सर्दियों में उंगलियों की अकड़न व इंफेक्शन को इन उपायों से करें झटपट दूर, मिलेगी राहत

सर्दी के मौसम के साथ हांथ पैर की उंगलियों में अकड़न व सूजन होना आम समस्या है, लेकिन यदि सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो स्किन इंफेक्शन होने का डर रहता है।

Fingers Swelling in Winters
Fingers Swelling in Winters  
मुख्य बातें
  • ब्लड वेसल्स में सिकुड़न व शरीर के अंगों में ऑक्सीजन की मात्रा कम पहुंचने के कारण आती है सूजन।
  • एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंट्री और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा इंफेक्शन को दूर करने में होता है कारगार।
  • उंगलियों को जाम या सुन्न होने से बचाने के लिए हमेशा ऊनी ग्लब्स पहनकर रखें।

इन दिनों देश में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, लगातार पारे में गिरावट के साथ सर्द हवाओं ने देश को अपनी आगोश में ले लिया है। सुबह की कंपकंपा देने वाली सर्द हवाएं लोगों को हिला दे रही हैं। लगातार मौसम में परिवर्तन होने से ठिठुरन बढ़ गई है, कड़कड़ाती ठंड ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। ऐसे में इस मौसम में उंगलियों का जाम होना या सूजन आना लाजमी है। कभी कभी सूजन और दर्द इस कदर बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लड वेसल्स में सिकुड़न व शरीर के अंगों में ऑक्सीजन की मात्रा कम पहुंचने के कारण सूजन आ जाती है और असहनीय दर्द होता है।

समय रहते यदि इसका इलाज ना किया जाए तो यह स्किन इनफेक्शन का कारण भी बन सकता है। ऐसे में यदि लैपटॉप पर काम करते हुए या फोन चलाते हुए आपकी भी उंगलियां मोटी महसूस हो रही हैं या दर्द हो रहा है तो इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए इसे ठीक करने का रामबांण उपाय लेकर आए हैं। आइए जानते हैं।

एलोवेरा

एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंट्री और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा उंगलियों का सूजन कम करने या दर्द से राहत दिलाने के लिए रामबाण उपाय है। इसके लिए एलोवेरा जेल या फ्रेश एलोवेरा लेकर उंगलियों पर यानी सूजन वाली जगह पर लगाएं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ इंफेक्शन से बचाए रखने में मदद करता है। एंटीबैक्टीरियल तत्व, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर यह सूजन को कम करने में भी कारगार होता है। ऐसे में सेब का सिरका सूजन वाले स्थान पर लगाएं, दो से चार दिनों में आपको इससे राहत मिल जाएगी।

Also Read: कोरोना की तीसरी लहर में दिल्ली के लोगों में ये 5 लक्षण मिले कॉमन, सरकार ने बताया

हल्दी

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर हल्दी इंफेक्शन को खत्म करने के लिए किसी जादू से कम नहीं है। ऐसे में एक चम्मच हल्दी में एक से दो बूंद पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और रात को सोते समय सूजन वाले स्थान पर लगाएं।

एप्सम सॉल्ट यानी सेंधा नमक

एप्सम सॉल्ट यानी सेंधा नमक में मिनरल्स व मैग्नीशियम और सोडियम क्लोराइड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह इंफेक्शन को खत्म करने व सूजन को कम करने में कारगार होता है। ऐसे में रोजाना गर्म पानी में एप्सम सॉल्ट डालकर सिकाई करें। ऐसा करने से आपका सूजन जल्द खत्म हो जाएगा।   

ऐसे बचाएं

उंगलियों को जाम या सुन्न होने से बचाने के लिए ठंडे पानी से बचाएं और हमेशा ऊनी ग्लब्स पहनकर रखें। खासकर महिलाएं ध्यान दें, बर्तन धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर