Late Night Snacks: रात में स्नैक्स खाने की आदत है तो जान लें कुछ हेल्दी फूड्स जो हैं जरूरी

Late Night Snacks: कभी-कभी ऐसा होता है कि देर रात तक जागने पर भूख लग जाती है। ऐसे में इस छोटी भूख को शांत करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, ताकि भूख भी शांत हो जाए और वजन भी न बढ़ें।

Late Night Snacks
Some Healthy Late Night Snacks 
मुख्य बातें
  • रात में नट्स खाना हो सकता है फायदेमंद
  • पॉपकॉर्न भी है अच्छा ऑप्शन
  • ओट्स से मिटाएं लेट नाइट वाली छोटी भूख

Late Night Snacks: कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें लेट नाइट स्नैक्स खाने की आदत होती है। हालांकि, देर रात में स्नैक्स खाने की आदत वजन बढ़ा सकती है, साथ ही अन्य परेशानियों का कारण भी बन सकती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होती है। दरअसल, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि देर तक जागने की वजह से रात को भूख लग जाती है। ऐसे में लोग खाना तो नहीं खाते, लेकिन कुछ हल्का-फुल्का खाने के लिए स्नैक्स का सेवन करते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी आदतों और ऐसे स्नैक्स के बारे में, जिनके सेवन से आपकी भूख भी मिट जाएगी, साथ ही आपको कोई समस्या भी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं इन स्नैक्स के बारे में-

रात में स्नैक्स खाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

नट्स का कर सकते हैं सेवन

यदि आपको देर रात कुछ खाने की आदत है या फिर आपको देर तक जागकर भूख लग जाती है, तो आप नट्स खा सकते हैं। इन नट्स में आप बादाम, अखरोट, अंजीर और ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इनसे आपकी भूख तो मिटेगी ही, साथ ही सेहत भी बनेगी।

Also Read: Disadvantages of Junk Food: जंक फूड सेहत के लिए हैं बहुत खतरनाक, जानें कैसे डालता है सेहत पर असर

पनीर का सेवन

रात की छोटी भूख को शांत करने के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते हैं। पनीर के सेवन से हेल्थ और वजन का ख्याल रखा जा सकता है। इस पर आप चाट मसाला छिड़ककर खा सकते हैं।

पॉपकॉर्न

लेट नाइट कुछ खाने के लिए पॉपकार्न भी एक अच्छा ऑप्शन है। दरअसल, पॉपकॉर्न आसानी से पच जाता है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता है। इसलिए आप रात में पॉपकॉर्न खा सकते हैं।

Also Read: Protein Rich Food: लंच में प्रोटीनयुक्त ये चीजें करें शामिल, शरीर को मिलेगा पूरा पोषण

ओट्स का सेवन

सेहत के लिए ओट्स भी फायदेमंद माने जाते हैं। यदि आप कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं, तो उसके लिए मसाला ओट्स बना सकते हैं। अन्यथा इसे दूध में मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे भूख मिटने के साथ-साथ भरपूर पोषण भी मिलता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर