Delta Variant In Delhi : 80 फीसद सैंपल में डेल्टा वैरिएंट, क्या तीसरी लहर को रोकने के लिए हैं तैयार

दिल्ली में जुलाई महीने में जीनोम सिक्वेंसिंग के जो नतीजे आए है वो डराने वाले हैं। करीब 83 फीसद सैंपल में डेल्टा वैरिएंट पाया गया है।

delta variant in india, delta variant in delhi, delta variant kya hai, delta variant covid vaccine
दिल्ली के 80 फीसद सैंपल में डेल्टा वैरिएंटा, क्या तीसरी लहर को रोकने के लिए हैं तैयार 

मुख्य बातें

  • जुलाई के महीने में की गई जीनोम सिक्वेंसिंग में 83 फीसद सैंपल में डेल्टा वैरिएंट
  • डीडीएमए की बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी
  • सुप्रीम कोर्ट ने भी पूछा है कि तीसरी लहर के खतरे से निपटने के लिए किस तरह की तैयारी की जा रही है।

क्या दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक देने के लिए तैयार है, क्या दिल्ली सरकार कोरोना के किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार है। दरअसल यह सवाल दो वजहों से खास है, पहला तो सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकारों से पूछा है कि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के मद्देनर तैयारी क्या है। इसके साथ ही दिल्ली में जुलाई महीने में जिनोम सिक्वेंसिंग के जो नतीजे आए हैं वो डराने वाले हैं, करीब 83 फीसद सैंपल में डेल्टा वैरिएंट मिला है। ये आंकड़े अप्रैल, मई  के महीने से अधिक है। 

डीडीएमए की बैठक में चौंकाने वाले आंकड़े
डीडीएमए की बैठक में स्वास्थ्य विभाग मे चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए गए। जूलाई में लिए गए 80 फीसद सैंपल में 83 फीसद से अधिक डेल्टा वैरिएंट पाए गए हैं। दिल्ली सरकार का कहना है कि किसी भी हालात से निपटने के लिए वो पूरी तरह है। दिल्ली के अस्पतालों में चालीस से अधिक पीएसए प्लांट लगाया गया है। पीएसए प्लांट को अस्पताल लगा सकते हैं जिसके लिए सरकार सहायता देगी।

दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम लागू
सवाल यह है कि जिस तरह से दिल्ली में साप्ताहिक बाजार को खोल दिया गया है और स्कूलों को खोलने की बात कही जा रही है उसमें क्या हम एक अलग तरह के खतरे की तरफ तो नहीं बढ़ रहे हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि सरकार किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार है। पिछले हालात को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम लागू है, आने वाले समय में जिस तरह की तस्वीर बनेगी उसके मद्देनजर फैसले लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोग बिना किसी हिचक के वैक्सीनेशन कराएं और उसके साथ ही मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करें।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर