Sabja Seeds for Weight Loss: बढ़े हुए वजन को छूमंतर कर देंगे सब्जा के बीज, भरी गर्मी में इसके सेवन से मिलेगी ठंडक भी

Sabja Seeds for Weight Loss: वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ अच्छी डाइट का होना भी बहुत जरूरी होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वो अपनी डाइट में सब्जा के बीज को शामिल कर सकते हैं। सब्जा के बीज के सेवन से महीने भर में ही वजन कम होने लगता है।

Sabja Seeds for Weight Loss
Weight Loss With Sabja Seeds  
मुख्य बातें
  • पाचन शक्ति बढ़ाने और फालतू चर्बी घटाने में असरदार
  • फाइबर से भरपूर सब्जा के बीज भूख को करें कंट्रोल
  • वजन कम करने में कारगर हैं सब्जा के बीज

Sabja Seeds for Weight Loss: खान-पान की गलत आदतों और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल बढ़ते वजन की समस्या आम हो गई है। वजन बढ़ने के साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं। ऐसे में मोटापे को दूर करने के लिए लोग जिम से लेकर डाइट तक, तमाम उपाय करते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सब्जा के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। दरअसल, सब्जा के बीज में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो वजन को कम करने के साथ-साथ एसिडिटी, बढ़ा हुआ शुगर लेवल और बॉडी हीट को कंट्रोल करने में कारगर होता है। तो चलिए जानते हैं सब्जा के बीज के फायदों के बारे में-

सब्जा खाने से शरीर का वजन होता है कम

वजन घटाने में कारगर
वजन घटाने के लिए जितनी जरूरी एक्सरसाइज होती है, उतना ही जरूरी होता है अच्छी डाइट का होना। जो लोग वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं, उनके लिए सब्जा के बीज बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। दरअसल, सब्जा के बीज में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो काफी समय तक पेट को भरा रखता है। साथ ही भूख से होने वाले पेट दर्द को भी कम करते हैं। वहीं, इनमें कैलोरी नाममात्र के लिए ही होती है। इसलिए वजन कम करने के लिए इन बीजों का सेवन बहुत असरदार होता है।  

ऐसे करें सब्जा के बीज का सेवन
सब्जा के बीज सख्त होते हैं, इसलिए इन्हें खाने से पहले भिगो देना चाहिए। बीज का सेवन करने के लिए दो चम्मच सब्जा के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगले दिन की सुबह खाली पेट इन बीजों का सेवन करें। या फिर इन बीजों के पानी को खाली पेट पिएं, इससे भी फायदा होगा। दरअसल, बीजों को भिगोने के बाद इनका फाइबर लेवल भी बढ़ जाता है, जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है और फालतू चर्बी भी आसानी से पिघलने लगती है।

ध्यान देने योग्य बात
सब्जा के बीज वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद और वजन घटाने में कारगर होते हैं, लेकिन फिर भी इन बीजों के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर