Vikas Dubey Samachar (Hindi), ताजा खबर: 10 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Vikas Dubey Samachar (Hindi) : ताजा खबर, 10 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें शुक्रवार, 10 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 10 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली : यूपी में कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन में गिरफ्तारी के बाद अब उसे कानपुर लाया गया है। माना जा रहा है कि उसने अब तक की पूछताछ में कई बड़े खुलासे किए हैं। इस बीच देश में कोरोना का संकट गहराता जा रहा है, जहां संक्रमण के मामले बढ़कर अब 7.67 लाख से अधिक हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 21 हजार को पार गई है। वहीं, संक्रमण की रोकथाम को लेकर उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से सोमवार तक लॉकडाउन से मिलती-जुलती पाबंदियां लागू करने का फैसला लिया गया है। यहां पढ़ें देश-दुनिया की प्रमुख और बड़ी खबरें :

पुलिस मुठभेड़ के दौरान मारे गए कुख्यात अपराधी विकास दुबे का अंतिम संस्कार कानपुर नगर के भैरों घाट स्थित विद्युत शवदाह में कर दिया गया। इस दौरान विकास के रिश्तेदारों और परिजनों ने दूरी बनाए रखी लेकिन बहनोई दिनेश तिवारी के अलावा पत्नी और बेटा भी मौजूद रहे।

पूरी खबर पढ़ें-  मीडिया को देखते ही अपना आपा खो बैठी विकास दुबे की पत्नी, बोलीं- सबका हिसाब करूंगी

हरियाणा बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए लाखों परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी कर दिया है। 

पूरी खबर पढ़ें- HBSE 10th Result 2020: हरियाणा बोर्ड की 10वीं का परिणाम bseh.org.in पर जारी, लड़कियों ने मारी बाजी 

महाराष्ट्र के अहम शहर पुणे (Pune) में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए महाराष्ट्र के पुणे, पिंपड़ी-चिंचवाड और जिले के कुछ अन्य हिस्सों में 13 जुलाई से दस दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ें- Pune liquor shops: पुणे में लॉकडाउन लागू होने से पहले शराब की दुकानों पर टूटे लोग

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले की सीबीआई जांच की मुहिम से बीजेपी राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी भी जुड़ गए हैं। सुब्रमण्यम स्वामी ने एडवोकेट इशकरन भंडारी से इस मामले से जुड़े दस्तावेज की समीक्षा करने के लिए कहा था।

पूरी खबर पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या पर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- दाल में कुछ काला, CBI जांच के लिए जाएंगे हाईकोर्ट

कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद कानपुर एनकाउंटर में मारे गए विकास दुबे  के शव का पोस्टमॉर्टम हो गया है। तीन डॉक्टरों की टीम ने विकास के शव का पोस्टमॉर्टम किया औऱ इस दौरान वीडियोग्रॉफी भी करवाई गई। 

पूरी खबर पढ़ें- बहनोई को सौंपा गया विकास दुबे का शव, भैरो घाट पर अंतिम संस्कार के लिए पत्नी और बेटा मौजूद​

बाबा रामदेव ने इस बाबत एक वीडियो संदेश जारी कर अपनी बात कही है उन्होंने विकास दुबे के एनकाउंटर को जायज ठहराया है और कहा है कि ऐसे खूंखार अपराधी ऐसे ही दंड के अधिकारी हैं।

पूरी खबर पढ़ें- Baba Ramdev बोले विकास दुबे जैसे दुर्दांत अपराधियों का अंत ऐसे ही होना चाहिए [VIDEO]

कुख्यात अपराधी एवं कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले का मुख्य आरोपी विकास दुबे शुक्रवार सुबह कानपुर के भौती इलाके में हुए एक एनकाउंटर के दौरान मारा गया। 

पूरी खबर पढ़ें-  Vikas Dubey Encounter: शहीद सीओ के रिश्तेदार ने योगी को बताया रुद्रावतार, अन्य के परिजनों ने कही ये बात

बिहार में कोरोना के बढ़ते केसों पर लगाम लगाने के मकसद से बिहार सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं इसके तहत बताया गया है कि बिहार के 11 अहम जिलों में शुक्रवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है।

पूरी खबर पढ़ें-  बिहार के पटना सहित इन 11 जिलों में लॉकडाउन की वापसी, जानें कब तक रहेगा ये लागू

भारत में चीन के राजदूत ने कहा भारत में कुछ समय से नेताओं द्वारा आम सहमति के बारे में संदेह उठाया जाता है ये भारत-चीन संबंधों की दिशा की गलत धारणा है।

पूरी खबर पढ़ें- चीनी राजदूत ने भारत और चीन के बीच आपसी सहयोग का आह्वान किया, कहा-'टकराव का कोई उद्देश्य नहीं है'

गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद यूपी पुलिस और एसटीएफ पर तमाम सवाल उठ रहे हैं। अब यूपी एसटीएफ ने बयान जारी कर अपनी तरफ से सफाई देते हुए पूरी कहानी बताई है।

पूरी खबर पढ़ें- विकास दुबे के एनकाउंटर की पूरी कहानी, STF की जुबानी- अचानक आया भैसों का झुंड, वाहन पलटा और फिर..

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 10 जुलाई 2020 : सोना और चांदी की कीमत में फिर बढ़ोतरी हुई है। जानिए सोने के 24 और 22 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।

पूरी खबर पढ़ें- सोना-चांदी हुआ और महंगा, जानिए 10 जुलाई को किया है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

लद्दाख की गलवान घाटी में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से सैनिकों के विघटन के बीच भारत में चीन के राजदूत ने शुक्रवार को भारतीय और चीन के बीच आपसी सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि दोनों देशों को प्रतिद्वंद्वियों के बजाय साझेदार होना चाहिए।

पूरी खबर पढे़ं- चीनी राजदूत ने भारत और चीन के बीच आपसी सहयोग का आह्वान किया, कहा-'टकराव का कोई उद्देश्य नहीं है'

 वेस्टइंडीज के पूर्व महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग पुराना दर्द जाहिर करते हुए नस्लवाद से जुड़ा अपना अनुभव बयां किया है।
पूरी खबर पढे़ं- ..और लाइव प्रसारण के दौरान रो पड़ा ये दिग्गज पूर्व क्रिकेटर

2015 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली अबतक की सबसे महंगी फिल्मों मे से एक है, एसएस राजा मौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने हिंदुस्तान ही नहीं पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था।
पूरी खबर पढे़ं- बाहुबली के 5 साल पूरे, क्‍या आपको अभी भी याद हैं फ‍िल्‍म के बारे में ये 7 खास बातें

8 पुलिसवालों का हत्यारा विकास दुबे आखिरकार पुलिस एनकाउंटर में मारा गया। विकास के एनकाउंटर पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। यहां हम आपको विकास जैसे ही कारनामे करने वाले अपराधियों के बारे में बता रहे हैं।
पूरी खबर पढे़ं- कई जघन्य वारदातों को अंजाम देने के बाद संसद पहुंचे ये गैंगस्टर! अगर विकास जिंदा रहता तो क्या होता?

भारतीय जीवन बीमा कंपनियां ग्राहकों बार-बार प्रीमियम के लफड़े से बचाने के लिए सिंगल प्रीमियम जीवन बीमा (SPLI) पॉलिसी दे रही हैं। जानिए इसमें टैक्स छूट मिलती है क्या?
पूरी खबर पढे़ं-SPLI : बार-बार रुपए जमा करने की झंझट से बचें, खरीदें सिंगल प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी, टैक्स छूट भी है?

क्या कोई मरने के बाद भी जिंदा हो सकता है आपका जबाव ना में होगा, लेकिन कानपुर में तो कम से कम ऐसा ही हुआ है, कानपुर में 8 पुलिस कर्मियों का हत्यारा विकास दुबे का करीबी साथी अमर दुबे जो एक एनकाउंटर में मारा गया है...

पूरी खबर पढ़ें-  Vikas Dubey Encounter: मारे गए अमर दुबे के पिता 'जिंदा' हो गए, बेटे की मौत के बाद आए सामने

विकास दुबे एनकाउंटर मामले में शिवसेना ने यूपी पुलिस का समर्थन किया है। शिवसेना के नेता संजय राउत ने शुक्रवारको कहा कि ऐसे मुठभेड़ों पर सवाल नहीं पूछते।
पूरी खबर पढ़ें- विकास दुबे एनकाउंटर : यूपी पुलिस को मिला शिवसेना का साथ, राउत बोले-ऐसे मुठभेड़ों पर सवाल नहीं पूछते

Concessions on train tickets : भारतीय रेलवे छात्रों को ट्रेन से यात्रा करने के लिए टिकटों पर भारी छूट दे रही है। सभी तरह डिस्काउंट के बार में विस्तार से जानिए।
पूरी खबर पढ़ें- ट्रेन टिकटों पर छात्रों को भारी छूट दे रहा है भारतीय रेलवे, जानिए डिटेल में IRCTC के नियम

ICSE 10th, ISC 12th Toppers 2020 List: CISCE ने आज ICSE और ISC बोर्ड 2020 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने इस साल टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करने का फैसला लिया है।
पूरी खबर पढ़ें- आईसीएसई, आईएससी 10वीं तथा 12वीं के नतीजे हुए घोषित, इस साल नहीं होगा टॉपर्स का ऐलान

ICSE 10th, ISC 12th Results 2020: ICSE की 10वीं और ISC की 12वीं परीक्षा का रिजल्‍ट जारी हो गया है। रिजल्‍ट cisce.org पर ऑनलाइन देखे जा सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- रिजल्‍ट cisce.org पर जारी, ऐसे करें चेक, SMS से भी जान सकते हैं नतीजे

आठ पुल‍िसकर्मियों की न‍िर्ममता से हत्‍या करने वाले पांच लाख के इनामी बदमाश व‍िकास दुबे शुक्रवार सुबह एनकाउंटर में मारा गया। उज्‍जैन से कानपुर लाते वक्‍त वह गाड़ी दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई थी जिसमें विकास और एसटीएफ के जवान सवार थे।

पूरी खबर पढ़ें- अखिलेश के आरोप पर BJP का पटलवार- शहादत पर रोना नहीं आया, हत्यारे की मौत पर बिलख रहे

विकास दुबे के एनकाउंटर पर विपक्ष यूपी सरकार पर सवाल खड़े कर रहा है। बसपा सुप्रीम मायावती ने कानपुर एनकाउंटर की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की है।
पूरी खबर पढ़ें- विकास दुबे एनकाउंटर: मायावाती ने की SC में निगरानी में जांच की मांग, प्रियंका ने पूछा-मददगारों का क्या? 

who was Vikas Dubey: कानपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे एनकाउंटर में मारा जा चुका है इस प्रकार जुर्म के एक ऐसे अध्याय का अंत हो गया है जो कई साल से खौफ की वजह था।
पूरी खबर पढ़ें- कौन था विकास दुबे? जुर्म की दुनिया के बादशाह बनने से लेकर उसके अंत तक की कहानी

Union Bank of India cuts MCLR : सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR में 0.20% कटौती की घोषणा की। नई दरें 11 जुलाई से लागू होंगी।
पूरी खबर पढ़ें- यूनियन बैंक ने 1 साल में 13वीं बार की MCLR में कटौती, सस्ता होगा लोन

उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने ऐसी उपलब्धि हासिल की है। जिससे अब एलएचबी कोचों वाली सभी ट्रेनों में शुरू किया गया है। इससे करोड़ों रुपए की बचत होगी।
पूरी खबर पढ़ें- उत्तर रेलवे ने बनाया रिकॉर्ड, डीजल खपत पर प्रति वर्ष 65 करोड़ रुपए की होगी बचत

Rewa solar power plants Inaugaration : प्रधानमंत्री नरेंद मोदी मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित 750 मेगावाट की सौर ऊर्जा पावर प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया।
पूरी खबर पढे़ं- Aisa largest Power plant Inaugaration : पीएम ने किया सौर उर्जा प्लांट का उद्घाटन, बोले- रीवा ने रचा इतिहा

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव अजय प्रकाश साहनी ने मोबाइल फोन विनिर्माताओं से मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर पर ध्यान देने को कहा।
पूरी खबर पढ़ें- देश के सभी फीचर फोन को स्मार्टफोन से बदलने की योजना, लगेंगे दो महीने 

कृष्णा नगर क्षेत्र में लखनऊ आवास के बाहर कई पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। विकास दुबे का भाई दीप प्रकाश दुबे फरार है।
पूरी खबर पढे़ं- विकास दुबे की कोविड-19 की जांच, मारा गया अमर दुबे निकला था पॉजिटिव

कानपुर में 8 पुल‍िसकर्मियों की न‍िर्ममता से हत्‍या करने वाले व‍िकास दुबे के एनकाउंटर पर सवाल उठाने वालों को फ‍िल्‍ममेकर व‍िकास दुबे ने न‍िशाना साधा है।
पूरी खबर पढे़ं- विकास दुबे एनकाउंटर पर उठे सवाल तो बोले अशोक पंडित, एक आतंकवादी की मौत का मनेगा मातम

दिहाड़ी मजदूर की बेटी भारती खांडेकर ने फुटपाथ पर कर न केवल पढ़ाई की बल्कि दसवीं की परीक्षा में 68 फीसदी अंक भी हासिल किया है। तमाम प्राकृतिक आपदाओं और आर्थिक तंगी को झेलते हुए उसने साबित कर दिया कि पढ़ने के लिए इंसान के अंदर ललक होनी चाहिए।
पूरी खबर पढे़ं- म‍िसाल : फुटपाथ पर रहने वाली मजदूर की बेटी ने 10वीं में किया कमाल, प्रशासन ने इस तरह क‍िया सम्‍मान‍ित

इधर कुख्‍यात व‍िकास दुबे का STF ने एनकाउंटर कर द‍िया, उधर बहराइज में भी पुल‍िस और STF के संयुक्‍त कार्रवाई में कुख्यात अपराधी पन्ना यादव मुठभेड में ढेर हो गया।
पूरी खबर पढे़ं- यूपी पुलिस ने क‍िया एक और एनकाउंटर, STF के साथ मुठभेड़ में 50 हजारी बदमाश पन्ना यादव ढेर

कानपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का एनकाउंटर जिन परिस्थितियों में हुआ है उसे लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बीच उज्जैन पुलिस का एक वीडियो क्लिप सामने आया है।
पूरी खबर पढे़ं- उज्जैन पुलिस की वीडियो क्लिप: विकास दुबे के एनकाउंटर, पुलिस की मंशा पर उठे सवाल

पांच लाख के इनामी कुख्यात विकास दुबे को यूपी एसटीएफ ने शुक्रवार सुबह मार ग‍िराया। इस एनकाउंटर की पट‍कथा 2 जुलाई की रात ल‍िखी जा चुकी थी जब व‍िकास ने आठ पुलिस कर्मियों को मौत के घाट उतार द‍िया था।
कानपुर एनकाउंटर कहानी: विकास दुबे मारा गया, एक नजर में देखिए आठ दिनों में कब क्या हुआ

कानपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने के बाद विपक्ष ने उत्तर प्रदेश सरकार एवं पुलिस पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दरअसल ये कार नहीं पलटी है, राज खुलने से सरकार पलटने से बचाई गई है।

'दरअसल ये कार नहीं पलटी है, राज खुलने से सरकार पलटने से बचाई गई है', विकास के एनकाउंटर पर अखिलेश यादव बोले  

पांच लाख के इनामी और आठ पुल‍िसकर्मियों की बर्बरता से हत्‍या करने के आरोपी व‍िकास दुबे को एनकाउंटर में खत्‍म कर द‍िया गया। इस कार्रवाई के बाद सोशल मीडिया पर योगी की जय जयकार के कमेंट आने शुरू हो गए।

व‍िकास दुबे के एनकाउंटर पर 'योगी राज' की जय जयकार, सोशल मीड‍िया पर आए ऐसे कमेंट्स

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पुलिस एनकाउंटर में मारा गया है। इस घटना से जुड़े करीबी सूत्रों का कहना है कि गाड़ी पलटने के बाद विकास दुबे पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की। जिसके बाद पुलिस ने उसका पीछा किया और मुठभेड़ शुरू हुई।

एनकाउंटर में मारा गया विकास दुबे, कानपुर में गाड़ी पलटने के बाद भागा था हिस्ट्रीशीटर

यूपी में कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की की हत्या करने वाले हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को लेकर यूपी एटीएस कानपुर पहुंच गई है। मध्य प्रदेश पुलिस ने गुरुवार सुबह विकास को उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर परिसर से गिरफ्तार किया।

उज्जैन से कानपुर लाया गया हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे, पूछताछ में कर सकता है अहम खुलासे

Edible oil price : सस्ते आयातित तेलों की रेस्तरां, होटलों, छोटी दुकानों में व्यापारी पाम जैसे सस्ते विदेशी तेलों को खरीदना पसंद करते हैं।
विदेशों से सस्ते तेलों का आयात का असर, सोयाबीन, सरसों के भाव में गिरावट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मध्यप्रदेश के रीवा में स्थापित दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा उत्पादन संयंत्रों में शामिल अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लगभग चार हजार करोड़ की लागत वाली इस परियोजना में पूर्ण क्षमता से सौर ऊर्जा का उत्पादन प्रारंभ हो चुका है।

रीवा सौर संयंत्र आज देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी, काफी अहम है यह परियोजना 

भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच नेपाल ने दूरदर्शन को छोड़कर अन्य सभी भारतीय समाचार चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया है। नेपाल का कहना है कि इन चैनलों पर ऐसी खबरें दिखाई जा रही हैं, जिससे देश की राष्ट्रीय भावनाएं आहत हो रही हैं।

भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच नेपाल ने DD न्‍यूज को छोड़ अन्‍य चैनलों को बैन किया

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बार फिर से पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इस बार लॉकडाउन की अवधि तीन दिनों की रहेगी जो शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा।  

यूपी में आज से लॉकडाउन, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर