Protein Rich Food: लंच में प्रोटीनयुक्त ये चीजें करें शामिल, शरीर को मिलेगा पूरा पोषण

Protein Rich Food: हेल्दी रहने के लिए अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन भी बहुत आवश्यक होता है। प्रोटीन शरीर के ऊतकों से लेकर बाल तक के लिए जरूरी होता है। ऐसे में आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं। 

Protein Rich Food
Protein Rich Food for Body 
मुख्य बातें
  • सोया है प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत
  • प्रोटीन की प्राप्ति के लिए खाएं अंडा
  • मूंग दाल की चाट टेस्ट के साथ है हेल्दी भी

Protein Rich Food: शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए अन्य पोषक तत्वों की तुलना में प्रोटीन की आवश्यकता अधिक होती है। यदि डाइट में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा न हो, तो इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है, साथ ही आपका शरीर हड्डियों का कंकाल भी बन सकता है। दरअसल, शरीर के हर अंग बाल से लेकर खास तक, सभी को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ऐसे में अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे आपके शरीर के हर एक अंग को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल सके। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, जिनके सेवन से आपको आवश्यक मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

शरीर के पोषण के लिए खाएं ये प्रोटीनयुक्त चीजें

अंडा
अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोल होता है। यदि आप रोज एक उबला हुआ अंडा खाते हैं, तो इससे आपको दैनिक जरूरत का 15 प्रतिशत तक प्रोटीन मिल सकता है। इसके अलावा एंडे में 
फोलिक एसिड, विटामिन ए, ई, के और बी भी मौजूद होते हैं। ऐसे में अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए आप अपने खाने में अंडे को शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Causes of heart attack: नहाने का ये तरीका बन सकता है हार्टअटैक का खतरा, दीजिए ध्यान

​सोया कीमा
शाकाहारी लोगों को प्रोटीन प्राप्ति के लिए सोया का सेवन करना चाहिए। दरअसल, सोयाबीन्स में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जो शरीर को मजबूत बनाने काम काम करता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में सोया से बनी विभिन्न डिशिज जैसे, सोया कीमा, सोया बड़ी आदि शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Banana In Monsoon: बरसात में केला खाना फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें यहां

​मूंग दाल चाट

प्रोटीन के लिए मूंग दाल भी अच्छा स्त्रोत होती है। यदि आप कुछ हल्का-फुल्का खाने के साथ ही प्रोटीन की पर्याप्त पूर्ति भी चाहते हैं, तो इसके लिए आप मूंग दाल चाट को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। यह टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिहाज से एकदम परफेक्ट है। इसके लिए आप पहले दाल को उबाल लें और फिर चाट मसाला और खीरा-टमाटर डालकर एक चटपटी चाट तैयार कर लें और हेल्दी चाट का आनंद उठाएं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर