क्या इन कारणों के चलते स्वामी प्रसाद मौर्य ने छोड़ी BJP? 2016 में BSP से भाजपा में आए थे

योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस्तीफा देकर बीजेपी छोड़ दी है। वो समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। उनके अलावा कुछ अन्य विधायकों के भी भाजपा छोड़ने की खबर है।

Swami Prasad Maurya
अखिलेश यादव के साथ स्वामी प्रसाद मौर्य 
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफा
  • 2016 में बसपा का विधायक दल का नेता रहते हुए त्‍यागपत्र देकर भाजपा का दामन थाम लिया था
  • अखिलेश यादव ने उनके साथ तस्वीर शेयर की है

उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने योगी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा वो बीजेपी छोड़ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए मौर्य ने कहा कि 2 दिन बाद मैं अपना फैसला बताऊंगा। सरकार का रवैया ठीक नहीं रहा है। बातचीत का समय समाप्त हो चुका है।  यूपी की जनता के लिए इस्तीफा दिया।

मौर्य ने कहा कि मैंने दलितों, पिछड़े वर्गों, किसानों, युवाओं और व्यापारियों के खिलाफ सरकार के रवैये को ध्यान में रखते हुए योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया है। मैं अपने समर्थकों से सलाह लूंगा और दूसरी पार्टी में शामिल होने का फैसला करूंगा। आने वाले दिनों में दर्जनों विधायक इस्तीफा देंगे।

स्वामी प्रसाद मौर्य नाराज क्यों?

  1. खुद का टिकट कट सकता था
  2. बेटे के लिए टिकट चाहते थे
  3. बेटे को टिकट मिलना मुश्किल था

कौन हैं स्वामी प्रसाद मौर्य

  • 5 बार के विधायक हैं
  • पिछड़ा समाज के बड़े नेता 
  • 80 के दशक से राजनीति में हैं
  • BSP के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं
  • 2012-2016 तक यूपी में नेता विपक्ष रहे 
  • 2016 को BJP में शामिल हुए  
  • बेटी संघमित्रा मौर्य बदायूं से BJP सांसद हैं

बीजेपी छोड़ चुके मौर्य के साथ तस्वीर शेयर करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लिखा कि सामाजिक न्याय और समता-समानता की लड़ाई लड़ने वाले लोकप्रिय नेता श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी एवं उनके साथ आने वाले अन्य सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन!  सामाजिक न्याय का इंक़लाब होगा ~ बाइस में बदलाव होगा।

यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफा, राजभर का दावा-कई मंत्री छोड़ सकते हैं BJP

माना जा रहा है कि कई और विधायक बीजेपी छोड़ सकते हैं। बीजेपी विधायक भगवती प्रसाद का भी इस्तीफा हो गया है। भगवती प्रसाद कानपुर के बिलहौर से बीजेपी विधायक हैं। विधायक बृजेश प्रजापति ने भी इस्तीफा दे दिया है। प्रजापति बांदा के तिंदवारी से विधायक हैं। माना जा रहा है कि सभी विधायक सपा में शामिल होंगे। वहीं इस पर बीजेपी का कहना है कि जिनका टिकट कट रहा था उन्होंने इस्तीफा दिया। जनता सब देख रही है। 5 साल से सरकार में थे, तब आरोप क्यों नहीं लगाए।

Goa Assembly Elections: BJP को लगा बड़ा झटका, एक और विधायक ने छोड़ी पार्टी

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर