ताजा खबर: 1 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Aug 02, 2020 | 00:04 IST

ताजा खबर, 1 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार, 1 अगस्त की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 1 August 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: एक तरफ देश में कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं। हर दिन आने वाले केस की संंख्या पिछले दो दिन से 50 हजार के पार है तो वहीं राजस्थान में अशोक गहलोत की राह आसान नहीं लग रही है। इसके साथ ही सुशांत सिंह राजपूत प्रकरण में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अगर सुशांत के पिता चाहेंगे तो केस सीबीआई को दिया जा सकता है।  यहां पढ़ें ताजा और बड़ी खबरें: 

सोशल मीडिया पर आए दिन कई तरह की तस्वीरें वायरल होते रहती हैं और ऐसे में सही कौन सी है और गलत कौन सी है ये फर्क करना कई बार मुश्किल हो जाता है। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय द्वारा इस तरह की फर्जी तस्वीरों और फर्जी खबरों के फैक्ट चैक के लिए एक फैक्ट चैक यूनिट बनाई गई है।
पढ़ें पूरी खबर:Fact Check: कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने विमान की तस्वीरों को पीएम मोदी से जोड़ा, जानिए सच्चाई

 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध करेंगे कि वह विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस की स्थिति के बारे में जानकारी पाने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कम से कम दो दिनों की बैठक करें। 
पढ़ें पूरी खबर:मुख्यमंत्री गहलोत की गुहार-सभी सीएम के साथ कम से कम दो दिन बैठक करें पीएम मोदी

कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को अपने नए नक्शे में शामिल कर भारत के साथ अपना रिश्ता तनावपूर्ण बना चुका नेपाल अब आपसी संबंधों को और निचले स्तर पर ले जाने में जुट गया है। नेपाल अपने इस नए नक्शे को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और गूगल को भेजने की तैयारी में है। नेपाली मीडिया में शनिवार को यह जानकारी दी गई।पढ़ें पूरी खबर: नहीं मान रहा नेपाल, गूगल, यूएन सहित दुनिया को भेजेगा अपना विवादित नक्शा

पंजाब में नकली शराब के सेवन से अभी तक 80 लोगों की मौत हो गई है।  मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मामले सख्ती दिखाते हुए 2 डीएसपी, 4 एसएचओ समेत 7 आबकारी अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इस हादसे में मरने वाले लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। 
पढ़ें पूरी खबर:पंजाब में जहरीली शराब के सेवन से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 80, 2 DSP सहित 7 अधिकारी निलंबित

राजनीति के पुरोधा के रूप जाने जाने वाले राज्यसभा सांसद अमर सिंह का लंबी बीमारी के बाद 64 साल की उम्र में निधन हो गया है। अमर सिंह ने भले ही अपना लगभग पूरा राजनीतिक जीवन समाजवादी पार्टी में बिताया हो लेकिन उनके हर दलों में मित्रवत संबंध रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर: Amar singh Family: शादी के 14 साल बाद पिता बने थे अमर सिंह, जानिए परिवार और संपत्ति

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की वजह डिप्रेशन बताया जा रहा था। अब उनके कुक ने दावा किया है कि सुशांत को डिप्रेशन नहीं था। कुक ने ये भी कहा है कि उन्हें रिया चक्रवर्ती ने नौकरी से निकाला है। 
पढ़ें पूरी खबर: Exclusive: कुक अशोक का खुलासा- अक्टूबर तक डिप्रेशन में नहीं थे सुशांत, रिया ने किया नौकरी से बाहर
 

राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह का निधन हो गया है। अमर सिंह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और सिंगापुर में उनका इलाज चल रहा था। किडनी की समस्या सहित अन्य समस्याओं से जूझ रहे अमर सिंह को राजनीति का पुरोधा भी कहा जाता था।

पढ़ें पूरी खबर: Amar Singh Died: राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, सिंगापुर में चल रहा था इलाज

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम स्थिति हिंदुस्तान शिपयार्ड में एक दर्दनाक हादसा हुआ है जहां क्रेन टूटने से 11 मजदूरों की मौत हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Visakhapatnam: हिंदुस्तान शिपयार्ड में दर्दनाक हादसा, क्रेन टूटने से 11 की मौत [VIDEO]​

बिहार के सीएम नीतीश कुमार का कहना है कि अगर सुशांत सिंह राजपूत के पिता के के सिंह सीबीआई जांच की मांग करते हैं तो केस सौंपा जा सकता है।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कही बड़ी बात, अगर सुशांत के पिता ने मांग की तो सौंप सकते हैं केस​

बालाकोट में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की काबिलियत देख चुका पाकिस्तान अब राफेल के आ जाने से बेचैन है। फ्रांस से आए पांच राफेल लड़ाकू विमानों की चर्चा पाकिस्तानी मीडिया में खूब हो रही है। आईएएफ में राफेल के शामिल हो जाने की बात पाकिस्तान हजम नहीं कर पा रहा है और उसे यह बात मिर्ची की तरह लगी है।
राफेल के आने से पाकिस्तान को लगी 'मिर्ची', हुक्मरानों में दिखने लगी है बेचैनी

राजस्थान में चल रहे सियासी नाटक में हर रोज नए-नए मोड़ आ रहे हैं। शुक्रवार को गहलोत ने अपने खेमे को विधायकों को जयपुर से जैसलमेर शिफ्ट किया और इस दौरान केंद्र सरकार पर भी जमकर वार किया। गहलोत लगातार कह रहे हैं कि बीजेपी उनकी सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है। 
केंद्र सरकार पर बरसे गहलोत, बोले- राजस्थान में ये 'तमाशा' बंद करवाएं पीएम मोदी

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के संबंध में तैयारियां जोरों पर है। कार्यक्रम के दौरान किसी तरह का व्यवधान न हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में तैयारियां जोरों पर, किसी तरह के व्यवधान से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम​

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने सुशांत सिंह राजपूत मामले में अपनी चुप्पी तोड़ी है। सीएम ठाकरे ने मुंबई पुलिस को सपोर्ट करते हुए कहा कि जांच पर भरोसा करें।
पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या पर बोले सीएम उद्धव ठाकरे-'मुंबई पुलिस पर करें भरोसा, न बनाएं महाराष्ट्र vs बिहार'​

किडनी रैकेट से लेकर चोरी की कार डीलिंग और कई अन्य गैर-कानूनी धंधों में शामिल डॉक्टर देवेंद्र शर्मा अब पुलिस की गिरफ्त में है। देवेंद्र शर्मा ने 100 से अधिक लोगों की जानें ले ली हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Delhi: 100 से अधिक कत्ल करने वाला हैवान, मगरमच्छ से भरे नहर में फेंकता था शव, इस तरह बना सीरियल किलर​

दिल्ली के 11 जिलों में से सेंट्रल दिल्ली भी सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित जिला रहा है। लेकिन अब जमीन पर बेहतर क्रियान्वयन का असर दिखाई देने लगा है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus cases in Delhi: जुलाई बीता खौफ हुआ कम, जानें- कैसे सेंट्रल दिल्ली में कोरोना केस में आई कमी​

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का कहना है कि बीजेपी के कद्दावर नेता अमित शाह हर वक्त गैर बीजेपी सरकारों को गिराने के बारे में सोचते रहते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राज 'गणित' में शाह 'नीति' से खौफ में अशोक गहलोत, खुद बताई वजह

आत्मनिर्भर भारत लोगो डिजाइन प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कुछ मुख्य जानकारी दी गई है। उन जानकारियों का फायदा उठाकर आप मोदी सरकार द्वारा कराई जा रही प्रतियोगिता में शामिल होकर इनाम जीत सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: AatmaNirbhar Bharat Logo Design: मोदी सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में लें हिस्सा और जीतें इनाम​

कोरोना महामारी देशभर में तेजी से फैल रही है। संक्रमण के रोजाना सामने आ रहे आंकड़े नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। मृतकों की संख्‍या जहां 36 हजार को पार कर गई है, वहीं संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 17 लाख को छूने ही वाला है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: संक्रमण के आंकड़ों ने फिर बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटों में बढ़े सर्वाधिक 57,117 मरीज​

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना जैसे संकट सदी में एक बार ही आते हैं और उसका प्रभाव दशकों तक बना रहता है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus जैसी बीमारी सदी में एक बार लेकिन असर दशकों तक, 2009 से अब तक 6 बार मेडिकल इमरजेंसी​

बिहार में कोरोना का संकट जहां गहराता जा रहा है, वहीं बाढ़ के कारण भी भीषण तबाही मची हुई है। ऐसे में यहां विधानसभा चुनाव टालने की मांग भी उठ रही है।
पढ़ें पूरी खबर:  क्‍या बिहार में टलेगा विधानसभा चुनाव? NDA की गठबंधन साझीदार LJP ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

जिस तरह से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है,वो डराने वाला है। अगर जुलाई की बात करें तो सबसे अधिक मामले सिर्फ उसी महीने में दर्ज किया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus की किलर रफ्तार से कोहराम, जुलाई के महीने में कुल 11 लाख मामले दर्ज

देशभर में आज बकरीद मनाई जा रही है, जब अनलॉक-3 भी लागू हो रहा है। उत्‍तर प्रदेश में बकरीद को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसके तहत कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं तो कुछ छूट भी दी गई है।
पढ़ें पूरी खबर: देशभर में आज मनाई जा रही बकरीद, यूपी में सामूहिक नमाज पर रोक, जारी की गई विशेष गाइडलाइंस

अमेरिका में टिक-टॉक बैन किए जाने को लेकर उठ रही मांगों के बीच राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंन ने कहा है कि उनका प्रशासन इस मामले में कई विकल्‍पों पर विचार कर रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: अमेरिका में भी बैन होगा चीनी ऐप टिक-टॉक! राष्‍ट्रपति ट्रंप बोले- 'हम कई विकल्‍पों पर कर रहे विचार​

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक बयान में कहा कि सरकार ने भारत से आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं पर लगी रोक को 31 अगस्त तक विस्तारित करने का फैसला किया है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना संकट : अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक  31 अगस्त तक बढ़ी

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर