ये 8 संकेत करते हैं आपकी डाइट में गड़बड़ी की ओर इशारा, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खाना बेहद जरूरी होता है। यदि आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो यहां बताए गए 8 संकेतों को देखने के बाद अपने डाइट में बदलाव जरूर करें। ऐसा करने से आप कई तरह की स्मस्‍याओं से बच सकते हैं।

signs your health is deteriorating, signs of deteriorating physical health, general physical health deterioration symptoms, signs your health is deteriorating in hindi,स्वास्थ्य को बिगाड़ने वाले संकेत,  स्वास्थ्य को खराब करने वाले संकेत, स्वास्थ्य को नुकस
is your diet right (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • पानी कम पीने से कब्ज की शिकायत होती है
  • आयरन की कमी से मुंह के किनारे छोटी-छोटी दरारें हो जाती हैं
  • बाल झड़ना शरीर में आयरन की कमी का संकेत हो सकता है

Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खाना बेहद जरूरी होता है। लेकिन क्या आपका डाइट प्लान सही है। सही डाइट होने से आप हमेशा फिट रह सकते हैं। एक अच्छा अहार स्वस्थ जीवन देता हैं। अधिकांश लोग कम तेल मसाले वाली चीजों को अच्छा अहार मानते हैं। जानकारों के अनुसार शरीर को कम तेल मसाले के साथ-साथ कुछ अन्य पोषक तत्व भी जरूरी होते जो उन्हें फिट रखने में मदद करते हैं। इनकी कमी से शरीर में अलग-अलग प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपका शरीर यहां बताए गए 8 संकेत में से कोई भी साइन दे रहा है तो अपनी डाइट को लेकर तुरंत अलर्ट हो जाएं। 

8 संकेत जो बताते हैं क‍ि आपकी डाइट नहीं है राइट 

  1. सांस में दुर्गंध : बहुत सारे लोगों के मुंह से अक्सर दुर्गंध आती रहती है। ऐसे दुर्गंध की वजह से हम अक्सर किसी दूसरे के सामने बोलने में हिचकिचाते हैं। यदि आपको ऐसा कभी महसूस हो, तो आप उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। ऐसी दुर्गंध शरीर में किटोसिस नामक चयापचय का कारण भी हो सकता है। जानकारों के मुताबिक जब शरीर में ऊर्जा पैदा करने के लिए ग्सूकोज पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है, तो यह जमा वसा को जलाना शुरू कर देता है। जिसके फलस्वरूप कीटोन्स का निर्माण होता है और ये सांस में दुर्गंध उत्पन्न करता है।
    Iron Rich Foods: मटर, गुड़ से लेकर पालक तक क्‍या खाएं 
  2. बालों का झड़ना : बाल झड़ना एक आम समस्या है। लेकिन यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हो, तो आप इसे बिल्कुल नजरअंदाज ना करें। ऐसे तो बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। जिनमें से एक कारण शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। आयरन की कमी से बाल झड़ने शुरू हो जाते है। जानकारों के मुताबिक आरयन लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, जो रक्त में ऑक्सीजन को स्टोर करता है। आयरन की कमी से बाल झड़ने के साथ-साथ शरीर में भी थकान महसूस होने लगती हैं। यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है, तो आप तुरंत अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ को शामिल कर लें।
  3. कब्ज की शिकायत : यदि आपको हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है, तो आप अपने खाने में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ को शामिल करने के साथ-साथ भरपूर पानी पिएं।
    Covid third wave : कब आएगी कोरोना की तीसरी लहर 
  4. होंठ के किनारे छोटी-छोटी दरारे हो जाना : यदि आपके होंठ के किनारे दरारे आने शुरू हो गई है, तो आप तुरंत ही डॉक्टर से दिखाएं और अपने आहार में आयरन युक्त भोजन को शामिल कर लें।
  5. हमेशा थकान महसूस होना : यदि आपको अक्सर सुस्ती महसूस होती हो तो आप मीठी चीजों को खाना बंद कर दें। जानकारों के मुताबिक चीनी खाने से इंसुलिन का स्तर बढ़ता है। यह बाद में शर्करा के स्तर को काफी गिरा देता है। शर्करा का स्तर गिरने के कारण शरीर में अधिक थकावट महसूस कर होने लगती है। ऐसा करने के साथ-साथ डॉक्टर से जरूर जांच करवाएं।
  6. बार बार पेशाब का लगना : जानकारों के मुताबिक डिहाइड्रेशन की वजह से भी बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है। यदि आप भरपूर पानी पिएं, तो आपकी यह समस्या दूर हो सकती है। भरपूर पानी पीने से पेशाब में होने वाली जलन भी दूर हो सकती हैं।
  7. हमेशा चिड़चिड़ा रहना : जानकारों के मुताबिक च‍िड़च‍िड़ापन आपके खराब खान पान की वजह से भी आ सकता है। कार्ब्स का कम सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है और इस वजह से हमें हर बात पर जल्दी गुस्सा आ जाता  है। आप ऐसा होने पर डॉक्टर को दिखाने के साथ-साथ कार्ब्स युक्त भोजन खूब करें।
  8. हमेशा ठंड लगना : यदि आपको हमेशा ठंड लगती है, तो आप अपने डाइट में साबुत अनाज, ब्रेड और पास्ता जैसी चीजों को शामिल कर लें। यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

     डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर