AatmaNirbhar Bharat Logo Design: मोदी सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में लें हिस्सा और जीतें इनाम

आत्मनिर्भर भारत लोगो डिजाइन प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कुछ मुख्य जानकारी दी गई है। उन जानकारियों का फायदा उठाकर आप मोदी सरकार द्वारा कराई जा रही प्रतियोगिता में शामिल होकर इनाम जीत सकते हैं।

AatmaNirbhar Bharat Logo Design: मोदी सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में लें हिस्सा और जीतें इनाम
मोदी सरकार करा रही है आत्मनिर्भर भारत लोगो डिजाइन प्रतियोगिता 

आपके पास सरकार से 25,000 रुपये जीतने का मौका है! भारत सरकार MyGov.in पर आयोजित N AatmaNirbhar Bharat Logo Design Contest ’के माध्यम से देश के नागरिकों से रचनात्मक और अभिनव आदानों के आधार पर लोगो विकसित करके ma AatmaNirbhar Bharat Abhiyan’ के लिए एक अलग पहचान बनाना चाह रही है।

प्रधानमंत्री ने 12 मई, 2020 को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान, भारत के बारे में AatmaNirbhar Bharat के अपने दृष्टिकोण को साझा किया, जिसमें उन्होंने नागरिकों से इन प्रयास समय का उपयोग करने के लिए AatmaNirbhar (आत्मनिर्भर) बनने का आग्रह किया। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुत्थान को सक्षम करने के लिए बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है। प्रविष्टियों को जमा करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त, 2020, रात 11:45 बजे तक है। विजेता लोगो को 25,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

प्रतियोगिता के नियम और शर्तें

  1. प्रत्येक प्रविष्टि को लोगो के एक संक्षिप्त लिखित स्पष्टीकरण के साथ होना चाहिए और यह अपने सार को कैसे बेहतर बनाता है।
  2. सभी प्रविष्टियों को www.mygov.in के रचनात्मक कोने अनुभाग के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। मूल्यांकन के लिए किसी अन्य माध्यम / मोड के माध्यम से प्रस्तुत प्रविष्टियाँ पर विचार नहीं किया जाएगा।
  3. प्रतियोगिता केवल भारतीय नागरिक के लिए खुली है और प्रत्येक प्रतिभागी केवल एक प्रविष्टि प्रस्तुत कर सकता है। प्रविष्टि प्रस्तुत करना नि: शुल्क है।
  4. लोगो डिज़ाइन मूल होना चाहिए और भारतीय कॉपीराइट अधिनियम, 1957 या किसी तीसरे पक्ष के बौद्धिक संपदा अधिकारों के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। लोगो को पहले किसी भी प्रिंट और डिजिटल मीडिया में प्रकाशित नहीं किया जाना चाहिए था और इसमें कोई भी उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  5. किसी भी कॉपीराइट मुद्दों के मामले में, प्रतिभागी / आवेदक अपने अंत में इससे होने वाली किसी भी कानूनी कार्यवाही को निपटाने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा। MyGovwill जिम्मेदार नहीं है।
  6. किसी भी प्रकृति के साहित्यिक चोरी की अनुमति नहीं है। जो कोई भी दूसरों के कॉपीराइट का उल्लंघन करता पाया गया, उसे प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  7. सभी प्रविष्टियों को प्रतीक और नामों (अनुचित उपयोग की रोकथाम) अधिनियम, 1950 के प्रावधानों द्वारा नियंत्रित किया जाता है और उक्त अधिनियम के किसी भी उल्लंघन के परिणामस्वरूप अयोग्यता होगी।
  8. प्रतिभागी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसका / मेरा MyGov प्रोफ़ाइल सही है और आगे के संचार के लिए अद्यतन किया गया है। इसमें नाम, नवीनतम फोटो, देश की घोषणा, पूरा डाक पता, ईमेल आईडी और फोन नंबर आदि जैसे विवरण शामिल हैं। अधूरे प्रोफाइल वाले प्रवेश पर विचार नहीं किया जाएगा।
  9. प्रविष्टियों, प्रतियोगिता तकनीकी मानदंड और चयन प्रक्रिया के अनुपालन के लिए जिम्मेदारी पूरी तरह से भागीदार (एस) और MyGov के साथ निहित है, किसी तीसरे पक्ष द्वारा उठाए गए किसी भी विवाद के लिए जवाबदेह नहीं होगा।
  10. सभी प्रविष्टियाँ भारत सरकार की संपत्ति होंगी और आवश्यकता पड़ने पर प्रविष्टियों का उपयोग कर सकती हैं।
  11. भारत सरकार या MyGov भ्रष्ट या देर से प्रविष्टियों के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।
  12. विजेता को ईमेल के माध्यम से या MyGov ब्लॉग पेज पर उसका नाम घोषित करने के माध्यम से घोषित किया जाएगा। एक विजेता घोषित होने के बाद, उसे 3 कार्य दिवसों के भीतर ईमेल के माध्यम से वापस आना होगा या फिर किसी अन्य विजेता को चुना जाएगा।
  13. जीतने वाला लोगो भारत सरकार की बौद्धिक संपदा होगा और विजेता उस पर कोई अधिकार नहीं करेगा। भारत सरकार को पुरस्कार-विजेता लोगो / प्रविष्टि को संशोधित करने या किसी भी रूप में किसी भी जानकारी / डिज़ाइन सुविधा को हटाने / हटाने का अधिकार नहीं होगा। विजेता अपने लोगो पर किसी भी अधिकार का प्रयोग नहीं करेगा और किसी भी तरह से इसका उपयोग नहीं करेगा।
  14. जीतने वाले लोगो का उपयोग भारत सरकार द्वारा प्रचार और प्रदर्शन के उद्देश्यों, सूचना, शिक्षा और संचार सामग्री के लिए किया जाता है और किसी अन्य उपयोग के लिए भी किया जा सकता है, जिसे उचित समझा जा सकता है।
  15. लोगो वेबसाइट / मोबाइल ऐप / सोशल मीडिया जैसे ट्विटर / फेसबुक / इंस्टाग्राम और मैगजीन्स, कमर्शियल होर्डिंग्स / स्टैंड, ब्रोशर, लीफलेट और पैम्फलेट, स्मारिका और अन्य प्रचार और विपणन सामग्री पर प्रयोग करने योग्य होना चाहिए।
  16. अस्वीकृत प्रविष्टियों के प्रतिभागियों को कोई सूचना नहीं दी जाएगी।

तकनीकी मानदंड:

  1. लोगो को जेपीईजी, पीएनजी या पीडीएफ प्रारूप में ही जमा किया जाना चाहिए।
  2. लोगो को रंग में डिजाइन किया जाना चाहिए। डिज़ाइन किया गया लोगो CYMK और RGB फॉर्मेट दोनों में प्रदान किया जाएगा। लोगो का आकार 5 सेमी * 5 सेमी से 60 सेमी * 60 सेमी या तो चित्र या परिदृश्य में भिन्न हो सकता है।
  3. वेबसाइट / सोशल मीडिया जैसे ट्विटर / फेसबुक पर और मुद्रित सामग्री जैसे ब्लैक एंड व्हाइट प्रेस रिलीज़, स्टेशनरी और साइनेज, लेबल आदि पर लोगो को उपयोग करने योग्य होना चाहिए।
  4. लोगो को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाना चाहिए। प्रतियोगिता के विजेता को ओपन फाइल फॉर्मेट (ईपीएस / सीडीआर / पीएसडी) में डिजाइन जमा करने की आवश्यकता होगी। प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मूल डिजाइन प्रस्तुत किए जाएं।
  5. सभी फोंट को रूपरेखा में परिवर्तित किया जाना चाहिए।
  6. फ़ाइल उच्च रिज़ॉल्यूशन वाली होनी चाहिए - कम से कम 300 पिक्सेल प्रति इंच 100% आकार में।
  7. जब फ़ाइल को 100% पर देखा जाए तो फ़ाइल को साफ दिखना चाहिए (पिक्सलेटेड या बिट-मैप नहीं)।
  8. प्रविष्टियों को संपीड़ित या स्व-निष्कर्षण प्रारूपों में प्रस्तुत नहीं किया जाना चाहिए।
  9. लोगो डिज़ाइन को अंकित या वाटरमार्क नहीं किया जाना चाहिए।

चयन प्रक्रिया:

  1. निर्धारित तिथि तक प्राप्त और दर्ज की गई सभी प्रविष्टियों का मूल्यांकन एक चयन समिति द्वारा किया जाएगा, जो इस उद्देश्य के लिए गठित की गई है। समिति प्रविष्टियों को शॉर्टलिस्ट करेगी और यदि कोई प्रविष्टि उपयुक्त पाई जाती है तो विजेता का फैसला करेगी।
  2. रचनात्मकता, मौलिकता, रचना, तकनीकी उत्कृष्टता, सादगी, कलात्मक योग्यता और दृश्य प्रभाव के तत्वों के आधार पर प्रवेश का अनुमान लगाया जाएगा और वे AatmaNirbhar Bharat के विषय को कितनी अच्छी तरह से संवाद करेंगे
  3. चयन समिति का निर्णय सभी प्रतियोगियों पर अंतिम और बाध्यकारी होगा और किसी भी प्रतिभागियों को या चयन समिति के किसी भी निर्णय पर कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया जाएगा।
  4. प्रतियोगिता का केवल एक विजेता होगा।
  5. विजेता को डिज़ाइन किए गए लोगो की मूल ओपन सोर्स फ़ाइल प्रदान करनी होगी।
  6. प्रतियोगिता / इसकी प्रविष्टियों / विजेताओं से उत्पन्न कोई भी कानूनी कार्यवाही केवल दिल्ली राज्य के स्थानीय क्षेत्राधिकार के अधीन होगी। इस प्रयोजन के लिए खर्च किए गए खर्च का वहन स्वयं पक्ष द्वारा किया जाएगा।
  7. भारत सरकार अगर ऐसा तय करती है, तो किसी भी स्तर पर प्रतियोगिता में आगे न बढ़ने का अधिकार सुरक्षित रखती है।
  8. विजेता को भुगतान इलेक्ट्रॉनिक मोड के माध्यम से किया जाएगा, जिसके लिए प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा के बाद आवश्यक बैंक विवरण लिया जाएगा।

यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि MyGov देश के शासन और विकास में नागरिकों की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया एक नागरिक जुड़ाव मंच है। MyGov ने विभिन्न विभागों और स्वच्छ भारत, DekhoApnaDesh, लोकपाल और कई तरह की पहल के कई लोगो को भीड़ दिया है।

अगली खबर