।

आज का इतिहास, 11 जनवरी : आज ही के दिन तत्कालीन PM लाल बहादुर शास्त्री का हुआ था ताशकंद में निधन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर