Corns on Feet: हाथ और पैर में पड़ गई है गांठ? तो इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Corns on Feet: हाथों-पैरों में होने वाली कॉर्न्स को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल बहुत असरदार होता है। इसके लिए दिन में दो या तीन बार कॉर्न्स पर ऑलिव ऑयल लगाएं। ऐसा करने से तीन दिनों में ही आपको असर देखने के मिल जाएगा।

Treatment of Corns in Feet
Corns In Feet (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • कॉर्न्स को दूर करने में कारगर है हल्दी
  • ऑलिव ऑयल से दूर करें कॉर्न्स
  • कॉर्न्स को दूर करने में सैलिसिलिक एसिड भी है असरदार

Corns on Feet: हाथ-पैरों पर अक्सर गांठ होने की समस्या हो जाती है, जिसे हम अनदेखा कर देते हैं, लेकिन जब इनमें दर्द होता है, तो वो चलने-फिरने और काम करने में बहुत मुश्किल पैदा करता है। पैर में ये गांठ अंगूठे और उंगलियों के नीचे होती हैं। हालांकि, ये ज्यादा खतरनाक तो नहीं होती हैं, लेकिन इनमें होने वाला दर्द परेशान करता है। इन गांठों को कॉर्न्स कहते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन गांठों या कॉर्न्स को दूर करने के कुछ कमाल के उपायों के बारे में। दरअसल, ये ज्यादा खतरनाक बीमारी नहीं होती है, तो कुछ घरेलू उपायों से ही इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

Also Read: Causes of Hiccups: बार-बार आती हैं हिचकियां, तो ये हो सकते हैं कारण, इन उपायों से करें दूर

हाथों-पैरों की कॉर्न्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी के इस्तेमाल से भी हाथों-पैरों की इन गांठों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर कॉर्न्स के ऊपर लगा लें। ऐसा लगातार करने से दो या तीन दिनों में ही ये समस्या बिलकुल दूर हो जाएगी।

ऑलिव आयल

कॉर्न्स को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल भी बहुत असरदार होता है। इसके लिए दिन में दो या तीन बार कॉर्न्स पर ऑलिव ऑयल लगाएं। ऐसा करने से तीन दिनों में ही आपको असर देखने के मिल जाएगा। 

Also Read: Natural painkillers: ये 7 मसाले माने जाते हैं प्राकृतिक पेनकिलर्स, इमरजेंसी में तुरंत पहुंचे अपनी रसोई में

सैलिसिलिक एसिड

हाथों-पैरों में हुई इन गांठों को दूर करने के लिए सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए गर्म पानी में सैलिसिलिक एसिड मिलाएं और अब इस पानी में पैरों को डुबोकर रखें। पैर को पानी में डुबोते वक्त ये ध्यान रखें कि कॉर्न्स इस पानी में भीगी हुई होनी चाहिए। 

प्यूमाइस स्टोन भी है फायदेमंद 

कॉर्न्स को दूर करने के लिए प्यूमाइस स्टोन भी असरदार होता है। इसके लिए थोड़े से गर्म पानी में कुछ समय के लिए कॉर्न्स वाली जगह को डुबोकर रखें। फिर प्यूमाइस स्टोन से कॉर्न्स पर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा आप रोज कर सकते हैं। आपको इसका अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर