Onion For Weight Loss: वजन घटाने में प्याज है बेहद फायदेमंद, ऐसे खाएंगे तो कम होगा मोटापा

Onion For Weight Loss: यदि आप भी बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं, तो आप प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं, चाहे तो कच्चे प्याज को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। दरअसल, प्याज पोषक तत्वों का भंडार होता है, जो वजन कम करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

weight loss tips
Onion for weight loss 
मुख्य बातें
  • वजन कम करने में फायदेमंद प्याज
  • कोलेस्ट्रॉल को भी कम करे कच्चा प्याज
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में कारगर है प्याज का रस

Onion for weight loss: आजकल बढ़ते वजन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में वो तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी इनका वजन कम नहीं होता है। कुछ लोग तो वजन कम करने के लिए पिल्स तक खाना शुरू कर देते हैं। हालांकि, ये पिल्स आपकी सेहत के लिए खरतनाक साबित हो सकती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय कर बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, वजन कम करने में प्याज भी बहुत फायदेमंद साबित होती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं वजन कम करने के लिए प्याज के फायदे और प्याज का सेवन करने के सही तरीके के बारे में, आइए जानते हैं-

वजन कम करने के लिए रोज खाएं कच्चा प्याज

वजन कम करने में कैसे कारगर है प्याज

प्याज में खास किस्म का फ्लेवोनॉए़ड होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। प्याज में प्रचुर मात्रा में फाइबर भी उपस्थित रहता है। साथ ही इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होती है, जो वजन बढ़ने नहीं देती। इतना ही नहीं, प्याज में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जैसे- एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, कोलेस्ट्रॉल, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन जैसे तत्व होते हैं। इसलिए प्याज का सेवन न सिर्फ वजन कम करने में, बल्कि सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है।

Also Read: Unhealthy Food In Monsoon: बारिश में इस तरह के खाने से चेहरे पर आ सकते हैं पिंपल्स, जानें कैसा होना चाहिए डाइट

कैसे करें प्याज का सेवन

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो कच्चे प्याज को सलाद के रूप में खाएं। हालांकि, कच्चे प्याज को खाने से मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप कच्चे प्याज पर नमक छिड़कर भोजन के साथ सलाद के रूप में खाएं।

Also Read: Monkeypox : डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, मंकीपॉक्स से और अधिक मौतें हो सकती हैं 

प्याज का रस भी पी सकते हैं

वजन कम करने के लिए प्याज का रस भी पिया जा सकता है। इसके लिए 2 प्याज लें और उन्हें थोड़ा उबाल लें। फिर प्याज को थोड़ा ठंडा होने दें। अब उन्हें एक मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इसे एक गिलास में कीजिए और इसमें नींबू और नमक मिलाकर पिएं। फायदा मिलेगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर