Unhealthy Food In Monsoon: बारिश में इस तरह के खाने से चेहरे पर आ सकते हैं पिंपल्स, जानें कैसा होना चाहिए डाइट

Unhealthy Food In Monsoon: बरसात का मौसम वैसे तो बड़ा सुहावना लगता है, लेकिन इस मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। दरअसल, इस मौसम में लोग पकौड़े खाना खूब पसंद करते हैं, लेकिन ये पकौड़े आपके चेहरे की खूबसूरती खराब कर सकते हैं और पिंपल्स व एक्ने की समस्या हो सकती है। 

Unhealthy Food In Monsoon
Unhealthy Food 
मुख्य बातें
  • तला-भूना खाने से निकल सकते हैं पिंपल्स
  • पालक का सेवन भी होता है हानिकारक
  • बारिश में न करे डेयरी मिल्क का सेवन

Unhealthy Food In Monsoon: बारिश के मौसम में अक्सर लोग चटपटा खाते हैं। बारिश होते हैं लोगों के मन में बस एक ही ख्याल आता है कि चाय के साथ-गर्मागर्म पकौड़े हो जाएं। लेकिन ये पकौड़े आपकी सेहत को तो खराब कर ही सकते हैं, साथ ही आपकी त्वचा के लिए भा हानिकारक हो सकते हैं। दरअसल, पकौड़े ऑयली होते हैं, जो त्वचा के लिए नुकसान दायक साबित हो सकते हैं। अगर आप अपनी स्किन पर पिंपल्स या किसी तरह के दाग-धब्बे नहीं चाहती हैं, तो बेहतर है कि मॉनसून में कुछ चीजों को खाने से परहेज ही करें। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं ये चीजें, जिनसे बरसात में बचना चाहिए-

बारिश में इस तरह के खाने से हो सकते हैं पिंपल्स

दूध और उससे बनने वाले खाद्य पदार्थ

दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन बारिश के मौसम में ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, दूध के सेवन से हॉर्मोन्स पर असर पड़ सकता है, क्योंकि बारिश में पाचन थोड़ा धीमा हो जाता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो सकती है।

Also Read: Mouth Ulcers Remedies: विटामिन्स की कमी से हो सकता है माउथ अल्सर, ये घरेलू नुस्खे देंगे आराम

फ्राइड फूड का न करे सेवन

मॉनसून में वैसे तो पकौड़े और तला-भुना खाने का मजा ही कुछ और होता है और कुछ चटपटा इस मौसम में अच्छा भी लगता है, लेकिन स्टडीज में ये साफ हो चुका है कि ज्यादा तला हुआ खाना स्किन को डैमेज करते हुए पिंपल्स का कारण बन सकता है। ऐसे में इस तरह की समस्या से बचने के लिए ज्यादा तली भुनी चीजों से परहेज करना ही बेहतर होता है।

Also Read: Kids Mental Health: बच्चों का मानकिस विकास हो अच्छा, इसके लिए उन्हें सिखाएं ये आदतें

पालक का सेवन

आयरन से भरपूर पालक वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन बरसात के मौसम में पालक को खाना त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, इस मौसम में इसे खाने से एक्ने की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें आयोडीन की अधिक मात्रा होती है, जो आपकी त्वचा की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए पिंपल्स का कारण बन सकता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर