ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 10 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 10 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 अगस्‍त, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 10 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: 10 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की। पेगासस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। ओबीसी बिल लोकसभा में पास हो सकता है। दिल्ली के जंतर-मंतर इलाके में धर्म विशेष के खिलाफ रैली में भड़काऊ नारे लगाने के मामले में दिल्ली के बीजेपी प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय की गिरफ्तारी हो सकती है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। यहां पढ़ें देश-दुनिया के 10 अगस्‍त के घटनाक्रम :-

News Ki Pathshala में OBC संशोधन बिल के नाम पर Vote Bank की राजनीति समझाने वाली क्लास देखिए Sushant Sinha के साथ...
News Ki Pathshala: OBC संशोधन बिल के नाम पर Vote Bank की राजनीति समझाने वाली 'क्लास'

NAMO App: बीजेपी ने चुनावी राज्यों की जनता की राय जानने के लिए नमो ऐप पर सर्वेक्षण शुरू किया है। इससे सरकार और विधायकों के प्रदर्शन का आकलन किया जाएगा।
चुनावी राज्यों की जनता का मन टटोलने में लगी बीजेपी, NaMo ऐप पर सर्वे लॉन्च, बनेगा विधायकों का रिपोर्ट कार्ड

लंबे समय से चले आ रहे किसान आंदोलन के सामाजिक, आर्थिक और सुरक्षा प्रभावों का हवाला देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह से कृषि कानूनों को तत्काल निरस्त करने को कहा।
गृह मंत्री अमित शाह से मिले अमरिंदर सिंह, CAPF की 25 कंपनियां मांगी, कहा- निकले किसान आंदोलन का हल

Tricolour unfurled at Gulmarg:भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, घाटी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग पर फहराया गया यह राष्ट्रीय ध्वज 100 फीट ऊंचा है इससे पहले यहां इतना ऊंचा झंडा नहीं लगा। 
100-Feet Tricolour:जम्मू कश्मीर में सेना ने 100 फुट ऊंचा तिरंगा राष्ट्र को किया समर्पित [Video]

CBSE Compartment Exam Date Sheet: सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए डेटशीट जारी हो गई है जो इम्प्रूवमेंट, कंपार्टमेंट या प्राइवेट कैटेगरी की परीक्षाओं में शामिल होंगे।
CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई की इम्प्रूवमेंट-कंपार्टमेंट की परीक्षाओं की डेट शीट जारी, 26 अगस्त से एग्जाम

जम्मू-कश्मीर में एक और बीजेपी नेता की हत्या कर दी गई,आतंकी आए, ताबड़तोड़ गालियां चलाईं और बीजेपी नेता गुलाम रसूल डार और उनकी पत्नी जवाहिरा को बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया।
Logtantra: एक और बीजेपी नेता की हत्या, आखिर कौन बन रहा नए कश्मीर के विकास में रोड़ा ?

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है। संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी ने मंगलवार को कहा कि वह और उनका संगठन आरक्षण के हिमायती रहे हैं।
आरक्षण पर दत्तात्रेय होसबाले का बड़ा बयान, बोले-हमेशा से इसके पक्ष में रहा है RSS

Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने कहा है कि कई युवा पाकिस्तान गए और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हो गए। एलओसी के रास्ते लौटे ऐसे 17 आतंकवादी मारे गए हैं।
J-K के DGP ने कहा- कई युवा वीजा पर पाकिस्तान गए और आतंकवादी बन गए, 17 मारे गए

भले ही 2017 और 2019 में राजनीतिक विश्लेषक भाजपा की बड़ी जीत में उज्जवला जैसी योजनाओं का हाथ मानते हैं। लेकिन विपक्ष का दावा है कि बढ़ती महंगाई के कारण लोगों ने लोगों रिफिल करवाना छोड़ दिया है।
उज्जवला 2.0 विपक्ष को मोदी का जवाब , 2022 में 2019 जैसा ही करेगी कमाल !

आज केंद्र सरकार ने जैसे ही अन्य पिछड़ा वर्ग विधेयक पेश किया तो विपक्ष के सुर बदल गए, समझिए कि इस बिल में आखिर ऐसा क्या है जिससे विपक्ष का हंगामा थम गया।
वोटबैंक का आया सवाल, थम गया विपक्ष का बवाल, OBC बिल पर साथ जरूरी या मजबूरी?

गाजियाबाद के डासना के देवी मंदिर परिसर  में एक बड़ी घटना सामने आई है, मंदिर परिसर में रह सो रहे एक पुजारी पर रात के अंधेरे में जानलेवा हमला किया गया।
Ghaziabad: गाजियाबाद के डासना में देवी मंदिर के पुजारी पर चाकू से जानलेवा हमला [Video]

Mohalla Clinics in Delhi : दिल्ली की केजरीवाल सरकार का मानना है कि आयुष की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके अलावा दवाओं का भी न्यूनतम उपयोग होता है।
Delhi : मोहल्ला क्लीनिक में अब आयुर्वेद से भी होगा इलाज, केजरीवाल सरकार बना रही योजना

दागी उम्मीदवारों पर दर्ज मामलों की जानकारी समाचार पत्रों में प्रकाशित नहीं कराने पर सुप्रीम कोर्ट ने आठ दलों पर जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने इन राजनीतिक दलों को अवमानना का दोषी ठहराया है।
आदेश की नाफरमानी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, BJP-कांग्रेस सहित 8 दलों पर लगाया जुर्माना 

grenade attack in Srinagar:जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटे हुए दो साल हो गए हैं और सेना की मुस्तैदी से वहां के हालात भी काफी हद तक सामान्य हो रहे हैं, वहीं आतंकी बीच-बीच में कुछ कायराना हरकतें करने से बाज नहीं आते।
Kashmir Graned Attack:श्रीनगर के हरि सिंह स्ट्रीट पर जवानों पर आतंकियों ने किया ग्रेनेड हमला 

Rahul Gandhi in Kashmir : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को श्रीनगर में कहा कि थोड़ी सी कश्मीरियत उनमें भी है क्योंकि उनके परिवार के लोग पहले यहां रहते थे। राहुल ने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा।
'थोड़ी सी कश्मीरियत मुझमें भी है', कश्मीर पहुंचे राहुल गांधी को याद आया झेलम का पानी 

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को अगस्त 2019 में निरस्त कर दिया गया था। तब से लेकर अब तक बाहर के सिर्फ 2 लोगों ने ही वहां पर जमीन खरीदी है।
Jammu-Kashmir: अनुच्छेद 370 हटे हुए 2 साल पूरे हुए, अभी तक बाहर के सिर्फ इतने लोगों ने वहां खरीदी जमीन

Supreme Court की पीठ ने आदेश दिया कि सांसदों और विधायकों के विरुद्ध मामले की सुनवाई कर रहे विशेष अदालतों के न्यायाधीशों का अगले आदेश तक स्थानांतरण नहीं किया जाएगा।
SC की सख्ती, बिना इजाजत सांसदों-विधायकों के खिलाफ आपराधिक केस वापस नहीं ले सकतीं राज्य सरकारें

अफगानिस्तान में खराब होती स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने मजार ए शरीफ (Mazar -e-Sharif) स्थित अपने वाणिज्य दूतावास से कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है।
अफगानिस्तान पर सरकार का बड़ा फैसला, मजार-ए- शरीफ से विशेष विमान से निकाले जाएंगे भारतीय

अब ओलंपिक में भी क्रिकेट का जलवा देखने को मिलेगा। आईसीसी ने पुष्टि की है कि साल 2028 में लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराने की वह कोशिश कर रहा है।
128 का सूखा ओलंपिक में खत्‍म होगा? ICC ने क्रिकेट को शामिल कराने के लिए बनाया मास्‍टर प्‍लान

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की डिनर पार्टी ने राहुल गांधी को साफ संदेश दे दिया है कि पार्टी वरिष्ठ नेताओं की अनदेखी नहीं कर सकती है। क्योंकि आज भी उनके पास दमखम दिखाने और विपक्ष को एकजुट करने अनुभव ज्यादा है।
कुनबा बढ़ाने के चक्कर में राहुल लेकिन कहीं खुद का न जाए बिखर, डिनर पार्टी खतरे की घंटी

पीएम नरेंद्र मोदी इस समय नाराज है और नाराजगी के पीछे उनके राज्यसभा सांसद हैं। सोमवार को गैरहाजिर रहने वाले सांसदों की बाकायदा उन्होंने लिस्ट मांगी है।
अपने ही सांसदों से पीएम नरेंद्र मोदी नाराज, यह है खास वजह

PM Ujjwala Yojana 2.0 : पीएम उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण की सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे चरण की शुरुआत की। इस चरण करीब 1 महिलाओं को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे।
Ujjwala Yojana 2.0 Live: पीएम मोदी ने की दूसरे चरण की शुरुआत, दिए जाएंगे 1 करोड़ फ्री LPG कनेक्शन

ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों के बारे में 13 राज्यों ने केंद्र सरकार को जवाब दाखिल किया है।
Oxygen की कमी से हुई मौतों पर 13 राज्यों ने दिया केंद्र की चिट्ठी का जवाब, जानें क्या लिखा ?

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बात करते हुए विक्रम बत्रा के पिता गिरिधारी लाल बत्रा कहते हैं कि हमारी योजना थी करगिल युद्ध से जब विक्रम लौट कर आएंगे तो हम दोनों की शादी करा देंगे, लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था।
अमर प्रेम की मिसाल : शहीद कैप्टन बत्रा का प्यार, जिन्होंने आज तक नहीं की शादी

कथित पेगासस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग वाली अर्जियों पर मंगलवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 'किसी को भी हद पार नहीं करनी चाहिए।'
Pegasus Case : पेगासस मामले पर सुनवाई टली, सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी-'कोई भी हद पार न करे' 

भारत के जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने हाल ही में संपन्‍न टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता था। नीरज ने टाइम्‍स नाउ नवभारत से एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में अपने दिल के कई राज खोले।
सबसे ज्‍यादा गर्व किस बात पर महसूस हुआ? नीरज चोपड़ा ने एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में खोला अपने दिल का राज

PMUY 2.0 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण शुरुआत कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन कैसे ले सकते हैं।
 पीएम उज्ज्वला योजना के तहत LPG कनेक्शन के लिए कैसे करें आवेदन?

NEET 2021 UG Application Form की अंतिम तिथि आज यानी 10 अगस्त, 2021 है। इच्छुक उम्मीदवार देर न करें, तुरंत आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं और शाम 5 बजे से पहले आवेदन करें।
NEET 2021: यूजी परीक्षा के लिए आज ही करें आवेदन, शाम 5 बजे के बाद विंडो हो जाएगी बंद

8 अगस्त को जंतर मंतर पर भड़काऊ नारों के संबंध में दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई की है। बीजेपी के पूर्व प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय समेत 6 लोगों को हिरासत में लिया है।
जंतर मंतर नारेबाजी केस में दिल्ली पुलिस की कार्रवाई, अश्विनी उपाध्याय समेत 6 लोग हिरासत में 

दिल्ली में जुलाई महीने में जीनोम सिक्वेंसिंग के जो नतीजे आए है वो डराने वाले हैं। करीब 83 फीसद सैंपल में डेल्टा वैरिएंट पाया गया है।
80 फीसद सैंपल में डेल्टा वैरिएंट, क्या तीसरी लहर को रोकने के लिए हैं तैयार

कोरोना महामारी के खतरों के बीच कनाडा ने भारत से सीधी उड़ानों पर लगे प्रतिबंधों को और बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध 21 अगस्त को समाप्त होने वाला था।
Ban on flights:कनाडा ने भारत से सीधी यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध को और बढ़ाया, अब 21 सितंबर तक करना होगा इंतजार

2024 को किस तरह से अपने कब्जे में किया जाए इसे लेकर विपक्षी एकता की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसी क्रम में कपिल सिबल के घर में डिनर पार्टी आयोजित की थी। लेकिन उससे क्या हासिल हो सकता है उसे हम बताएंगे।
2024 का आम चुनाव अभी दूर लेकिन कपिल सिब्बल की डिनर पार्टी के मायने समझिए

भारत ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए कई वैक्सीन को मंजूरी दी है। अब आपके लिए कोवैक्सीन, कोविशील्ड, स्पुतनिक वी विकल्प उपलब्ध हैं। जल्द मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन भी आपके सामने होंगे।
Covid-19 vaccines : कोविड-19 वैक्सीन के बारे में जानिए सबकुछ, कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पुतनिक वी में बेहतर कौन?

नरेश टुमडा उस भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्‍य हैं, जिसने 2018 में नेत्रहीन विश्‍व कप में पाकिस्‍तान को शारजाह में मात देकर खिताब जीता था।
भारत की वर्ल्‍ड कप विजेता टीम का सदस्‍य रहा क्रिकेटर, अब पेट भरने के लिए कर रहा मजदूरी

वैश्विक स्तर पर तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। आईपीजीसीसी ने अपनी रिपोर्ट में आने वाले खतरे के बारे में आगाह किया है।
अब नहीं चेते तो तस्वीर भयावह होगी, अगले 20 साल में इतना बढ़ जाएगा तापमान

कोरोना महामारी के बीच अब एंथ्रेक्स का खतरा बढ़ गया है। चीन में एंथ्रेक्स निमोनिया के बारे में जानकारी सामने आई है।
चीन में एंथ्रेक्स निमोनिया की दस्तक, जानें- आखिर क्यों है खतरनाक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। इसके तहत 1 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन बांटे जाएंगे।
पीएम मोदी आज उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की करेंगे शुरुआत, 1 करोड़ फ्री LPG कनेक्शन देने का लक्ष्य

इंग्लैंड में जारी 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट के दौरान दिग्गज इंग्लिश बल्लेबाज एलेक्स हेल्स चोटिल हुए। लेकिन ऐसा दो लगातार गेंदों पर हुआ। अब उन गेंदों का वीडियो वायरल हो रहा है।
VIRAL VIDEO: दिग्गज बल्लेबाज को दो लगातार गेंदें 'गलत जगह' पर लगीं, कोई हंसा तो कोई बना हमदर्द

गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है, सरकार पद्म पुरस्कारों को जन पद्म के रूप में तब्दील करने के लिए प्रतिबद्ध है। अत: सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे स्व-नामांकन सहित नामांकन या अनुशंसा करें।
Padma Awards 2022: सरकार ने पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की घोषणा की

Opinion India Ka: ओपिनियन इंडिया में बात हुई कि कैसे दिल्ली रेप पीड़िता की आवाज उठाने वाली कांग्रेस एक दम से राहुल गांधी के सम्मान में मैदान पर उतर आई और इस मुद्दे पर जमकर राजनीति हुई।
Opinion India Ka: दिल्ली की गुड़िया को भूली कांग्रेस? राहुल गांधी के सम्मान में मैदान में उतरी

Sawal Public Ka: सवाल पब्लिक का कार्यक्रम में बात हुई टोक्यो ओलंपिक में देश का मान बढ़ाने वाले खिलाड़ियों के सम्मान की। दिल्ली में खिलाड़ियों को सम्मानित की गई।
Sawal Public Ka: जब जीत के आए आसमान...क्यों न हो ऐसा सम्मान?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर