DRDO ने किया एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण, टारगेट को किया नष्ट

DRDO द्वारा 11 जनवरी को एक मानव-पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। स्वदेशी रूप से विकसित एंटी टैंक मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मानव-पोर्टेबल लांचर से लॉन्च किया गया।

Anti-Tank Guided Missile
एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल 

सशस्त्र बलों को एक बड़ा बढ़ावा मिला है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने मंगलवार को मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। स्वदेश में विकसित टैंक रोधी मिसाइल कम वजन वाली है, ये फायर एंड फॉर्गेट मिसाइल है और इसे थर्मल दृष्टि से एकीकृत मानव पोर्टेबल लॉन्चर से लॉन्च किया गया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य को प्रभावित किया और उसे नष्ट कर दिया। घटना को कैमरे में कैद किया गया और परीक्षण ने न्यूनतम सीमा को सफलतापूर्वक वैरिफाई किया है। टैंक रोधी मिसाइल परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्यों को हासिल किया गया।  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टैंक रोधी मिसाइल के प्रदर्शन के लिए डीआरडीओ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मिसाइल का सफल परीक्षण उन्नत प्रौद्योगिकी आधारित रक्षा प्रणाली विकास में आत्मानिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का आईएनएस विशाखापत्तनम से सफल परीक्षण, नौसेना की ताकत में हुआ इजाफा

इससे पहले मंगलवार को ही भारत ने आधुनिक सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल के नए संस्करण का भारतीय नौसेना के गुप्त तरीके से निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत से सफल परीक्षण-प्रक्षेपण किया। डीआरडीओ ने कहा कि मिसाइल ने सटीक तरीके से निर्धारित लक्ष्य पर निशाना साधा। डीआरडीओ ने ट्वीट किया कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्र से समुद्र में प्रहार करने वाले आधुनिक संस्करण का आज आईएनएस विशाखापत्तनम से परीक्षण किया गया। मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य पर सटीक तरीके से निशाना साधा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर