UP: 10 मई से प्रदेश के 18 जिलों में शुरू हो रहा 'कोरोना वैक्सीनेशन' ,कोविशील्ड वैक्सीन की 3.50 लाख डोज पहुंची

देश
रवि वैश्य
Updated May 09, 2021 | 11:34 IST

उत्तर प्रदेश वैक्सीन के डोज का ऑर्डर और एडवांस देने वाला पहला राज्य है। यही कारण है कि लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर मुंबई से कोविशील्ड वैक्सीन की 3.50 लाख डोज की पहली खेप पहुंच चुकी है। 

up corona vaccination
प्रदेश में एक मई से शुरु हुए 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीनेशन कार्यक्रम में अब तेजी आती दिख रही है 

मुख्य बातें

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने इससे बचाव का भी एक बड़ा अभियान चलाया है
  • प्रदेश में कुल एक करोड़ 35 लाख 87 हजार 189 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है
  • अमौसी एयरपोर्ट पर मुंबई से कोविशील्ड वैक्सीन की 3.50 लाख डोज की पहली खेप पहुंची

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि प्रदेश में जल्द से जल्द सभी लोगों को वैक्सीन लग जाए। इसके लिए योगी सरकार निरंतर कोशिशों में जुटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की घोषणा के बाद से ही सीएम योगी ने सबसे पहले मुफ्त वैक्सीन लगाने का फैसला लिया था। इसके साथ ही कोविशील्ड और को-वैक्सीन निर्माता कंपनियों को 50-50 लाख डोज के ऑर्डर के साथ एडवांस पेमेंट भी कर दिया था।

बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच सीएम योगी ने इससे बचाव का भी एक बड़ा अभियान चलाया है। प्रदेश में एक मई से शुरु हुए 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीनेशन कार्यक्रम में अब तेजी आती दिख रही है। सात जिलों से शुरु हुआ यह अभियान तेजी से अन्य जिलों में भी पहुंच रहा है। सोमवार से प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश के 18 नगर निगमों में भी वैक्सीनेशन का अभियान शुरु कर दिया जाएगा।

वहीं अब तक प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक करीब एक करोड़ 8 लाख 55 हजार 900 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज व 27 लाख 31 हजार 269 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक प्रदेश में कुल एक करोड़ 35 लाख 87 हजार 189 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। वहीं अगर 18 से 44 वर्ष तक के लोगों की बात करें तो प्रदेश में अब तक एक लाख एक हजार 933 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। शुक्रवार को प्रदेश में 15 हजार 966 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 करोड़ वैक्सीन के डोज का ऑर्डर दिया हुआ है। जो आने वाले कुछ दिनों में उपलब्ध हो जाएगा। वहीं सोमवार से ऑन द स्पॉट जाकर वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त की जा रही है। अब सभी लोगों को पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर