ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 1 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 मई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 1 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 1 मई, 2022 की बड़ी खबरें 

Taza Khabar : मनसे प्रमुख राज ठाकरे आज औरंगाबाद में मेगा रैली की। इस रैली में राज अजान बनाम हनुमान चालीसा पर फिर उद्धव ठाकरे सरकार पर निशाना साधा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात दौरे पर भरूच में वह आदिवासी संकल्प महासम्मेलन में शिरकत की। दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में राजधानी में 1500 नए मरीज मिले जबकि इस दौरान एक आदमी की मौत हो गई है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

स्पाइसजेट का एक विमान लैंडिंग के दौरान टर्बुलेंस में फंस गया, ये विमान मुंबई से दुर्गापुर जा रहा था, कुछ यात्रियों के चोटिल होने की खबर है।
मुंबई से दुर्गापुर जा रहा SpiceJet का एक विमान लैंडिंग के वक्त तूफान में फंसा, कुछ यात्री हुए घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के सनातन मंदिर सांस्कृतिक केंद्र में सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर कहा कि यह भारत-कनाडा संबंधों का प्रतीक होगा।
कनाडा में सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण पीएम मोदी ने किया वर्चुअली, कहा- भारतीय कहीं भी रहे भारतीयता नहीं भूलता

लाउडस्पीकर पर हो रही सियासत के बीच महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (एमएनएस) के प्रमुख राज ठाकरे ने औरंगाबाद में विशाल रैली की। इस दौरान उन्होंने एनसीपी चीफ शरद पवार पर जमकर निशाना साधा। लाउडस्पीकर विषय पर उन्होंने कहा कि मैं दंगा करवाना नहीं चाहता हूं। 
औरंगाबाद में राज ठाकरे की मेगा रैली, बोले- लाउडस्पीकर यूपी में हटा तो महाराष्ट्र में क्यों नहीं हटेगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गर्मी से राहत की भविष्यवाणी है। आईएमडी का कहना है दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में सोमवार से लू से राहत मिल सकती है।
दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में 2 मई से मिलेगी गर्मी से थोड़ी राहत, मध्य भारत में बनी रहेगी लू की स्थिति

दिल्ली के पॉश इलाके सिविल साइंस में 77 वर्षीय एक बिजनेसमैन की हत्या कर दी गई। उनके गले पर चाकू से वार किया गया। उनका शव बिस्तर पर मिला।
दिल्ली के पॉश इलाके सिविल लाइंस में 77 वर्षीय बिजनेसमैन की घर में घुसकर हत्या, गले पर चोट के निशान

होम लोन मुहैया कराने वाली कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने अपनी बेंचमार्क ऋण दर को 0.05 प्रतिशत बढ़ा दिया है। इससे कंपनी से कर्ज ले चुके मौजूदा ग्राहकों के लिए मासिक किस्त बढ़ जाएगी।एचडीएफसी की ऋण दरों में की गई यह वृद्धि अन्य ऋणदाताओं द्वारा उठाए गए कदम के अनुरूप ही है। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपनी ऋण दरों में वृद्धि की थी।
HDFC Home Loan:एचडीएफसी ने बढ़ाई बेंचमार्क लैंडिंग रेट, जानें कितनी बढ़ जाएगी आपकी EMI !

समूचा उत्तर और मध्य भारत भीषण गर्मी की चपेट में हैं और लोगों को मई-जून वाली गर्मी की अहसास अप्रैल के महीने में ही हो रहा है वहीं देश के कुछ राज्य ऐसे भी हैं जो बारिश और आंधी की मार से परेशान हैं, पश्चिम बंगाल का भी ऐसा ही हाल है,  शनिवार शाम कोलकाता सहित बंगाल के दक्षिणी जिलों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हुई।
उत्तर भारत उबल रहा गर्मी से, पश्चिम बंगाल में आंधी-बारिश का कहर, 3 की मौत

छत्तीसगढ़ सरकार ने रायपुर में पहला सी-मार्ट ओपन किया। इसमें महिला स्वयं सहायता समूहों और स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स को जगह मिली ली। ताकि स्थानीय लोगों को बिजनेस के प्रति दिलचस्पी बढ़े।
छत्तीसगढ़-मार्ट : रायपुर में खुला पहला सरकारी सी-मार्ट, स्थानीय प्रोडक्ट्स को मिली जगह

देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर तेजी से लौट रही है क्योंकि माल और सेवा कर (GST) संग्रह में लगातार इजाफा हो रहा है। अप्रैल महीने में अब तक का सबसे अधिक जीएसटी संग्रह हुआ है।
अर्थव्यवस्था के लिए गुड न्यूज, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा GST संग्रह, अप्रैल में 1.68 लाख करोड़ रुपए

देश में पहली बार मेडिकल के छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' ली। हालांकि इससे खफा तमिलनाडु सरकार ने कॉलेज के डीन का तबादला कर दिया है।
देश में पहली बार मेडिकल छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक शपथ के बदले ली महर्षि चरक शपथ, डीन का तबादलादेश

बिहार की राजधानी पटना में मंदिर और मस्जिद एक दूसरे के प्रति श्रद्धा और सम्मान रखते हैं। यहां लाउडस्पीकर को लेकर को विवाद नहीं है। जबकि मंदिर और मस्जिद सिर्फ 50 मीटर की दूरी है।
पटना में अजान के दौरान मंदिर बंद कर देता है लाउडस्पीकर, मस्जिद भी करती है भक्तों का सम्मान

Maharashtra के औरंगाबाद में MNS चीफ राज ठाकरे की कुछ देर में मेगा रैली होने वाली है। लेकिन उससे पहले ही पोस्टर वॉर दिखने लगा है। शिवसेना ने औरंगाबाद में हर जगह बाला साहेब के पोस्टर लगाए हैं। जिसमें लिखा है कि बाला साहेब जैसा कोई नहीं होगा। वहीं MNS ने भगवा कपड़ो में राज ठाकरे के पोस्टर लगाए हैं।
Raj Thackeray की रैली से पहले Poster War शुरू, Shiv Sena ने लगवाए Balasaheb के Poster

नए सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह सेना की संचालन और कार्यात्मक दक्षता को बढ़ाने के लिए जारी सुधारों, पुनर्गठन और परिवर्तन के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
नए सेना प्रमुख जनरल पांडे ने गिनाईं अपनी प्राथमिकताएं, बोले- एकजुट होकर चुनौतियों से निपटेंगे सशस्त्र बल

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर 5 लोगों ने एक महिला के साथ गैंगरेप किया और इस कृत्य का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। पुलिस एफआईआर दर्ज कर आरोपी की तलाश कर रही है।
यूपी के शाहजहांपुर में महिला के साथ गैंगरेप, इस कृत्य का वीडियो बनाकर किया वायरल

हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक सुंदर सा अपना घर हो। इसके लिए वह इसमें जीवन भर की कमाई लगाता है। इसके लिए होम लोन लेता है। अगर आप होम लोन लेना चाह रहे हैं तो यहां दिए गए 10 बैंक ऐसे हैं जो सबसे कम ब्याज रेट पर लोन देते हैं।
Home Loan lowest Rate: घर खरीदने जा रहे हैं?  ये 10 बैंक सबसे कम रेट पर दे रहे हैं होम लोन

पटियाला हिंसा पर पंजाब पुलिस ने मुख्य आरोपी को मोहाली से गिरफ्तार किया कर लिया है। आरोपी की पहचान बरजिंदर सिंह परवाना के रूप में हुई है जिसे आज कोर्ट में पेश किया जाएगा। पंजाब पुलिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में पटियाला के आईजी मुखविंदर सिंह चिन्ना ने कहा, 'सभी नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 20 टीमों का गठन किया गया था।
Patiala Clashes: पटियाला हिंसा मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी, मास्टरमाइंड बरजिंदर मोहाली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

नोएडा के गार्डन गेलेरिया मॉल में 6 दिन पहले बाउंसरों ने एक युवक की हत्या कर दी थी। अब उसका CCTV फुटेज सामने आ गया है। करीब 3 मिनट 18 सेकेंड का ये वीडियो उस रात की पूरी कहानी बयां कर रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बृजेश अपने दोस्तों के साथ खड़े होकर बार के कर्मचारियों और बाउंसरों से बात कर रहे हैं। अचानक कहासुनी होती है। इसी बीच बृजेश कर्मचारियों का फोटो लेते हैं। जिससे तिलमिलाएं बाउंसर उनकी बुरी तरह पिटाई करने लगते हैं।
Noida: मॉल के पब में हुई बृजेश की हत्या से जुड़ा CCTV आया सामने, देखिए कैसे बाउंसरों ने दिखाई थी हैवानियत

मई महीन के पहले दिन महंगाई को लेकर एक और झटका लगा है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये का इजाफा हुआ है। 19 किलो के इस सिलेंडर की कीमत अब 2355.50 रुपये हो गई है जो अभी तक 2253 रुपये का मिलता था। वहीं 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर 655 रुपये में मिल रहा है। एलपीजी पेट्रोलियम या 'गीली' प्राकृतिक गैस को परिष्कृत करके तैयार की जाती है, और यह हवा से भारी होती है। 
May के पहले दिन ही लगा महंगाई का करंट, 102.50 रुपये महंगा हुआ कर्मिशयल GAS सिलेंडर

दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में 400 करोड़ ड्रग्स केस में बड़ा खुलासा हुआ है। नार्को टेटर के इस इंटरनेशनल रैकेट के मास्टरमाइंड का पता चल गया है।TIMES NOW नवभारत को मिली EXCLUSIVE जानकारी के मुताबिक दुबई में बैठे मास्टरमाइंड शाहिद अहमद उर्फ बड़ा अहमद इस रैकेट को ऑपरेट कर रहा था। इस मामले में गिरफ्तार आरोपी हैदर से शाहिद अहमद फोन के जरिए संपर्क में रहता था।
Delhi: शाहीन बाग ड्रग्स केस में बड़ा खुलासा, दुबई में बैठा मास्टरमाइंड शाहिद कर रहा था रैकेट को ऑपरेट

दिल्ली में देर रात एक दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है जहां बाइक और तेज रफ्तार कार की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई है। खबर के मुताबिक कार में सवार परिवार पीरागढ़ी से एक फंक्शन में शामिल होकर घर कड़कड़नूमा के लिए लौट रहा था इसी दौरान जब वैगन आर कार लक्ष्मी नगर पहुंचती है तो अचानक से एक बाइक सवार डिलीवरी ब्वॉय  अचानक से उनकी कार के सामने आ गया। 
दिल्ली में दर्दनाक सड़क हादसा, कार और बाइक की टक्कर में 2 लड़कियों समेत 3 लोगों की मौत  

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में मंत्री ओपीएस भदौरिया ने कमलनाथ पर बड़ा आरोप लगाया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर के समर्थक माने जाने वाले ओपीएस भदौरिया ने कहा कि 2019 के लोकभा चुनाव में सिंधिया को हराने के लिए कमलनाथ ने साजिश रची। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री भवन से कमलनाथ जी के नेतृत्व में ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराने का षड़यंत्र रचा गया। इतना ही नहीं उन्होंने नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह पर भी जमकर हमला किया। केंद्र सरकार में मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस छोड़े दो साल हो गए हैं।
सिंधिया को हराने के लिए कमलनाथ ने रची थी साजिश, पैसे देकर बाहर के नेताओं को बुलाया था: ओपीएस भदौरिया

महाराष्ट्र की राजनीति में हनुमान चालीसा के जरिए सियासी उबाल लाने वाले राज ठाकरे (Raj Thackeray) आज औरंगाबाद में मेगा रैली करने जा रहे हैं। राज ठाकरे की इस रैली से पहले शहर में पोस्टर्स भी लगे हैं। रैली से पहले ही औरंगाबाद में प्रशासन ने धारा-144 लागू कर दी है। रैली के लिए राज ठाकरे औरंगाबाद पहुंच चुके हैं। ठाकरे पहले अपने होटल से संस्कृति मैदान तक रैली करते हुए जाना चाहते थे लेकिन धारा 144 लागू होने के कारण अब राज ठाकरे सिर्फ संस्कृति मैदान में ही जनसभा करेंगे।
Raj Thackeray Rally: औरंगाबाद में आज राज ठाकरे की मेगा रैली, प्रशासन ने पहले ही शहर में लागू की धारा 144!

एक मई का दिन इतिहास में मजदूर दिवस के तौर पर दर्ज है। दुनिया में मजदूर दिवस मनाने का चलन करीब 135 साल पुराना है। मजदूरों ने काम के घंटे तय करने की मांग को लेकर 1877 में आंदोलन शुरू किया, इस दौरान यह दुनिया के विभिन्न देशों में फैलने लगा। एक मई 1886 को पूरे अमेरिका के लाखों मज़दूरों ने एक साथ हड़ताल शुरू की। 

आज का इतिहास, 1 मई : आज का दिन इतिहास में 'मजदूर दिवस' के तौर पर दर्ज, उन्होंने अपने हक के लिए उठाई 'आवाज' 

भारत के अधिकांश हिस्सों में अत्यधिक गर्मी की लहरें हाल के दिनों में सुर्खियों में रहीं। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पुष्टि की कि अप्रैल 122 वर्षों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए सबसे गर्म था।
Weather News: वाह रे मौसम के रंग, कहीं लू की मार, तो कहीं बारिश की बौछारों से भीग रहे लोग 

ENBA अवॉर्ड 2021 का ऐलान हुआ। इस अवॉर्ड में TIMES NOW नवभारत की धूम रही। चैनल को अभी तक तीन अवॉर्ड हासिल हुए हैं। आज हुए एक शानदार समारोह में केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने TIMES NOW नवभारत को तीन अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए।  टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार को बेस्ट हिंदी एडिटर इन चीफ ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला है।
ENBA अवॉर्ड में TIMES NOW नवभारत की धूम, नाविका कुमार को बेस्ट एडिटर इन चीफ हिंदी का अवॉर्ड

गोरखनाथ मंदिर हमला मामले में यूपी पुलिस की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है रोज ही इस मामले नए खुलासे हो रहे हैं, इस मामले में ताजा खुलासे में बताया जा रहा है कि  आरोपी अहमद मुर्तजा अब्‍बासी आईएसआईएस (ISIS) प्रोपेगेंडा एक्टिविस्ट मेहंदी मशरुर विश्वास के संपर्क में था, इस बात का खुलासा यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने किया है।
Gorakhnath Temple Attack:आरोपी मुर्तजा अब्बासी को लेकर यूपी पुलिस का बड़ा खुलासा ISIS से जुड़े तार!

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर