Coronavirus की किलर रफ्तार से कोहराम, जुलाई के महीने में कुल 11 लाख मामले हुये दर्ज

देश
ललित राय
Updated Aug 01, 2020 | 07:22 IST

Corona cases in India: जिस तरह से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है,वो डराने वाला है। अगर जुलाई की बात करें तो सबसे अधिक मामले सिर्फ उसी महीने में दर्ज किया गया है।

Coronavirus की किलर रफ्तार से कोहराम, जुलाई के महीने में कुल 11 लाख मामले हुये दर्ज
जुलाई के अंतिम चार दिन में कोरोना के 2 लाख केस सामने आए 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना केस 17 लाख के करीब, जुलाई के अंतिम चार दिन में 2 लाख का इजाफा
  • जुलाई के अंतिम चार दिनों में तीन हजार लोगों की मौत
  • सरकार का दावा- रिकवरी रेट में भी आई है तेजी

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले 17 लाख के आंकड़े के करीब हैं। जुलाई का महीना बीत चुका है और अगर कोरोना की रफ्तार की बात करें तो पिछले महीने जिस रफ्तार से कोरोना वायरस फैला वो डराने वाला है। जुलाई के महीने में अनलॉक-2 लागू था और अब अनलॉक-3 को लागू किया गया है। यह बात अलग है कि अनलॉक के बीच अलग अलग राज्य जरूरतों के मुताबिक लॉकडाउन को भी प्रयोग में ला रहे हैं। लेकिन जिस तरह से कोरोना संक्रमितों की रफ्तार में तेजी आ रही है वो डराने वाली है, हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि रिकवरी रेट में इजाफा हो रहा है।

पिछले चार दिन में कोरोना के 2 लाख मामले 
शुक्रवार को 57,000 के करीब नए केस दर्ज किए और वो अबतक एक दिन में कोरोना केस में सबसे बड़ी उछाल था। जुलाई में  कोरोना के 11.1 लाख केस सामने आए हैं अगर जून के महीने में दर्ज केसों से तुलना करने पर पता चलता है कि जुलाई में 2.8 गुना केस बढ़ गए हैं, जून के महीने में करीब 4 लाख केस थे। अगर कोरोना से होने वाली मौत पर ध्यान दिया जाए तो जुलाई में यह आंकड़ा जून की तुलना में 1.6 गुना ज्यादा रहा।  जुलाई में कोरोना की किलर रफ्तार इतनी तेज थी कि सिर्फ आखिरी 15 दिनों में 7.3 लाख केस सामने आए। यह आंकड़ा जुलाई के पहले हाफ की तुलना में करीब दोगुना है।

जुलाई के अंतिम चार दिन में करीब 3 हजार लोगों की मौत
शुक्रवार वो चौथा दिन था जब एक दिन में कोरोना के 50,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। 31 जुलाई को 766 मौतें हुईं। बता दें कि मंगलवार, बुधवार, गुरुवार के साथ शुक्रवार को भी एक दिन में 750 से ज्यादा मौतें हुई हैं। भारत में अबतक कोरोना के 16,96,780 मामले सामने आए हैं, जिसमें करीब 36,551 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। ,अच्छी बात यह है कि अब तक 10,95,647 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और 5,64,582 ऐक्टिव केस हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर