देशभर में आज मनाई जा रही बकरीद, यूपी में सामूहिक नमाज पर रोक, जारी की गई विशेष गाइडलाइंस

Bakrid guidelines in UP: देशभर में आज बकरीद मनाई जा रही है, जब अनलॉक-3 भी लागू हो रहा है। उत्‍तर प्रदेश में बकरीद को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसके तहत कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं तो कुछ छूट भी दी गई है।

देशभर में आज मनाई जा रही बकरीद, यूपी में सामूहिक नमाज पर रोक, जारी की गई विशेष गाइडलाइंस
देशभर में आज मनाई जा रही बकरीद, यूपी में सामूहिक नमाज पर रोक, जारी की गई विशेष गाइडलाइंस  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देशभर में आज बकरीद का त्‍योहार मनाया जा रहा है
  • यूपी में बकरीद को लेकर खास गाइडलाइंस जारी की गई है
  • सरकार ने अनलॉक-3 की भी घोषणा की है, जो आज से लागू हो रहा है

लखनऊ : देशभर में आज (शनिवार, 1 अगस्‍त) ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मनाई जा रही है। यह त्‍योहार ईद के 70 दिन बाद कुर्बानी के पर्व के रूप में मनाया जाता है, जो लोगों को सच्चाई की राह में अपना सबकुछ कुर्बान कर देने का संदेश देती है। कोरोना संकट के कारण इस बार ईद का जश्‍न भी फीका रहा था और अब बकरीद पर भी बाजार और मोहल्ले सूने पड़े हैं। लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए इस त्‍योहार को मना रहे हैं। लोग एहतियात बरतते हुए मस्जिदों में नमाज भी अदा कर रहे हैं। वहीं, यूपी में बकरीद को लेकर खास गाइडलाइंस जारी की गई है।

सामूहिक नमाज पर रोक

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने बकरीद को लेकर जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उसमें कोरोना संकट को देखते हुए मस्जिद में सामूहिक नमाज पर रोक लगाई गई है। साथ ही खुले में जानवरों की कुर्बानी करने और मांस ले जाने की अनुमति भी नहीं होगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग और अन्‍य एहतियात का पालन करते हुए बकरीद का जश्‍न मनाने के निर्देश दिए गए हैं।

खुली रहेंगी मिठाई की दुकानें

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन भी लागू किया गया है, जिसकी अवधि शुक्रवार रात 10 बजे से ही शुरू हो जाती है और यह सोमवार सुबह 5 बजे तक रहती है। ऐसे में लॉकडाउन के मद्देनजर भी कई दुकानों को बंद रखने के निर्देश इन दो दिनों में दिए गए हैं। लेकिन बकरीद और रक्षा बंधन को देखते हुए 1 से 3 अगस्त के बीच शनिवार और रविवार को भी मिठाई, बेकरी, पशु विक्रय और राखी की दुकानों को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जाने की अनुमति दी गई है। रक्षा बंधन का त्‍योहार सोमवार, 3 अगस्‍त को है। 

यहां उल्‍लेखनीय है कि सरकार ने अनलॉक-3 की भी घोषणा कर दी है, जो 1 अगस्‍त यानी आज से ही लागू होने जा रहा है। इसके तहत रात के समय के कर्फ्यू को जहां खत्‍म कर दिया गया है, वहीं 5 अगस्त से जिम खोलने की अनुमति भी दी गई है। गाइडलाइंस के मुताबिक, 15 अगस्‍त को स्वतंत्रता दिवस समारोह भी सोशल डिस्टेंसिंग और अन्‍य जरूरी एहतियात के साथ आयोजित किए जाएंगे।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर