Dieting mistakes: डाइटिंग करते वक्त अक्सर लोग करते हैं ये गलतियां, घटने के बजाए बढ़ जाता है वजन

Dieting Mistakes: बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग अक्सर डाइट का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, डाइट के दौरान वो कुछ ऐसी गलती कर देते हैं, जिसकी वजह से वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

Dieting mistakes
Mistakes in Dieting 
मुख्य बातें
  • कार्ब्स छोड़ने से बढ़ सकता है वजन
  • पानी की जगह जूस पीना भी हो सकता है गलत
  • ज्यादा प्रोटीन के सेवन से बढ़ सकता है वजन

Dieting Mistakes: आजकल बढ़ते मोटापे से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक तमाम उपाय करते हैं। हालांकि, तब भी वो वजन घटाने में कामयाब नहीं हो पाते। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वो वजन घटाने के दौरान कुछ गलती करते हैं, जिनपर अक्सर लोग ध्यान नहीं दे पाते। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में जो आप वजन घटाने के दौरान करते हैं और जिससे वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

कार्बोहाइड्रेट छोड़ देना

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए डाइट करते समय कार्बोहाइड्रेट लेना छोड़ देते हैं। इससे भूख शांत नहीं रह पाती और कुछ-न-कुछ खाने का मन करता रहता है। ऐसे में वजन घटने की बजाय बढ़ जाता है। 

ज्यादा फल या ड्राईफ्रूट्स खाना

कई फलों और ड्राईफ्रूट्स में शुगर और कैलोरी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिनके ज्यादा सेवन से मोटापा बढ़ सकता है। ऐसे में ज्यादा कैलोरी वाले फल और सूखे मेवे खाने से बचना चाहिए। 

Also Read: Watery Eyes: गर्मी के दिनों में आंखों से आ रहा है बार-बार पानी, जलन और खुजली के लिए तुरंत करें ये काम

ज्यादा प्रोटीन का सेवन

हेल्थी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक होता है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से उसकी खपत शरीर में नहीं हो पाती है, जिससे शरीर पर फैट जमने लगता है। 

ब्रेकफास्ट न करना

आमतौर पर लोग वजन कम करने के दौरान ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं। ऐसा करना बड़ी गलती और सेहत के साथ खिलवाड़ साबित हो सकता है। ब्रेकफास्ट न करने से डायरेक्ट लंच करना मोटापा बढ़ा सकता है। 

जूस की वजह से पानी कम पीना

ज्यादातर लोग, जो डाइटिंग कर रहे होते हैं, वो पानी की प्यास भी जूस पीकर ही बुझाते हैं। ऐसा करना वजन कम करने के सपने को तोड़ सकता है, साथ ही आपकी सेहत पर भी गलत असर डाल सकता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने के साथ-साथ फिट भी रहना चाहते हैं, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर