लूज मोशन से हैं परेशान? तो तुरंत चावल से बनाएं ये रेसिपी, मजबूत बनेगा पाचन तंत्र और दूर होगी समस्या

Rice Recipe in loose motion: लूज मोशन की समस्या में चावल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। चावल पाचन तंत्र को मजबूत करता है। फाइबर कम होने की वजह से यह पेट से जुड़ी समस्या से तुरंत राहत पहुंचाता है। लूज मोशन के समय चावल से कई रेसिपी बनाई जा सकती है।

Diarrhea
loose motion  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पेट खराब, गैस बनना और लूज मोशन जैसी समस्या गर्मी में ज्यादा होती है
  • चावल में कम फाइबर होता है और इस वजह से पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है
  • चावल पचने में आसान होते हैं और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करते हैं

home remedies to stop loose motion: गर्मियों में स्वास्थ्य को लेकर कई समस्या झेलनी पड़ती है। खासकर पाचन संबंधी समस्या गर्मियों में आम होती हैं। पेट खराब, गैस बनना और लूज मोशन जैसी समस्या गर्मी में ज्यादा होती है। ऐसे में बाहर की दवाइयों से बेहतर है कि पहले घरेलू उपाय किए जाएं। हो सकता है यह उपाय आपको फायदा पहुंचा सकता हो। इन घरेलू उपायों में चावल सबसे बेहतर उपाय हैं। खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। चावल पचने में आसान होते हैं और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करते हैं। चावल से पाचन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानते हैं पेट से जुड़ी समस्या में चावल किस तरीके से आराम पहुंचा सकता है।

Also Read: Food poisoning: खाने को जहर बना सकती हैं आपकी ये आदतें, खराब होने से बचाने के लिए करें ये उपाय

चावल के साथ खाएं दही

चावल की रेसिपी खाने में तो स्वादिष्ट होती है इसके साथ ही या शरीर को एनर्जी भी देती हैं। चावल में कम फाइबर होता है और इस वजह से पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। लूज मोशन की समस्या में चावल ही खिलाए जाते हैं। लूज मोशन में चावल को दही के साथ खाने से शरीर को तुरंत आराम मिलता है। दही में राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, विटामिन 12 होने के कारण यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह पाचन तंत्र को सुधारने का भी काम करता है। चावल के साथ दही खाना काफी फायदेमंद होता है और इससे तुरंत लूज मोशन भी ठीक हो जाता है।

Also Read: Health Tips: जानिए क्या है कॉर्न्स? इसके होने से पैरों और हाथों की स्किन में बन जाती है गांठ, जानें उपाय

चावल का मांड

इसके अलावा चावल का मांड भी लूज मोशन में काफी फायदेमंद होता है। चावल का मांड शरीर के तापमान को संतुलित रखता है। इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और पेट की समस्या से निजात मिलता है। चावल का मांड में नींबू, नमक, काली मिर्च मिलाकर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर